भारत बना रिकार्ड चौथी बार अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट चैंपियन

भारत अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट का विजेता बन गया है. 3 फ़रवरी को न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई (बे ओवल मैदान) में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से पराजित कर दिया. भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 216 रन पर आउट कर दिया. जवाब में भारत ने सिर्फ दो विकेट खोकर 38.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारतीय टीम के अनुकूल रॉय वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. मनजोत कालरा को फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ और शुभमन गिल को ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ से नवाजा गया.

भारत रिकार्ड चौथी बार अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट का विजेता बना है. भारत ने वर्ष 2012 में उन्मुक्त चंद की अगुवाई में यह खिताब जीता था. विराट कोहली ने 2008 और मोहम्मद कैफ ने 2000 में खिताबी जीत दिलाई थी.

अंडर-19 भारतीय टीम: पृथ्वी शॉ ( कप्तान), शुभमन गिल, मनजोत कालरा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवा सिंह. राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कोच है.

विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेपाल की सद्भावना यात्रा सफलतापूर्वक संपन्‍न कर 3 फ़रवरी को’ स्‍वदेश लौट आई. नेपाल में तीन स्‍तरीय ऐतिहासिक चुनाव के सफलतापर्वूक संपन्‍न होने के बाद भारत की ओर से यह पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्रा थी. काठमांडू प्रवास के दौरान श्रीमती स्‍वराज ने विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की. दोनों पक्षों ने भारत तथा नेपाल के बीच विशेष मित्रता को और मजबूत करने पर जोर दिया. बैठक के बाद सीपीएन (माओवादी केंद्र) के अध्यक्ष पुष्पा कमल दहल प्रचंड ने कहा कि नेपाल में राजनीतिक स्थिरता और विकास के लिए पड़ोसीयों के सहयोग की आवश्‍यकता है और श्रीमती स्वराज ने इसमें भारत के पूर्ण समर्थन का आश्‍वासन दिया है. विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा और संघीय समाजवादी फोरम नेपाल के अध्यक्ष उपेंद्र यादव से भी बातचीत की. उन्होंने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से शिष्‍टाचार मुलाकात की और भारत-नेपाल के बीच बहु-आयामी रिश्‍तों को और आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श किया.

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया कोयला, लोहा, स्टील और अन्य वस्तुओं का निर्यात करके प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है. संयुक्त राष्ट्र ने इन वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है. उत्तर कोरिया को इनके निर्यात से पिछले साल करीब 20 करोड़ डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ. रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के सीरिया और म्यामां के साथ बैलिस्टिक मिसाइल और रासायनिक हथियार विकसित करने के लिए सैन्य सहयोग के सबूत भी मिले हैं.

मॉलदीव में राजनीतिक बंदियों को रिहा किए जाने का आदेश

मॉलदीव सुप्रीम कोर्ट ने देश में सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा किए जाने का आदेश दिया है. इस मामले में भारत ने आशा व्यक्त की है कि मालदीव सरकार सभी परिस्थितियों में मालदीव में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेगी. अमरीका ने भी मालदीव सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.

क्यूबा के परमाणु कार्यक्रम के पूर्व प्रमुख डियाज बालार्ट की मौत

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट ने 2 फ़रवरी को खुदकुशी कर ली. 68 साल के डियाज कई महीनों से अवसाद से ग्रस्त थे. पूर्व सोवियत संघ में अध्ययन करने वाले डियाज परमाणु भौतिक वैज्ञानिक थे. वह 1980 से 1992 तक क्यूबा के राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख थे. खुदकुशी करने से पहले तक वह क्यूबा परिषद के वैज्ञानिक सलाहकार और क्यूबा एकेडमी ऑफ साइंसेज के उपाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे. उन्होंने कैरेबिया के सबसे बड़े द्वीप पर परमाणु संयंत्र के विकास का नेतृत्व भी किया था. हालांकि बाद में उनके पिता ने उन्हें बर्खास्त कर दिया था. डियाज के पिता फिदेल कास्त्रो का 90 वर्ष की उम्र में 25 नवंबर 2016 को निधन हो गया था.

केरल राज्य का 69वां बजट पेश

केरल का 69वां और मौजूदा वाम लोकतांत्रिक मोर्चा का तीसरा बजट राज्य के वित्तकमंत्री टी.एम. थॉमस आइज़क ने 2 फ़रवरी को विधानसभा में पेश किया. बजट में स्वातस्य, तटवर्ती क्षेत्र विकास, महिला और सामाजिक सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

असम में राज्य का पहला इन्वेस्टमेंट समिट: असम में राज्य का पहला दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट शुरू हुआ है. इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. समिट में रतन टाटा और मुकेश अंबानी सरीखे उद्योगपति शिरकत करेंगे. इसमें आसियान देशों के साथ ही भूटान,बांग्लादेश सहित जर्मनी, जापान के निवेशकों की भी आने की उम्मीद है.

जम्‍मू कश्‍मीर में सेना की चौकी हिमस्‍खलन की चपेट में: जम्‍मू कश्‍मीर में उत्‍तर कश्‍मीर के कुपवाडा जिले में माछिल सेक्‍टर में सेना की एक चौकी हिमस्‍खलन की चपेट में आ गई. इस हादसे में तीन जवान शहीद हो गए और एक अन्‍य घायल हो गया.

जम्‍मू कश्‍मीर में सेना विशेषाधिकार अधिनियम हटाने से इंकार: जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कश्‍मीर की मौजूदा स्थिति में सशस्‍त्र सेना विशेषाधिकार अधिनियम हटाने से इंकार किया है. सुश्री मुफ्ती ने कहा कि घाटी में सेना की तैनाती बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण बढ़ी है.

अमरीका ने छह व्यक्तियों और सात प्रतिष्ठानों पर प्रतिबन्ध लगाए: अमरीका ने उन छह व्यक्तियों और सात व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर प्रतिबन्ध लगा दिए हैं, जिनका संबंध आतंकवादी गुट हिजबुल को धन देने वाले व्यवसायी अधम तबाजा से था. लेबनान के व्यापारी तबाजा को उन पांच शीर्ष पूंजीपतियों में से एक माना जाता है जिसका दायरा पश्चिम एशिया और अफ्रीका तक फैला है.

FBI की मर्जी के खिलाफ ट्रंप ने जारी किए गोपनीय मेमो: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई की आपत्ति के बावजूद एक विवादित मेमो जारी किया है. इस मेमो में एफबीआई पर आरोप है कि उसने 2016 राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी दखल की जांच के दौरान अपने निगरानी उपकरणों का दुरुपयोग किया था.

श्‍याम बेनेगल को वी० शांताराम लाईफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार: दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित जाने-माने फिल्मकार श्‍याम बेनेगल को वी० शांताराम लाईफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार दिया जाएगा. मुंबई अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म उत्‍सव समिति ने डॉक्‍यूमेंट्री आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें इस सम्मान के लिए चुना है. महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी०विद्यासागर राव श्री बेनेगल को ट्रॉफी, दस लाख रूपये नकद, प्रमाण-पत्र और शॉल भेंट करेंगे.

जलीकट्टू से संबंधित मामलों को संविधान पीठ को सौंपा: उच्चतम न्यायालय ने सांडों को काबू करने वाले खेल जलीकट्टू से संबंधित मामलों को संविधान पीठ को सौंप दिया है. उच्चतम न्यायालय ने 12 दिसंबर 2017 को कहा था कि तमिलनाडु और महाराष्ट्र सरकारों के जलीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ को अनुमति देने के कानून के खिलाफ कई याचिकाओं को पांच जजों वाली संविधान पीठ को सौंप दिया जाएगा.

प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य हटा: सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य हटा दिया है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरकार कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के सभी उपाय कर रही है.

विदेशी मुद्रा भंडार नए शिखर पर: भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 417 अरब 78 करोड 9 लाख डालर के नए शिखर पर पहुंच गया.