कृष्णा सोबती ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित

हिन्दी की प्रख्यात कथाकार एवं साहित्य में स्त्री स्वर को पहचान देने वाली कृष्णा सोबती को 10 फरवरी को 53वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह सम्मान भारतीय ज्ञानपीठ न्यास के अध्यक्ष एवं न्यायमूर्ति विजेंद्र जैन और मशहूर आलोचक डा. नामवर सिंह ने संयुक्त रूप से प्रदान किया. पहले यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को प्रदान करना था, किन्तु किन्हीं अपरिहार्य कारणों से वह नहीं आ सके.

ज्ञानपीठ पुरस्कार स्वरूप 11 लाख नगद, वाग्देवी की प्रतिमा, एक प्रशस्ति पत्र और ताम्र फलक व श्रीफल दिया जाता है. कृष्णा सोबती की अचानक तबीयत खराब होने के कारण यह पुरस्कार उनकी अनुपस्थिति में दिया गया. उनकी ओर से यह पुरस्कार हिंदी के सुप्रसिद्ध लेखक एवं संस्कृति कर्मी अशोक वाजपेयी ने ग्रहण किया.

कृष्णा सोबती: एक दृष्टि

परिचय: 1925 को पाकिस्तान की गुजरात सिटी में जन्मी श्रीमती सोबती 93 वर्ष की हैं. इस पुरस्कार के लिए उनका चयन प्रख्यात आलोचक डा. नामवर सिंह की अध्यक्षता में गठित एक जूरी ने किया. श्रीमती सोबती को 1980 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था और वह 1996 में अकादमी की फेलो बनाई गई थी जो अकादमी का सर्वोच्च सम्मान है. उन्हें मैथिलिशरण गुप्त शिरोमणि अवार्ड तथा व्यास सम्मान आदि भी मिल चुका है.

रचना: वह मितरो मरजानी, जिन्दगी नामा, डार से बिछुड़ी, सूरजमुखी अँधेरे के, बादलों के घेरे, ए लड़की, दिलो दानिश, गुजरात पाक से गुजरात हिन्दुस्तान तक, जैसी चर्चित कृतियाँ लिख चुकी हैं. वह अपने अनूठे गद्य और कथा शैली एवं बेबाक लेखन के लिए जानी जाती हैं.

तुलना: कृष्णा सोबती, महादेवी वर्मा के बाद हिन्दी की दूसरी लेखिका हैं जिन्हें यह सम्मान मिला. अब तक हिन्दी में सुमित्रानंदन पन्त, दिनकर, अज्ञेय, निर्मल वर्मा, कुंवर नारायण, अमरकांत, श्रीलाल शुक्ल और केदारनाथ सिंह को यह पुरस्कार मिला है.

दक्षिण कोरिया को बातचीत के लिये उत्तर कोरिया का आमन्त्रण

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने सोल में राष्ट्रपति भवन में उत्तर कोरिया के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 10 फरवरी को महत्वपूर्ण बातचीत की. उत्तर कोरिया का प्रतिनिधिमंडल प्योंगचांग में शीतकालीन ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए कल दक्षिण कोरिया पहुंचा था. उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति की बहन किम यो जोंग भी पहली बार दक्षिण कोरिया के सरकारी दौरे पर इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुई. इस बीच, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन को प्योंगयांग में शिखर बैठक के लिए आमंत्रित किया है. श्री मून ने शिखर बैठक का निमंत्रण तत्काल स्वीकार नहीं किया है. दक्षिण कोरिया चाहता है कि ऐसे दौरे के लिए समुचित स्थितियां पैदा हों. वह यह भी चाहता है कि उत्तर कोरिया, अमरीका के साथ सक्रिय होकर वार्ता करे.

दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक गतिरोध

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की पार्टी (एएनसी) ने उन्हें त्यागपत्र देने के लिए कहा है. जुमा के संभावित रूप से पद छोड़ने के मामले में बातचीत में कोई समाधान नहीं निकलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में 10 फरवरी को राजनीतिक गतिरोध और गहरा हो गया है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार समझे जाने वाले सिरिल रामाफोसा और सत्तारूढ पार्टी एएनसी ने कहा है कि बातचीत कुछ दिन के भीतर समाप्त हो जानी चाहिए. लेकिन, इस बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी कि जुमा को कैसे सत्ता से हटाया जायेगा.

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की सेवा की 1 अप्रैल से शुरुआत

इंडिया पोस्ट मनी (आईपीपीबी) अप्रैल 2018 से देश भर में काम करना शुरु कर देगा. देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से इस बैंक की सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा. डाकघर की शाखाओं को आईपीपीबी की 650 शाखाओं के नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा. डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों की मदद से यह लोगों को उनके घर तक वित्तीय सेवाएं और डिजिटल भुगतान सेवाएं पहुंचाने में सक्षम होगा. यह दूरदराज ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी को वित्तीय सेवाएं देगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2015 में 11 उद्यमों को पेमेंट्स बैंक खोलने की मंजूरी दी थी. इनमें भारतीय डाक को भी यह सेवा शुरु करने का लाइसेंस दिया गया था. पेमेंट्स बैंक ग्राहकों, छोटे व्यावसायियों से एक लाख रुपये तक प्रति खाता जमा स्वीकार कर सकते हैं छोटे व्यावसायी भी इसमें जमा राशि रख सकते हैं. हालांकि, सामान्य बैंकों की तरह पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को कर्ज आदि नहीं दे सकते हैं.

एसबीआई को कुल 2416 करोड़ रुपये का घाटा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में 2,416.37 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है. बम्बई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय फाइलिंग में बैंक ने कहा कि उसने 31 दिसंबर 2017 को खत्म हुई तिमाही में कुल 2,416.37 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बैंक ने 2,610 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था.

इस तिमाही में एसबीआई की कुल आय 62,887.06 करोड़ रुपये रही, जोकि 31 दिसंबर, 2016 को खत्म तिमाही में 53,587.51 करोड़ रुपये थी. एसबीआई का सकल फंसा हुआ कर्ज (गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां या जीएनपीए) 1,99,141.34 करोड़ रुपये रहा, तथा शुद्ध एनपीए 1,02,370.12 करोड़ रुपये रहा. जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही के दौरान जीएनपीए 1,08,172.32 करोड़ रुपये तथा एनपीए 61,430.45 करोड़ रुपये था.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से सीरीज जीती

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला 2-1 से जीत ली है. पोचेफ्स्ट्रम में खेले गये तीसरे और अंतिम मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को सात विकेट से हरा दिया.

‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के हिन्दी संस्करण का विमोचन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ के हिंदी संस्करण का विमोचन किया. ये पुस्तक स्वंय प्रधानमंत्री मोदी ने लिखी है. इसमें परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से निपटने के उपाए सुझाए गए हैं. इस किताब में दिए गए 25 मंत्रों के सहारे बातों को बहुत सहजता और आसान उदाहरणों के साथ समझाया गया है. इन बातों ने किताब को बहुत रोचक बनाया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

तुर्की में कुर्दिश मिलिशिया के हमले: तुर्की में कुर्दिश मिलिशिया के हमले में एक हेलिकॉप्‍टर के क्षतिग्रस्‍त हो जाने से कम से कम 11 सैनिक मारे गए. सेना के अनुसार यह हेलिकॉप्‍टर अफ्रिन क्षेत्र में तुर्की द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन ओलाइव ब्रांच के हिस्‍से के रूप में एक अभियान पर निकला था. तुर्की ने कुर्दिश पीपल्‍स प्रोटेक्‍शन यूनिट्स (वाईपीजी) के मिलिशिया के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है.

सुगम्य भारत अभियान में शिविर का आयोजन: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्‍य प्रदेश के दो दिन के दौरे पर ग्‍वालियर में हैं. यहाँ सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांग मित्र जिला बनाने की दिशा में शिविर आयोजित किया गया है. यह पहला मौका होगा, जब राष्ट्रपति चार हजार से अधिक दिव्यांग जनों और वृद्ध जनों को कृत्रिम अंग और सहायता उपकरण बांटेंगे. इसके अलावा राष्ट्रपति जीवाजी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. श्री कोविंद आई.टी.एम. विश्वविद्यालय में आयोजित चौथी राममनोहर लोहिया स्मृति व्याख्यान माला में छात्रों को संबोधित भी करेंगे.

उज़्बेकिस्तान के विदेश मंत्री की भारत यात्रा: उज़्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुल अज़ीज़ कामिलोव भारत की दो दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. यात्रा के दौरान वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे.

गुजरात विश्वविद्यालय में संस्कृत भाषा अध्ययन केन्द्र: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में संस्कृत भाषा अध्ययन केन्द्र का शुभारंभ किया. यह केन्द्र संस्कृत में बोलचाल सिखाने के लिए छह महीने का पाठ्यक्रम चलाएगा.

देश का फॉरेक्‍स रिजर्व रिकॉर्ड स्तर पर: 2 फरवरी को समाप्त सप्ताह में फॉरेक्‍स रिजर्व (विदेशी मुद्रा भंडार) 421.91 अरब डॉलर के अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. यह पहली बार है जब फॉरेक्‍स रिजर्व 420 अरब डॉलर के पार पहुंचा है. इसके साथ ही गोल्‍ड रिजर्व भी 1.09 अरब डॉलर की मजबूत वृद्धि के साथ 21.51 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

भारत-दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय क्रिकेट मैच: जो‍हानिसबर्ग में खेले गये चौथे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. छह मैचों की श्रृंखला में भारत 3-1 से आगे है. पांचवां मुकाबला मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में होगा.

जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के खिलाफ अभियान: जम्मू के एक सैन्य शिविर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों ने अब तक चार आतंकवादियों को ढेर कर दिया है. जैश-ए-मोहम्मद के भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर लाइट इंफैंट्री की 36 ब्रिगेड के शिविर पर हमला कर दिया था.

नीट पास होने पर ही विदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई: विदेशी यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को अब जल्द नीट की परीक्षा पास करनी होगी, क्योंकि सरकार उनके लिये यह परीक्षा अनिवार्य करने की योजना बना रही है ताकि सिर्फ सक्षम छात्र ही विदेशों के विश्वविद्यालयों में दाखिला ले सकें.