पीएनबी में 11,400 करोड रुपए से अधिक की धोखाधड़ी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 14 फरवरी को करीब 11,400 करोड रपए के घोटाले को उजागर किया है. इस घोटाले को भारत में सबसे बड़ी बैंकिंग धोखाधड़ी माना जा रहा है. इस मामले में आभूषण कारोबारी नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नैशनल बैंक के धोखाधड़ी वाला गारंटी पत्रों (एलओयू) के आधार पर अन्य भारतीय बैंकों से विदेश में ऋण हासिल किया.

क्या है एलओयू: एलओयू वह पत्र है जिसके आधार पर एक बैंक द्वारा अन्य बैंकों को एक तरह से गारंटी पत्र उपलब्ध कराया जाता है जिसके आधार पर विदेशी शाखाएं ऋण की पेशकश करती हैं.

अरुणाचल में सचिवालय और सभागार का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 फरवरी को अपने एक दिवसीय यात्रा पर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर पहुंचे. मुख्यमंत्री पेमा खांडू और केंद्रीय मंत्री किरण रिजजू ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. उन्होने राज्य के आधुनिक सचिवालय और एक अत्याधुनिक सभागार दोरजी खांडू का लोकार्पण किया. राज्य का ये सचिवालय पूरी तरह से डिज़िटल होगा. साथ ही इसमें एक ही छत से नीचे कई विभाग होंगे. इससे आपसी तालमेल के साथ तेज़ी से काम करना आसान होगा. प्रधानमंत्री ने नाहरलगुन में बननें वाले मेडिकल कॉलेज की अकादमिक बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि भारत को विवाद को और ज्यादा उलझाने वाला कोई काम नहीं करना चाहिए.

एशियाई टेनिस विजेताओं को ओलिंपिक में सीधा प्रवेश

जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के जरिए टेनिस खिलाड़ियों को 2020 टोक्यो ओलिंपिक में सीधे प्रवेश दिया जायेगा. आईटीएफ ने टेनिस के लिए टोक्यो 2020 क्वालिफिकेशन प्रणाली के तहत छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करने की घोषणा की है.

ओडिशा बना भारतीय हाकी टीम का प्रायोजक

ओडिशा सरकार ने भारतीय पुरूष और महिला हाकी टीम को प्रायोजित करने का फैसला किया है. वह अगले पांच साल तक खेल का प्रायोजन करेगी. पहली बार किसी राज्य सरकार ने इस तरह की पहल की है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 15 फरवरी को यह ऐलान किया. पटनायक ने टीम की नयी जर्सी का भी अनावरण किया जिस पर ओडिशा सरकार का लोगो है.

ओडिशा को भारत में हाकी की नर्सरी माना जाता है जहां से दिलीप टिर्की, इग्नेस टिर्की और लाजरूस बारला जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी निकले हैं. ओडिशा में 2014 में चैम्पियंस ट्राफी के बाद पिछले साल हाकी विश्व लीग फाइनल्स खेला गया और इस साल नवंबर दिसंबर में पुरूष हाकी विश्व कप होना है. मौजूदा भारतीय टीम में भी बीरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहिदास, दिपसन टिर्की और नमिता टोप्पो जैसे खिलाड़ी ओडिशा से है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की ‘जल मिट्टी रथ यात्रा’ की शुरुआत

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 14 फरवरी को ‘जल मिट्टी रथ यात्रा’ को दिल्ली के इंडिया गेट से झंडी दिखाकर रवाना किया. इस रथ यात्रा का मकसद लोगों में राष्ट्र के लिए समर्पण की भावना पैदा करना है. ये रथ देश के पवित्र चार धामों के अलावा सीमाओं से जल और मिट्टी एकत्र करेगा, जिसका इस्तेमाल 18 मार्च से होने वाले राष्ट्र रक्षा महायज्ञ में होगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

फ्लोरिडा के स्कूल में गोलीबारी: अमरीका के फ्लोरिडा में एक स्कूल में गोलीबारी से कई लोगों की मौत हो गयी. हमलावर संभवत: पूर्व छात्र था.

पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवादी सूची में रखने का प्रस्ताव: अमरीका और उसके यूरोप के सहयोगियों ने पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवादी वित्त पोषण निगरानी सूची में रखने का प्रस्ताव पेश किया है. बाद में फ्रांस और जर्मनी ने भी इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया. इसे 18 फरवरी से पेरिस में होने वाली एफएटीएफ की बैठक में मंजूरी दी जा सकती है.

मादक पदार्थ विरोधी योजना तीन वर्ष बढ़ाई गयी: सरकार ने मादक पदार्थों के अवैध कारोबार पर रोक लगाने के लिए मादक पदार्थ विरोधी योजना तीन वर्ष के लिए और बढ़ा दी है. इस योजना का उद्देश्य राज्यों और केन्द्रशासित क्षेत्रों को मादक पदार्थों की अन्तरराज्यीय और सीमा पार तस्करी पर रोक लगाने में सहयोग देना है.

थोक महंगाई में गिरावट: देश में जनवरी माह में थोक महंगाई दर 2.84 फीसद के स्तर पर रही है जो कि दिसंबर में 3.58 फीसद रही थी.

लघु बचत अधिनियम में संशोधन: सरकार ने लोक भविष्‍य निधि (पीपीएफ) खातों को परिपक्‍वता अवधि से पहले बंद करने और नाबालिग के नाम पर लघु बचत खाते खोलने की अनुमति देने का प्रस्‍ताव किया है. इस बारे में लघु बचत अधिनियम में संशोधन किए जाएंगे.

केन-बेतवा परियोजना का मार्ग प्रशस्त: नदी जोड़ो कार्यक्रम के तहत केन-बेतवांिलंक परियोजना पर काम जल्द ही शुरू होगा. इस बारे में केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार के बीच समझौता होने जा रहा है. जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना के बारे में उत्तर प्रदेश पहले ही तैयार था और अब मध्य प्रदेश के साथ भी सहमति बन गई है.