पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का सफल परीक्षण

भारत ने 21 फरवरी को पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास (चांदीपुर परीक्षण केंद्र) ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-3 से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था.

पृथ्वी-2 मिसाइल एकीकृत गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित की गयी पहली मिसाइल है.

पृथ्वी-2 मिसाइल: एक दृष्टि

  • यह देश में ही निर्मित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • यह सतह से सतह तक 350 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है.
  • अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है.
  • इसमें तरल ईंधन से चलने वाले दो इंजन लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि इस परीक्षण से पहले 18 जनवरी को अग्नि-5, छह फरवरी को अग्नि-1 और 20 फरवरी को अग्नि-2 का ओडिशा के चांदीपुर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था. गत 7 फरवरी को चांदीपुर स्थित आईटीआर से पृथ्वी-2 का भी सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया था.

भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों के 50 साल

भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर नई दिल्ली में एक समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि पिछले पांच दशकों से भी ज्यादा समय से भारत और भूटान के विशेष संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. इस समारोह में भूटान के विदेश मंत्री ल्योनोपो दामचो दोरजी और भारत में भूटान के राजदूत जनरल वी. नामग्याल भी मौजूद थे. विदेश मंत्री ने गुवाहाटी में भूटान का वाणिज्य दूतावास खोले जाने का भी जिक्र किया और कहा कि इससे दोनों देशों के संपर्क तथा सहयोग और मजबूत बनेंगे.

कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर 8.55 फीसद

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज दर को घटाकर 8.55 फीसद कर दिया है. इससे पहले वित्त वर्ष में यह दर 8.65 फीसद थी. देशभर में छह करोड़ से भी अधिक कर्मचारी ईपीएफओ से जुड़े हैं.


कमल हासन ने लॉन्च की अपनी पार्टी

अभीनेता कमल हासन ने 21 फरवरी को एक राजनितिक पार्टी की शुरुआत की. इस राजीनीतिक पार्टी का नाम ‘मक्कल नीति मय्यम’ रखा है. हसन ने पार्टी के नाम की घोषणा से ठीक पहले इसके झंडे का अनावरण किया. सफेद रंग के झंडे पर आपस में गोलाई में गुंथे छह हाथ बने हैं. तीन हाथ लाल और तीन सफेद रंग के हैं. इसके बीच एक सितारा बना है.


अवनी चतुर्वेदी बनी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला

इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. अवनी ने अकेले मिग-21 उड़ाकर भारत के आसमान में एक नया इतिहास रचा है. 19 फरवरी को अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 से उड़ान भरी. अवनि चतुर्वेदी भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक है. अवनी के साथ मोहना सिंह और भावना कंठ के साथ पहली बार लड़ाकू पायलट घोषित किया गया था.


माइक्रोसाफ्ट द्वारा 15 भारतीय भाषाओं में ई-मेल एड्रेस

माइक्रोसाफ्ट के आउटलुक तथा अन्य सेवाओं पर अब 15 भारतीय भाषाओं में ई-मेल एड्रेस बनाए जा सकेंगे. कंपनी के ई-मेल ऐप तथा सेवाओं जैसे आफिस 365, आउटलुक 2016, आउटलुक डाट काम, एक्सचेंज आनलाइन एवं एक्सचेंज आनलाइन प्रोटेक्शन (ईओपी) के लिए उपलब्ध होगी. आउटलुक ऐप के लिए एंड्रायड एवं आईओएस आपरेटिंग सिस्टम पर इन सभी भाषाओं में ई-मेल एड्रेस बनाया जा सकेगा.


देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अलगाववादी आंदोलन का समर्थक नहीं है कनाडा: भारत के दौरे पर आये कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दो टूक शब्दों में कहा है कि उनका देश किसी किस्म के अलगाववादी आंदोलन का समर्थन नहीं करता है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंद सिंह से मुलाकात के दौरान खालिस्तान की मुद्दा पर ट्रूडो ने यह बात कही.

डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भारत की यात्रा पर: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पुत्र डोनाल्ड ट्रंप जूनियर अपने कारोबार के सिलसिले में भारत की यात्रा पर हैं. ट्रंप जूनियर की यह यात्रा आधिकारिक नहीं निजी है. वह एक आम अमेरिकी नागरिक की हैसियत से भारत के दौरे पर हैं. वह ट्रंप आर्गनाइजेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं जो भारत के विभिन्न इलाकों में हाई प्रोफाइल रियल एस्टेट कारोबार से जुडी है.

पाकिस्तान में पहलीं हिन्दू महिला का सीनेटर के लिए नामांकन: पाकिस्तान कें सिंध प्रांत में थार से कृष्णा कुमारी कोल्ही मुस्लिम बहुल देश में पहलीं िहदू महिला सीनेटर होंगी. सत्तारूढ पीपीपी ने अल्पसंख्यक के लिए सीनेट की एक सीट पर उन्हें नामित किया है. चुनाव तीन मार्च को होगा.

भारत दक्षिण अफ्रीका टी-20 मैच: सेंचरियन में खेले गये दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को छह विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर ली. अब निर्णायक मैच 24 फरवरी को होगा. भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 188 रन बनाये थे. जवाब में मेजबान टीम ने चार विकेट पर 18.4 ओवर में 189 रन बनाया.

भारत दक्षिण अफ्रीका टी-20 महिला मैच: सेंचरियन में खेले गये भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा टी-20 महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच वर्षा के कारण रद्द कर देना पड़ा. इस मैच के रद्द हो जाने के बाद भारत पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है.

आस्ट्रेलिया ने जीती त्रिकोणीय टी-20 सीरीज: ऑस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय टी-20 टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. ऑकलैंड में खेले गये इस प्रतियोगिया के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को वर्षा से बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 19 रन से हरा दिया.

श्रीलंका में गठबंधन सरकार चलती रहेगी: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि उनकी पार्टी और राष्ट्रपति की पार्टी के बीच गठबंधन सरकार चलती रहेगी. स्थानीय चुनाव में हार के बाद राष्ट्रीय एकता सरकार के दोनों पक्षों के बीच दरार आ गयी थी, जो फिलहाल पटती दिख रही है. राष्ट्रपति की पार्टी ने प्रधानमंत्री रानिल के इस्तीफे की मांग की थी, जिसको उन्होंने नहीं माना था.