Union-Budget-2018-19

केंद्रीय आम बजट 2018-19

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट संसद में पेश किया. वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद यह पहला बजट है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार का यह पांचवां और लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है. इस वर्ष भी रेल बजट अलग से पेश नहीं किया गया, क्योंकि वित्त वर्ष 2017-18 से ही रेल बजट को आम बजट में शामिल कर दिया गया है.

इस बजट में, वित्त मंत्री ने मुख्य रूप से किसानों की आय बढाने के साथ-साथ रोजगार सृजन, चिकित्सा सुबिधा, शिक्षा, विकास दर और वित्तीय अनुशासन पर ध्यान दिया है.

केंद्रीय आम बजट 2018-19 की पूरी जानकारी 〉

मुकदमों के आबंटन के लिये नई रोस्टर प्रणाली लागू

उच्चतम न्यायालय ने न्यायाधीशों को मुकदमे आवंटित करने के लिए रोस्टर सिस्टम को लागू किया है. इस संबंध में अधिसूचना 1 फरवरी को उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर जारी कर दी गई. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने जनहित के मामलों को अपने अधीन रखने का निर्णय लिया है. यह प्रणाली 5 फरवरी से लागू हो जाएगी.

भारत ऐशगाबाद समझौते में शामिल

भारत 1 फ़रवरी को ऐशगाबाद समझौते में शामिल हो गया. यह ईरान, ओमान, तुर्किस्तान और उज़्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारे को लेकर हुए समझौता है. इस समझौते पर अप्रैल 2011 में हस्ताक्षर किए गए थे. इसका उद्देश्य मध्य एशिया तथा फारस की खाड़ी के बीच व्यापारिक सड़क मार्ग कायम करना है. तुर्किस्तान की ओर से गत वर्ष भारत को सूचित किया गया था कि सभी भागीदार भारत को इस समझौते में शामिल करने के पक्षधर हैं. भारत इस समझौते में फरवरी से शामिल माना जाएगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे के तहत काठमांडू पहुंचीं. नेपाल में वाम गठबंधन, ओली के नेतृत्व में एक नई सरकार के गठन की तैयारी कर रहा है. काठमांडू पहुंचने के बाद उन्होंने सीपीएन-यूएमएल के नेता केपी ओली से मुलाक़ात की. स्वराज राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगी.

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़: भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़ के डरबन में खेल गए पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया.

नगालैंड विधानसभा चुनाव: नगालैंड में 27 फरवरी के विधान सभा चुनाव के बहिष्कार की सभी दलों की सयुंक्त घोषणा से पलटते हुए भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की है कि वह चुनाव में भाग लेगी. चुनाव में भाग न लेने की 29 जनवरी के संयुक्त घोषणा ने अनुसार राज्य में किसी भी राजनीतिक दल ने अभी तक किसी उम्मीदवार को टिकट जारी नहीं किया है.

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति का सुरक्षा परिषद में संबोधन: फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास 20 फरवरी को होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मासिक बैठक को संबोधित करेंगे. अब्बास ने कहा कि वह अपने संबोधन में सुरक्षा परिषद से फिलीस्तीन को संयुक्त राष्ट्र की पूर्ण सदस्यता दिये जाने की मांग करेंगे.