स्कोर्पीन पनडुब्बी ‘करंज’ का जलावतरण

भारतीय नौसेना ने स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘करंज’ का 31 जनवरी को जलावतरण किया. आईएनएस करंज को मुंबई मझगांव डॉक पर जलावतरण किया गया. कलवरी और खंडेरी के बाद ‘करंज’ नौसेना की स्कॉर्पिन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी है.

आईएनएस करंज एक स्वदेशी पनडुब्बी है, जो ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार की गई है. ‘करंज’ 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची, 1565 टन की है. ये पनडुब्बी फ्रांस की बड़ी जहाज निर्माता कंपनी के सहयोग से बनाई गई हैं.

करंज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह किसी भी रडार की पकड़ में नहीं आ सकती. समुद्र के नीचे ही नहीं बल्कि इससे जमीन पर भी आसानी से सटीक निशाना साधा जा सकता है. पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में इसमें ऑक्सीजन बनाने की भी क्षमता है. इस वजह से इसमें लंबे समय तक पानी में रहा जा सकता है. ‘करंज’ टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमले भी कर सकती है. इसमें सतह पर पानी के अंदर से दुश्‍मन पर हमला करने की खासियत भी है.

वित्त वर्ष 2015-16 के जीडीपी वृद्धि दर में संशोधन

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर संशोधित कर 8.2 फीसद कर दी है. इससे पहले जारी आकलन में इसे 8 फीसद बताया गया था. इस बारे में जारी ताजा आकलन रपट में 2016-17 में जीडीपी वृद्धि दर 7.1 फीसद रहने के आकलन को बरकरार रखा है. सीएसओ के अनुसार 2015-16 में वास्तविक जीडीपी 113.86 लाख करोड़ रुपए और 2016-17 में 121.96 लाख करोड़ रुपए रहा.

वास्तविक सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) के हिसाब 2011-12 की स्थिर आधार कीमत पर 2016-17 में वृद्धि दर 2015-16 के 8.1 फीसद की तुलना में 7.1 फीसद रही है. अग्रिम पूर्वानुमान में 2016-17 में जीवीए वृद्धि दर 6.6 फीसद आंकी गई थी.

सीएसओ ने 2016-17 के जीडीपी का पहला संशोधित आकलन 2015-16 के लिए दूसरा संशोधित आकलन तथा 2014-15 के लिए तीसरा संशोधित आकलन 31 जनवरी को जारी किया. सीएसओ ने 2014-15 के तीसरे संशोधित अनुमान में जीडीपी वृद्धि दर 7.4 फीसद तय की है. इससे पहले के अनुमान में 7.5 फीसद बताई गई थी.

‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जनवरी को नई दिल्ली के इन्दिरा गांधी इंडोर स्टे़डियम में प्रथम ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया. ये खेल 8 फरवरी तक चलेंगे. ‘खेलो इंडिया’ पहल से स्कूलों से खेल प्रतिभाओं का चयन करने और उन्हें भविष्य के चैम्पियन के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी. ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और एसपीएम स्विमिंग कॉम्प्लेक्स में आयोजित होंगे. उत्तर, दक्षिण, उत्तर पूर्व भारत कुल 16 टीम इसमें भाग ले रही हैं. देश में जमीनी स्तर पर खेलों को पुनर्जीवत करने के मकसद से ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. जिसके तहत प्राथमिकता वाले में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को आठ साल तक हर साल पांच-पांच लाख रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी.

विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन का सम्मान

नीति आयोग के सदस्य विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रतिष्ठित एहसान डोगरामासी फैमिली हेल्थ फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की है. पॉल पहले भारतीय हैं जिन्हें यह वैश्विक सम्मान दिया गया है. पेशे से डॉक्टर पॉल को यह पुरस्कार परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये दिया गया है. उन्हें औपचारिक रूप से यह पुरस्कार मई 2018 में स्विट्जरलैंड के जिनेवा में वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली में प्रदान किया जाएगा. उन्हें आम सहमति से अल्जीरिया, चीन, मलेशिया, मेक्सिको, रूस और उज्बेकिस्तान के उम्मीदवारों में से चुना गया है.

डा. पॉल स्वास्थ्य के क्षेत्र में खासे चर्चित हैं. उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिशानिर्देश और कार्यक्रम तैयार करने में अहम भूमिका निभायी. नीति आयोग में आने से पहले वह नयी दिल्ली के भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के शिशु रोग विभाग के प्रमुख थे.

शेष आनंद को साहित्य अकादमी का भाषा-सम्मान

साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी का भाषा सम्मान प्रदान किया गया. यह सम्मान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा 31 जनवरी को प्रदान किया. सम्मान स्वरूप स्मृति फलक, अंगवस्त्रम् एवं एक लाख रपए की राशि प्रदान की गई. बिहार के गया में आठ दिसम्बर 1939 में पैदा हुए शेष आनंद मधुकर ने मगही भाषा के विकास हेतु व्यापक कार्य किए हैं. 1996 में शुरू किया गया यह भाषा सम्मान अभी तक 96 लेखकों को प्रदान किए जा चुके हैं.

35 साल में पहली बार तीन रंगों में चांद

वर्ष 2018 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 31 जनवरी को दिखाई दिया. एशिया में 35 सालों बाद ऐसा संयोग बना जब ब्लू-मून, ब्लड-मून और सुपर-मून एक साथ दिखाई दिए. भारत में भोपाल, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर समेत कई जगहों पर भी पूर्ण चंद्रग्रहण देखा गया.

इस दौरान चंद्रमा पृथवी की छाया से कुछ देर के लिए पूरी तरह ढक जाता है. चंद्रमा 30% ज्यादा चमकदार और 14% ज्यादा बड़ा भी दिखाई देता है. ऐसा उस समय होता है जब पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के सबसे ज्यादा निकट होता है और सामान्य से बड़ा और चमकीला दिखाई देता है.

नासा का दशकों से गायब उपग्रह मिला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने दावा किया है कि दशकों से गायब नासा का एक उपग्रह जिसे निष्क्रिय समझा जा रहा था वह सही एवं सक्रिय है. नासा के ‘इमेजर फॉर मैग्नेटोपॉज-टू-ऑरोरा ग्लोबल एक्सप्लोरेशन’ (ईमेजी) ने 20 जनवरी को मिले इस उपग्रह की पहचान की है. अमेरिका की ‘जॉन्स हॉपंिकस एप्लाइड फिजिक्स लैब’ ने उपग्रह से सफलतापूर्वक टेलीमेट्री डेटा एकत्रित कर लिया है. अंतरिक्ष एजेंसी उपग्रह से बुनियादी हाउसकींिपंग डेटा पढ़ पा रही है, जिससे इसके मुख्य नियंत्रित प्रणाली के सक्रीय होने की संभावना बनी हुई है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रोहिंज्या शरणार्थियों की याचिका की सुनवाई: केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि वह नहीं चाहती कि भारत दुनिया में शरणार्थियों की राजधानी बन जाए. एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायधीश दीपक मिश्र के नेतृत्व वाली उच्चतम न्यायालय की पीठ में यह बात कही. पीठ दो रोहिंज्या शरणार्थियों की याचिका की सुनवाई कर रही थी.

हिंदुकुश पर्वतों में भूकंप के झटके: अफगानिस्तान के हिंदुकुश पर्वतों में 6.1 तीव्रता के इस भूकंप के झटके महसूस किये गये. इस भूकंप के झटके पूरे उत्तर भारत में भी महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र हिंदुकुश पर्वतों में ताजिकिस्तान से लगती अफगानिस्तान की उत्तरी सीमा पर 191 किमी की गहराई में था.

चीन जैसे देशों को अमेरिका की चेतावनी: अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने चीन जैसे देशों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि अमरीका के आर्थिक समर्पण का युग खत्म हो गया है और अब वह उन देशों के साथ नये व्यापार समझौते करने का प्रयास कर रहा है, जो निष्पक्ष और परस्पर व्यापार के लिए प्रतिबद्ध हैं.

विदेश मंत्री का नेपाल दौरा: भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नेपाल के दो दिवसीय यात्रा पर गयी हैं. यहां नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी(माओवादी केंद्र) के गठबंधन वाले मोर्चे को बहुमत मिला है. विदेश मंत्री नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और माओवादी नेता पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ से भी मुलाकात करेंगी.

निक्की हेली ने किया भारतीय दूतावास का दौरा: संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास का दौरा किया. उन्होंने अमरीका में भारत के राजदूत नवतेज सरना से मुलाकात की. सुश्री हेली ने कहा कि, भारत-अमरीका के रिश्ते और मजबूत होने चाहिए और इसके के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के बीच अच्छी समझबूझ बनी है.