प्रधानमंत्री द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘एग्ज़ाम वारियर्स’ का लोकार्पण

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 3 फ़रवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘एग्ज़ाम वारियर्स’ का लोकार्पण किया. परीक्षा के दौरान बच्चों में होने वाले तनाव के सन्दर्भ में यह पुस्तक लिखी गयी है. न्यू इंडिया के युवाओं के सपनों को बिना तनाव के पंख लगाने में मददगार ये किताब नरेंद्र मोदी एप पर भी पढ़ी जा सकती है.

4 फ़रवरी: श्रीलंका का स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को श्रीलंका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस वर्ष (2018) में यह 70वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. श्रीलंका को 4 फ़रवरी, 1948 में 133 वर्ष के ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी. इस अवसर पर कोलम्बो में राष्ट्रीय ध्वज समारोह, सेना की परेड के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होता है.

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति आतंकवाद के आरोपों से बरी

मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने 3 फ़रवरी को पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को आतंकवाद के आरोपों से बरी कर दिया है और सभी राजनीतिक बंदियों के रिहाई का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब लंदन में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे नशीद और उनके समर्थकों की रिहाई का रास्ता साफ हो गया है.

जापान ने सूक्ष्म-उपग्रह रॉकेट का प्रक्षेपण किया

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने 3 फ़रवरी को एक सूक्ष्म-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया. 10 मीटर ऊंचाई और 23 सेंटीमीटर व्यास वाले कम लागत के रॉकेट को कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया और यूट्यूब पर इसका सीधा प्रसारण किया गया.

असम में ग्लोबल निवेश सम्मेलन का आयोजन

असम में 3 फ़रवरी को दो दिवसीय ग्लोबल निवेश सम्मेलन का आयोजन किया गया. गुवाहाटी में आयोजित यह राज्य का प्रथम ग्लोबल निवेश सम्मेलन था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मलेन का उद्घाटन किया. देश-दुनिया के करीब 4500 लोगों ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया.

असम ने राज्य के आर्थिक विकास के लिए 12 फोकस क्षेत्र चिह्नित किए हैं. इनमें हस्तशिल, हथकरघा, जैविक खेती सहित टेक्सटाइल और प्राकृतिक गैस और पेट्रो केमिकल सहित पर्यटन, पावर और फार्मास्युटिकल भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने उत्तर-पूर्व के राज्यों के विकास में बांस की अहमियत पर बल दिया. साथ ही उन्होंने बांस की उपज और इसके बाज़ार के लिए केंद्र सरकार के बजटीय प्रावधान को सम्मेलन में रखा.

इंडिया ओपन अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी का समापन

इंडिया ओपन अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का 3 फ़रवरी को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित किया गया था. भारत ने इस प्रतियोगिता में 8 स्वर्ण पदक प्राप्त किया. भारत की मैरी कॉम, संजीत, मनीष कौशिक, पव्लिओ बसुमतारी, लोवलिना बोगोहेन, पिंकी, मनीषा और अमित ने स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम ने लाइट-फ्लाइवेट फाइनल में फिलीपींस की जोसी गाबुका को 4-1 से मात देते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. असम की पेलाओ ने थाईलैंड की सुडापोर्न को लाइट वेल्टरवेट में 3-2 से मात दी. वहीं लवलिना ने वेल्टरवेट में पूजा को आसानी से हराया. भारत को हालांकि लाइट-वेट में अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा. इस वर्ग में भारत की सरिता देवी को फिनलैंड की मारजुटा मीर पोटकोनान ने मात दी.

4 फरवरी: विश्व कैंसर दिवस

दुनियाभर में 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. हर साल सात लाख लोग कैंसर से मरते है. हर साल चौदह लाख नए कैंसर के मामले सामने आते है. 42 लाख कैंसर के मरीज है देश में. चालीस फीसद कैंसर सिर्फ तंबाकू के सेवन से होता है. पुरुषों में आमतौर पर कैंसर फेफड़े, मुंह, गले और आमाशय में होता है. वहीं अधिकांश महिलायें स्तन, मुंह और गर्भाशय के मुंह के कैंसर की शिकार हो रही है. कैंसर के मामलों में मौत की सबसे बड़ी वजह देर से ईलाज शुरु करना माना जाता है. कैंसर से बचाव संतुलित भोजन, साफ-सफाई, नियमित व्यायाम और ध्रुमपान से दूर रहकर किया जा सकता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

नगालैंड में बीजेपी का एनडीपीपी से गठबंधन: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नगालैंड विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो के नेतृत्‍व में नवगठित नेशनलिस्‍ट डेमोक्रेटिक पीपुल्‍स पार्टी (एनडीपीपी) के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है.

लीबिया तट पर बड़ा समुद्री हादसा: 90 शरणार्थियों को ले जा रही एक नाव लीबिया में समुद्र तट के पास पलट गयी. नाव में ज्यादातर लोग पाकिस्तान मूल के थे. ये लोग गैरकानूनी तरीके से लीबिया के रास्ते इटली या यूरोप जाना चाहते थे. भूमध्य सागर के रास्ते यूरोप में गैरकानूनी तरीके से दाखिल होने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग लीबिया या पाकिस्तान के होते हैं.

रक्षामंत्री ने लद्दाख के अग्रिम चौकियों का दौरा: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र की चीन सीमा पर की सबसे ऊंची चोटियों में से एक दौलत बेग ओल्‍डी सेक्‍टर और चुशुल का दौरा किया.

जर्मनी में कंजरवेटिव और डेमोक्रेटिक के बीच गठबंधन: जर्मनी में चांसलर एंगेला मार्केल की कंजरवेटिव और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच गठबंधन सरकार बनाने की दिशा में वार्ता में प्रगति हुई है. दोनों दलों का उद्देश्‍य चार वर्ष के लिए गठबंधन बनाना है. जर्मनी में किसी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत न होने के कारण राजनीतिक अनिश्चितता बनी हुई है.

प्रथम अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन: कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी ने 4 से 18 फरवरी, 2018 तक प्रथम अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन किया गया है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित इस मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे. अंतरराष्ट्रीय कला मेला के उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम. वैकया नायडू ने किया.