रोहन मोरे बने दुनिया के सबसे युवा तैराक

भारतीय तैराक रोहन मोरे ने 11 फरवरी को सबसे कम उम्र में ओशन सेवन चैलेंज पूरा कर कीर्तिमान रच दिया है. वह ‘ओशन सेवन चैलेंज’ पूरा करने वाले दुनिया के सबसे युवा तैराक बन गये है. ऐसा करने वाले वो दुनिया के 9वें और पहले एशियाई भी बन गए हैं.
रोहन ने कुक स्ट्रेट में करीब 22 किलोमीटर दूरी को 8.37 घंटे में तैरकर पूरा किया. इस मैराथन स्वीमिंग चैलेंज में तैराक को 7 लंबी दूरियां अलग-अलग समंदर में पार करनी होती है. इसे 7 महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ने के बराबर माना जाता है. इसमें चैलेंज में नॉर्थ चैनल, कुक स्ट्रेट, मोलोकई चैनल, इंग्लिश चैनल, कैटालिन चैनल, सुगारू स्ट्रेट और स्ट्रेट ऑफ जिब्राल्टर शामिल हैं.

श्रीलंका के स्थानीय निकाय चुनावों में विपक्ष को बहुमत

श्रीलंका के स्‍थानीय निकाय चुनाव में पूर्व राष्‍ट्रपति महिन्‍दा राजपक्‍स के नेतृत्‍व वाले विपक्षी गठबंधन को भारी बहुमत मिला है. पूर्व राष्‍ट्रपति राजपक्षे के नेतृत्व में गठबंधन को कुल सीटों का 44.65 प्रतिशत मत हासिल हुआ जबकि राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्रीय दल को कुल सीटों का 32.63 प्रतिशत मत हासिल हुआ. इस हार के बाद राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने सरकार में व्‍यापक बदलाव की बात कही है.

ओएनजीसी का अबुधाबी आयल फील्ड में निवेश

ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन) विदेश लिमिटेड और इसके साझीदारों ने 60 करोड़ अमरीकी डॉलर का निवेश करते हुए अबू धाबी ऑयल फील्ड में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है. इस फील्ड का वर्तमान उत्पादन प्रतिदिन करीब 400,000 बैरल (2 करोड़ टन वार्षिक) है. यह पहला अवसर है जब किसी भारतीय कम्पनी ने तेल की दृष्टि से समृद्ध अमारात में प्रवेश किया है.

राजस्थान में मौजूदा सरकार का अंतिम बजट

राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मौजूदा सरकार का अंतिम बजट पेश किया. मुख्‍यमंत्री के पास वित्‍त मंत्रालय भी है. इस बजट में मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे ने राज्‍य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए 50 हजार तक की एकमुश्‍त ऋण माफी की घोषणा की. विधानसभा में अपने बजट भाषण में श्रीमती राजे ने किसान ऋण राहत आयोग के गठन की भी घोषणा की जहां किसान राहत पाने की पात्रता के संबंध में अपना पक्ष रखकर राहत ले सकेंगे.

एशियाई पैरा साइक्लिंग में भारत को तीन पदक

भारत ने एशियाई पैरा साइक्लिंग चैंम्पियनशिप में एक रजत और दो कांस्य पदक जीते. द्विज शाह की अगुवाई में भारत ने एक और रजत पदक, जबकि हरिंदर सिंह ने एक कांस्य पदक जीता. मधु बागरी को हैंड साइक्लिंग में कांस्य पदक मिला. यह प्रतियोगिता म्‍यांमार के नेपीडॉ में आयोजित किया गया था.

वैज्ञानिकों ने लैब में बनाए इंसानी अंडे

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने लैबोरेटरी में इंसान के अंडे विकसित करने में सफलता पाई हैं. सामान्य शरीर के साथ जन्म लेने वाली हर लड़की तक़रीबन 10 से 20 लाख अविकसित अंडाणु लेकर पैदा होती है. किशोर होने पर यही अंडे हर महीने एक-एक करके विकसित होते हैं जिसे मासिक चक्र कहा जाता है. एडिनबर्ग में मिली इस सफलता के बाद मानव के अविकसित अंडाणु को इंसान के शरीर से बाहर लैब में भी विकसित किया जा सकेगा.

यह तकनीक उन बच्चियों के अंडे बचाने के लिए वरदान साबित हो सकती है जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है. कैंसर के इलाज के दौरान की जाने वाली कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से बांझ होने का ख़तरा रहता है. महिलाएं इलाज शुरू करने से पहले अपने अंडे फ़्रीज़ करा सकती हैं. यहां तक कि फ़र्टिलाइज़ किए गए भ्रूण भी लैब में सुरक्षित रखे जा सकते हैं. लेकिन कैंसर से जूझ रही बच्चियां (जो किशोर नहीं हुईं) ऐसा नहीं कर पातीं क्योंकि उनका मासिक धर्म शुरू ही नहीं हुआ होता. फ़िलहाल ऐसी बच्चियां इलाज शुरू करने से पहले ओवरी (अंडाशय) के टिश्यू को फ़्रीज़ करा सकती हैं जो बड़े होने पर शरीर में वापिस लगाया जा सकता है.

पाकिस्‍तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्‍मां जहांगीर का निधन

पाकिस्‍तान की जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आस्‍मां जहांगीर का 12 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 66 वर्ष की थीं. सुश्री आस्‍मां जहांगीर पाकिस्‍तान की सैन्‍य व्‍यवस्‍था और देश में मान‍वाधिकारों के उल्‍लंघन की मुखर आलोचक थीं. सुश्री आस्‍मां पाकिस्‍तान के मानवाधिकार आयोग की सह-संस्‍थापक और अध्‍यक्ष रहीं. पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति जिया-उल-हक के सैन्‍य शासन के दौरान 1983 में देश में लोकतंत्र बहाली के लिए शुरू हुए आंदोलन में उन्‍होंने जेल की सजा भी काटी थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रूस में विमान हादसा: रूस का एक विमान राजधानी मास्को के दोमोदेदोवो हवाईअड्डा से उड़ान भरने के पांच मिनट बाद ही बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसमें चालक दल के छह सदस्यों सहित कुल 71 लोग सवार थे. हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई. ये विमान कज़ाकिस्तान की सीमा के नज़दीक यूराल्स के ओरस्क जा रहा था.

दक्षिण और उत्‍तर कोरिया शिखर वार्ता: दक्षिण कोरिया ने कहा है कि वह कोरिया युद्ध के कारण बंट गए परिवारों को आपस में मिलाने की व्‍यवस्‍था के लिए कोशिश करेगा. उसने यह भी कहा है कि दोनों कोरिया के बीच शिखर वार्ता का आधार कायम करने की दिशा में पहले कदम के रूप में वह सैन्‍य तनाव को कम करना चाहता है.

सीरिया में तत्काल युद्धविराम की आवश्यकता पर बल: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने इस्राइल द्वारा युद्धग्रस्त देश में हवाई हमलों के बाद सीरिया में तत्काल युद्धविराम की आवश्यकता पर बल दिया है. इस्राइल ने सीरिया के भीतर ईरानी ठिकानों पर उस समय हमला किया था जब सीरियाई वायुसेना ने उसके एक विमान को गिरा दिया था. इस्राइली हमले उस समय किए गए थे, जब ईरान का एक ड्रोन कथित रूप से इस्राइल के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया था.

कोरियाई प्रायद्वीप के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी: अमरीकी रक्षामंत्री जिम मेटिस ने कहा है कि ओलिम्पिक खेलों के दौरान उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध बढ़ने से कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित होने के आसार के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. उनकी यह टिप्पणी ओलिम्पिक खेलों में हिस्सा ले रही उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन के उस निमंत्रण के बाद आई है, जिसमें उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन को उत्तर कोरिया की यात्रा के लिए आमंत्रित किया था.

वर्ष 2019 तक सभी को बिजली: केन्द्रीय बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा है कि सरकार वर्ष 2019 तक बिना बिजली वाले घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि 18 हजार 450 गांवों में से अब तक 16 हजार 800 से अधिक गांव में बिजली पहुंचाई जा चुकी है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पिछले वर्ष सितंबर में ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’- ‘सौभाग्य’ की शुरूआत की गई है.