71वें बाफ्टा पुरस्कार 2018 की घोषणा

71वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स अवॉर्ड्स (BAFTA) पुरस्कारों की घोषणा 18 फरवरी को की गयी. पुरस्कार समारोह का आयोजन रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन में किया गया. यह पुरस्कार हर साल ब्रिटिश सिनेमाघरों में प्रदर्शित किसी भी राष्ट्रीयता की फीचर फिल्म और वृत्तचित्रों को दिया जाता है.
71वें बाफ्टा पुरस्कारों में फिल्म ‘री बिलबोर्डस आउटसाइड एबिंग, मिसौरी’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म सहित सर्वाधिक पांच पुरस्कार जीते.

बाफ्टा पुरस्कार 2018 के प्रमुख विजेताओं की सूची

  • सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म: थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Three Billboards Outside Ebbing, Missouri)
  • उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म (Outstanding British Film): थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Three Billboards Outside Ebbing, Missouri)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: गिलर्मो डेल टोरो, द शेप ऑफ वॉटर (Guillermo Del Toro, The Shape of Water)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: फ्रांसेन्स मैकडोमांड, थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबबिंग, मिसौरी (Frances McDormand, Three Billboards Outside Ebbing, Missouri )
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: गैरी ओल्डमैन, डारकेस्ट होउर (Gary Oldman, Darkest Hour )
  • बेस्ट डॉक्यूमेंट्री (Best Documentary): आई एम योर निग्रो (I Am Not Your Negro )
  • सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत (Best Original Music): द शेप ऑफ वॉटर (The Shape of Water

भूजल संरक्षण के लिए अटल भूजल योजना

केंद्र सरकार देश में भूजल का संरक्षण तथा इसका स्तर बढ़ाने के लिए 6000 करोड़ रपए की महत्वाकांक्षी अटल भूजल योजना अप्रैल से शुरू करेगी. जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, कि इस योजना में केंद्र सरकार और विश्व बैंक की आधी-आधी हिस्सेदारी होगी. यह योजना गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में जल की कमी वाले क्षेत्रों के लिए प्रस्तावित है. इस योजना के तहत इन प्रदेशों के 78 जिलों, 193 ब्लॉकों और 8350 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) की पिछले वर्ष की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 6584 भूजल ब्लॉकों में से 1034 ब्लॉकों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया है. सामान्यत: इसे ‘‘डार्क जोन’ (पानी के संकट की स्थिति) कहा जाता है.


अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थान

अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने की केंद्र सरकार की योजना है. इसके तहत पहला संस्थान राजस्थान के अलवर में स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर में गुवाहाटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने के लिए भूमि चिह्नित करने का कार्य चल रहा है. अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के लिये वर्ष 2016 में परिकल्पना तैयार की गयी थी और इसके लिये अफजल अमानुल्लाह के नेतृत्व में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था.

मालदीव में आपातकाल के ख़िलाफ दायर मुकदमा ख़ारिज

मालदीव के उच्चतम न्यायालय ने देश में लागू आपातकाल के ख़िलाफ दायर मुकदमे को 19 फरवरी को ख़ारिज कर दिया. न्यायालय ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा जारी किये गये आपातकाल लागू करने के आदेश में कुछ भी असंवैधानिक नहीं है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 12 सांसदों की सदस्‍यता बहाल करने के पहले के अपने आदेश पर रोक लगा दी है.
इस बीच मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने दिल्ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. दोनों नेताओँ ने मालदीव के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.


सऊदी अरब में महिलाओं को कारोबार शुरू करने की अनुमति

सउदी सरकार ने पति या किसी पुरुष रिश्तेदार की सहमति के बिना भी कारोबार शुरू करने की अनुमति दे दी है. इससे देश में दशकों से चले आ रहे पुरुष आधिपत्य से हटने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इससे पहले सउदी अरब में महिलाओं को कोई भी सरकारी कागजात संबंधी कार्य, यात्रा या किसी कक्षा में प्रवेश के लिए सामान्य तौर पर पति, पिता या भाई की अनुमति का सबूत देना पड़ता है.


एंडरसन को न्यूयार्क ओपन का खिताब

दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने एटीपी टूर न्यूयार्क ओपन टेनिस टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया. 18 फरवरी को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में एंडरसन ने सैम क्वेरी को हराकर अपने करियर का चौथा खिताब जीता.


19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

प्रत्येक वर्ष 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में उन्का जन्म हुआ था. छत्रपति शिवाजी को एक कुशल रणनीतिकार और निपुण प्रशासक के रूप में याद किया जाता है.
छत्रपति शिवाजी: एक दृष्टि

  • छत्रपति शिवाजी महाराज ने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी.
  • उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया.
  • 1674 ई.में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और वे छत्रपति बन गये.
  • शिवाजी ने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये और गुरिल्ला वॉर की नयी शैली विकसित की.
  • उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया.
  • 3 अप्रैल 1680 को महज 50 साल की उम्र में वीर छत्रपति शिवाजी महाराज ने लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

हैदराबाद में विश्व कांग्रेस का आयोजन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विश्व कांग्रेस का उद्घाटन किया. सूचना तकनीक पर आयोजित तीन दिवसीय विश्व कांग्रेस का आयोजन हैदराबाद में किया गया है. देश में पहली बार इस तरह का आयोजन हो रहा है.

भारत-दक्षिण अफ्रीका महिला टी20 सीरीज: जोहानिसबर्ग में पांच ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की क्रिकेट श्रृंखला के तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने भारतीय महिला टीम को पांच विकेट से हरा दिया. श्रृंखला में भारतीय महिला टीम 2-1 से आगे है.

मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस 2018 का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में मेगा ग्लोबल निवेशक सम्मेलन (मैग्नेटिक) महाराष्ट्र कन्वर्जेंस 2018 का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में देश-दुनिया के चोटी के उद्योगपति भाग ले रहे हैं. 20 फरवरी तक चलने वाले इस सम्मेलन के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार ने निवेश के साथ-साथ रोज़गार के नये अवसर तलाशने का लक्ष्य रखा है.

कनाडा के प्रधानमंत्री की की भारत यात्रा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक दिन के दौरे पर गुजरात जा रहे हैं. वे अहमदाबाद में साबरमती आश्रम और गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे. बाद में श्री ट्रूडो भारतीय प्रबंध संस्‍थान अहमदाबाद में एक व्‍याख्‍यान देंगे. कनाडा के प्रधानमंत्री भारत की एक सप्‍ताह की यात्रा पर हैं.