23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल 2018

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल 9 से 25 फरवरी 2018 को दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग काउण्टी में आयोजित किया गया. दक्षिण कोरिया ने पहली बार शीतकालीन ओलंपिक खेलों कि मेजबानी की है, जबकि यह देश में आयोजित होने वाले दूसरा ओलम्पिक खेल (पहला 1988 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक) है।

इनमें कुल 15 खेलों में 102 स्पर्धाएं हुई। इन खेलों में 92 देशों के 2952 खिलाडियों ने हिस्सा लिया। इक्वाडोर, एरिट्रिया, कोसोवो, मलेशिया, नाइजीरिया और सिंगापुर ने पहली बार इन खेलों माँ हिस्सा लिया।

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक पदक तालिका: इन खेलों में नॉर्वे 14 स्वर्ण, 14 रजत और 11 कांस्य सहित कुल 39 पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा. जर्मनी को 14 स्वर्ण, 10 रजत और सात कांस्य सहित कुल 31 पदक जीतकर दूसरा स्थान तथा कनाडा को 11 स्वर्ण, आठ रजत और 10 कांस्य सहित कुल 29 पदक के साथ तीसरा स्थान मिला.

उत्तर और दक्षिण कोरिया की संयुक्त टीम: 23वें शीतकालीन ओलिंपिक खेल में उत्तर और दक्षिण कोरिया की संयुक्त टीम ने हिस्सा लिया. एक दूसरे के खिलाफ युद्ध की कगार पर खड़े दोनों देशों की टीम ने 12 साल में पहली बार संयुक्त टीम के रूप में हिस्सा लिया.

23वाँ शीतकालीन ओलिंपिक खेल में भारत: 23वे शीतकालीन ओलिंपिक खेल में भारत के दो खिलाड़ियों जगदीश सिंह (क्रॉस-कंट्री स्किंग) और शिवा केशवन (ल्यूज) ने भाग लिया। जगदीश सिंह ने क्रॉस-कंट्री स्किंग जबकि शिवा केशवन ने ल्यूज स्पर्धा में हिस्सा लिया. रिकॉर्ड छठी बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा ले रहे शिवा केशवन ने प्योंगचांग-2018 के उद्घाटन समारोह में देश का तिरंगा थामने का दायित्व था. खिलाड़ी के तौर पर यह केशवन का अंतिम ओलम्पिक था। भारत इन खेलों में कोई भी पदक जीत पाने में असफल रहे. जियो टीवी को इस साल भारत में शीतकालीन ओलंपिक के प्रसारण के लिए अधिकृत किया गया था.

मानव रहित लड़ाकू विमान ‘रुस्‍तम-2’ ड्रोन का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 25 फरवरी को मानव रहित लड़ाकू विमान रुस्तम-2 का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में चालाकेरे परीक्षण केन्‍द्र से किया गया.

स्तम-2 ड्रोन घरेलू तकनीक पर आधारित है. मध्यम ऊंचाई तक और लंबी अवधि तक उड़ने वाले इस ड्रोन का विकास सेना की तीनों शाखाओं के लिए किया गया है. रुस्तम-2 एक बार में लगातार 24 घंटे तक उड़ने की क्षमता रखता है और यह लगातार चौकसी कर सकता है और साथ में हथियार भी ले जा सकता है.

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल की पेरिस में बैठक

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स- एफएटीएफ) की अहम बैठक 23-24 फरवरी को पेरिस में आयोजित की गयी. इस बैठक में आतंक के वित्तपोषण और धन शोधन से लड़ने के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गयी.

पाकिस्तान को मोहलत: एफएटीएफ बैठक में पाकिस्तान से गतिविधियां चला रहे आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई योजना तैयार करने के लिए उसे जून तक की मोहलत दी. पाकिस्तान 2012 से 2015 तक एफएटीएफ की ‘भूरी सूची’ में शामिल था. एफएटीएफ की इस पूर्ण बैठक में अमेरिका और उसके कुछ यूरोपीय सहयोगी पाकिस्तान को ग्रे-वॉच लिस्ट में डालने के पक्ष में थे. लेकिन कुछ देशों के विरोध के कारण उसे इस सूची में अभी नहीं डाला गया है. किसी भी देश का नाम ग्रे-वॉच लिस्ट में तब डाला जाता है जब उसके द्वारा आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के वादे पूरे ना किए हों और आतंकवाद का वित्तपोषण कर रहे हो.

नौ देश ‘रणनीतिक कमियों’ वाला: एफएटीएफ ने पेरिस बैठक में अपनी रिपोर्ट में नौ देशों को ‘रणनीतिक कमियों’ वाला देश नामित किया. इनमें इराक, सीरिया, यमन और ट्यूनीशिया शामिल हैं.

क्या है एफएटीएफ? एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी संस्था है जिसे 1989 में जी-7 मुल्कों द्वारा बनाया गया था. इसका उद्द्ेश्य आतंकवाद के आर्थिक स्रोतों को बंद करना और मनी-लॉड्रिंग पर नकेल कसना है. एफएटीएफ में 35 देशों के साथ ही दो क्षेत्रीय वित्तीय संगठन भी हैं. इसके अलावा विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, एशियाई विकास बैंक जैसी अनेक संस्थाएं एफएटीएफ में पर्यवेक्षक हैं. भारत एफएटीएफ का एक सदस्य देश है.

माइकल मैककोरमैक को आस्ट्रेलिया का नया उप-प्रधानमंत्री चुना गया

आस्ट्रेलिया की नेशनल पार्टी के नेता माइकल मैककोरमैक को आस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. मैककोरमैक वर्तमान गठबंधन सरकार में साझेदार और देश की नेशनल पार्टी के नेता हैं. पूर्व उप प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस के इस्तीफे के बाद नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया हैं. आस्ट्रेलिया सरकार में लिबरल और नेशनल पार्टी के गठबंधन के समझौते के अनुसार नेशनल पार्टी का नेता स्वत: उप प्रधानमंत्री बन जाएगा.


चीन से आयातित सेरामिक वस्तुओं पर एंटी डंपिंग शुल्क

भारत ने चीनी मिट्टी से बने रसोई के बर्तनों और मेज पर रखी जाने वाली सजावटी वस्तुओं के आयात पर एंटी-डम्पिंग शुल्क लगा दिया हैं. इसका उद्देश्य इन वस्तुओं के भारतीय निर्माताओं को संरक्षण प्रदान करना है. अब चीन से आयातित सेरेमिक वस्तुओं पर प्रति किलोग्राम 1.04 डॉलर का एंटी-डम्पिंग शुल्क देना होगा. इससे इन वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा.


विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा

भारत के आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार रहने के कारण कप्तान विराट कोहली को प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा सौंपी गई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर और ग्रीम पोलाक ने कोहली को यह गदा सौंपी. भारत ने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है. टीम इंडिया अक्टूबर 2016 के बाद से शीर्ष पर चल रही है. टीम कोहली के मार्गदर्शन में इससे पहले भी दो बार जनवरी-फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में शीर्ष पर पहुंच चुकी है. भारत नंबर एक स्थान पर सबसे अधिक समय तक नवम्बर 2009 से अगस्त 2011 के बीच रहा जब महेंद्रंिसह धोनी टीम के कप्तान थे. इससे पहले स्टीव वा, रिकी पोंिटग, माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ (सभी आस्ट्रेलिया), एंड्रयू स्ट्रॉस (इंग्लैंड), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला (दोनों दक्षिण अप्रीका) और मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) को यह गदा सौंपी जा चुकी है.


के पी कश्यप को ऑस्ट्रियन ओपन बैडमिंटन का खिताब

भारत के पी कश्यप ने ऑस्ट्रियन ओपन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का पुरूष सिंगल्स खिताब जीत लिया है. विएना में 25 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में कश्यप ने मलेशिया के जून वेई चीम को हराया. पिछले तीन वर्षों में उन्होंने यह पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता है.


समीर ने जीता स्विस ओपन बैडमिंटन खिताब

भारतीय शटलर समीर वर्मा ने स्विस ओपन सुपर 300 टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया. 25 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में समीर ने जान ओ जोग्रेनसन को पराजित किया. समीर ने इस सत्र का पहला खिताब अपने नाम किया जिससे वह साथी भारतीय खिलाड़ियों किदाम्बी श्रीकांत और एचएस प्रणय के साथ शामिल हो गए जिन्होंने यहां क्रमश: 2015 और 2016 में खिताब जीता था.


प्रधानमंत्री की पुडुचेरी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी को पुडुचेरी के अरविन्दो आश्रम में श्रद्धा सुमन अर्पित किए. 1926 में स्थापित यह आश्रम जीवन को आध्यात्मिक और नैतिक मार्गदर्शन देने वाला बड़ा आध्यात्मिक केन्द्र है. इसके बाद प्रधानमंत्री अरोविले पहुंचे. यह आदर्श टाउनशिप इस साल अपनी स्वर्ण जयंती मना रहा है. अरोविले एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय स्थान है जहां विश्व भर के लोग शांति और सौहार्द के साथ रह सकते हैं. अरोविले का मकसद मानवीय एकता का एहसास करना है. इस टाउनशिप को बसाने की योजना श्री अरविन्दो की सहयोगी मीरा अल्फासा ने 1968 में बनाई थी. श्री अरविन्दो मीरा अल्फासा को द मदर कहते थे.


रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन को हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 फरवरी को गुजरात के सूरत में ‘रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सूरत में लगातार दूसरे वर्ष नाइट मैराथन का आयोजन किया गया है. ये दौड़ न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के मकसद से आयोजित की गई. लालभाई कॉन्ट्रेक्टर स्टेडियम से शुरू हुई इस मैराथन को चार श्रेणियों में बांटा गया. 21 किमी की हाफ मैराथन और 42 किमी की फुल मैराथन दौड़ के साथ ही 5 किमी और 10 किमी दौड़ भी रखी गई. इस नाइट मैराथन दौड़ का आयोजन सूरत नागरिक समिति की तरफ से किया गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

‘मन की बात’ का 41वां संस्करण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी को ‘मन की बात’ के 41वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए कई अहम मुद्दों पर प्रकाश डाला, जो विज्ञान, सुरक्षा, महिला विकास, कचरा महोत्सव आदि अहम मुद्दे थे.

पाकिस्‍तान के राजनयिक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस: राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पाकिस्‍तान के राजनयिक आमिर जुबैर सिद्दिकी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आमिर जुबैर पर दक्षिण भारत में अमरीका और इस्राइली के वाणिज्‍य दूतावासों पर आतंकी हमलों की साजिश रचने का आरोप है.

चीन में राष्‍ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा हटाने का प्रस्‍ताव: चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने संविधान से राष्‍ट्रपति के अधिकतम दो कार्यकाल की सीमा हटाने का प्रस्‍ताव रखा है. इससे राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरे कार्यकाल के बाद भी सत्‍ता में बने रहने का रास्‍ता खुला जाएगा. जिनपिंग का कार्यकाल 2033 तक है.

रूसी जांच को लेकर डेमोक्रेट्स का काउंटर-मेमो: अमेरिका में वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के मामले में डेमोक्रेट्स सांसदों ने एक विवादित रिपब्लिकन ज्ञापन का आंशिक रूप से संशोधित खंडन जारी किया है. इसमें मामले की जांच में पक्षपात और सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है.

संयुक्‍त में संघर्ष विराम प्रस्‍ताव को मंजूरी: संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने सीरिया में मानवीय और चिकित्‍सा सहायता के लिए 30 दिन के संघर्ष विराम प्रस्‍ताव को सर्वसम्‍मति से मंजूरी दी. विद्रोहियों के कब्‍जे वाले पूर्वी ग़ौता इलाके में सरकारी सेना की सात दिन की बमबारी में 500 से अधिक लोग मारे गए हैं.

अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमला: अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार प्रांत में अमेरिकी ड्रोन हमले में खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस की तीन आतंकी मारे गए. यह ड्रोन हमला मनोगी जिले के समीप किया गया.