मालदीव में आपातकाल 30 दिनों के लिए बढ़ा

मालदीव सरकार ने देश में आपातकाल 30 दिन के लिए बढ़ा दिया है. नई घोषणा के बाद अब आपातकाल 22 मार्च को खत्म होगा. राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन के अनुरोध के संसद द्वारा अनुमोदन के बाद आपातकाल की अवधि बढ़ाई गई.
उल्लेखनीय है कि देश की उच्‍चतम न्‍यायालय ने उन 12 विपक्षी सांसदों की सदस्‍यता बहाल करने का आदेश दिया था जिसकी सदस्यता राष्ट्रपति ने रद्द कर दी थी. राष्ट्रपति ने इस आदेश को मानने इंकार कर दिया था और न्यायाधीश के गिरफ्तारी के आदेश दिए थे. उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन के दबाव में 19 फरवरी को एक आदेश देकर उन 12 विपक्षी सांसदों की सदस्‍यता वापस करने के अपने पहले के फैसले पर रोक लगा दी. ताकि संसद में विपक्ष बहुमत में ना आ जाए. इसी क्रम में राष्‍ट्रपति यामीन ने आपातकाल के उन पहलुओं को हटा दिया है जिसमें विपक्ष का बहुमत जरूरी होता है. भारत ने मालदीव में आपातकाल को जल्द खत्म करने की अपील की थी.

नेपाल में सीपीएन-यूएमएल और सीपीएम-माओवादी का विलय

नेपाल में प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर का विलय हो गया है. इन दोनों दलों ने संघीय और प्रांतीय चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद विलय कर एक शक्तिशाली गठबंधन बनाया है.

ओली और प्रचंड ने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना करने पर सहमत हो गए. मार्क्‍सवाद-लेनिनवाद नई पार्टी की मार्गदर्शक विचारधारा होगी. यह नेपाल के इतिहास में सबसे बड़ा राजनीतिक विलय है. संसद में सीपीएन-यूएमएल की 121 सीटें हैं जबकि सीपीएन-माओवादी सेंटर के पास 53 सीटें हैं.

राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष के गठन को स्‍वीकृति

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने 20 फरवरी को साठ हज़ार करोड़ रुपये के राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष के गठन को मंज़ूरी दे दी. यह कोष आवास और शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद के तहत रहेगा. इससे अगले चार वर्ष में विभिन्‍न मदों के तहत केन्‍द्रीय सहायता और शहरी क्षेत्रों में भवनों के समुचित निर्माण के लिए आवश्‍यक राशि जुटाने में मदद मिलेगी. मंत्रालय ने अब तक प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत उनतालीस लाख चालीस हज़ार मकानों की मंज़ूरी दी है.


नवजात बच्चों के जन्म के जोखिम पर यूनिसेफ का रिपोर्ट

यूनिसेफ ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि नवजात बच्चों के जन्म के लिहाज से पाकिस्तान सबसे ज्यादा जोखिम भरा देश है. रिपोर्ट में यूनिसेफ ने भारत को उन दस देशों में रखा है जहां नवजात बच्चों को जीवित रखने के लिए सर्वाधिक ध्यान देने की जरूरत है.

यूनिसेफ बच्चों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था है. एवरी चाइल्ड अलाइव (द अज्रेंट नीड टू ऐंड न्यूबॉर्न दैथ्स) शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में जापान, आइसलैंड औरं िसंगापुर को जन्म के लिए सबसे सुरक्षित देश बताया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

मलेशिया के इपोह अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट: मलेशिया के इपोह में होने वाले प्रतिष्ठित 27वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. 3 मार्च से 10 मार्च तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कप्तानी अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को सौंपी गई है.

महानदी जल विवाद: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी जल विवाद के निपटारे के लिए प्राधिकरण के गठन की भी मंजूरी दे दी. प्राधिकरण महानदी के बेसिन में उपलब्ध पानी की मात्रा, बेसिन में स्थित सभी राज्यों के योगदान, उनमें पानी के मौजूदा इस्तेमाल तथा भविष्य में विकास की संभावनाओं के आधार पर राज्यों के बीच जल बंटवारे पर फैसला करेगा.

सीरिया में लगातार हवाई हमले: सीरिया के पूर्वी घाउता में लगातार तीन दिनों से चल रहे हवाई हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है. घाउता का इलाका विद्रोहियों का गढ़ माना जाता है. सीरिया ने कुर्द के कब्जे वाले सीमा क्षेत्र में तुर्की के खिलाफ सरकार समर्थकों को मैदान में उतारा है. तुर्की ने उत्तरी अफरिन क्षेत्र में घुसने के बाद सरकार समर्थक बलों पर बमबारी की थी जिसकी वजह से इस इलाके में संघर्ष में तेजी आ गई थी.

उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया. राज्य में बड़ी मात्रा में निवेश आकर्षित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित सम्मेलन में देश विदेश की प्रमुख कार्पोरेट कंपनियां शामिल हो रही हैं.

एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान ने मिफ्ता इस्माइल को भेजा: पाकिस्तान ने पेरिस में होने वाली वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की बैठक में अपना पक्ष रखने के लिए अपने उच्च अधिकारी मिफ्ता इस्माइल को भेजा है.

श्रीलंका में राजनीतिक उठापटक: श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा है कि उनकी सरकार अगले सप्‍ताह तक देश के लिए नये आर्थिक कार्यक्रम को अंतिम रूप दे देगी. श्रीलंका में नई आर्थिक कार्यक्रम का बनना देश के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री के बीच चल रहे राजनीतिक उठापटक की एक कड़ी है. प्रधानमंत्री रानिल पहले मंत्रिमंडल के आर्थिक समिति के अध्यक्ष होने के नाते सारे आर्थिक फैसले लेते थे. लेकिन राष्ट्रपति ने नई समिति बनाकर उन पर नकेल कसने की कोशिश की है.

कनाडा के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडे ने मुंबई में एक व्‍यावसायिक मंच में भाग लिया. श्री ट्रूडे ने टाटा संघ के अध्‍यक्ष एन चंद्रशेखरन, इन्‍फोसिस के सलिल पारेख और आईसीआईसीआई के चंदा कोचर समेत प्रमुख व्‍यावसायिक अग्रणियों के साथ बैठक की.

रोटोमेक बैंक ऋण घोटाला: केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (सीबीआई) ने करोड़ों रुपये का ऋण न चुकाने के आरोप में कानपुर के रोटोमेक पेन कम्पनी के मालिक विक्रम कोठारी को हिरासत में ले लिया है. सीबीआई ने कोठारी, उसके परिवार के सदस्‍यों और कम्‍पनी के तीन निदेशकों के खिलाफ बैंक ऑफ बड़ौदा की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.