आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टीम में भारत के पांच खिलाड़ी

आईसीसी की घोषित अंडर-19 विश्व एकादश टीम में भारत के पांच खिलाड़ी शामिल किये गये हैं. विश्व एकादश में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष तीन बल्लेबाज कप्तान पृथ्वी शॉ, मनजोत कालरा और शुभमान गिल को शामिल किया हैं. इनके अलावा बायें हाथ के स्पिनर अंकुल राय और तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को भी विश्व टीम में जगह मिली है. उल्लेखनीय है कि भारत ने न्यूजीलैंड के माउंट माउनगुनई में खेले गये फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर अंडर-19 विश्व कप जीता था.

अमेरिका की नई परमाणु नीति की योजना

अमेरिका ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिक करने की नई नीति की घोषणा की है. नई नीति के तहत अमेरिका अब नए छोटे परमाणु बम विकसित करेगा और देश की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह रणनीति 21वीं सदी में सामने आ रहे विभिन्न खतरों का सामना करने के अनुरूप तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि क्षमताओं को विकसित करने की रणनीति का लक्ष्य परमाणु हथियार के इस्तेमाल की क्षमताओं को न्यूनतम करना है. इसके अलावा, यह अमेरिका, इसके सहयोगी और साझेदारों के खिलाफ रणनीतिक हमलों को रोकने की क्षमता को भी बढ़ाएगा. ट्रंप ने कहा कि महत्वपूर्ण है कि यह शस्त्र नियंत्रण और परमाणु अप्रसार की भी हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है.
इस योजना की चीन ने की आलोचना: चीन ने अमेरिका की इस नई परमाणु नीति की आलोचना की है. चीन ने अमेरिका से शीत युद्ध की मानसिकता छोड़ने और उसके सैन्य विकास पर एक निष्पक्ष नजरिया बनाने को कहा है.

मालदीव में राजनीतिक संकट

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुला यामीन ने वहां के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानने से इंकार कर दिया है. इस कारण वहां राजनीतिक संकट व्याप्त हो गया है. मालदीव सुप्रीम कोर्ट ने जेल की सजा भुगत रहे पूर्व राष्ट्रपति मोहम्‍मद नाशीद और विपक्ष के नौ नेताओं को रिहा करने के आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राष्ट्रपति अब्दुला यामीन के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. ये लोग राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं, क्योंकि यामीन ने अब तक अदालत के फैसले का पालन नहीं किया है.

साइप्रस के राष्‍ट्रपति के रूप में निकोस का चुनाव

साइप्रस के राष्‍ट्रपति निकोस ऐनास्‍टासिएडिस ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत लिया है. कंजर्वेटिव उम्‍मीदवार ऐनास्‍टासिएडिस को 55.99 प्रतिशत वोट मिले. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कम्‍युनिस्‍ट समर्थित उम्‍मीदवार स्‍टावरोस मालास को 44 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए. ऐनास्‍टासिएडिस को साइप्रस की अर्थव्‍यस्‍था को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय मिला है, जो 2013 में संकट में पड़ गई थी.

इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ की उप-विजेता बनी पीवी सिंधु

भारतीय बैडमिन्टन खिलाड़ी पीवी सिंधु इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ के महिला एकल की उप-विजेता बन गयी हैं. 4 फ़रवरी को खेले गये इस सीरीज़ के फाइनल मुक़ाबले में सिंधु को अमेरिका की बेई-वेन झांग ने पराजित किया.

विशालकाय उल्कापिंड पृथ्वी के पास से गुज़रा

2002-AJ129 नाम का एक उल्‍कापिंड (एस्ट्रॉयड) 5 फ़रवरी को धरती के पास से होकर गुज़रा. माना जा रहा है कि इसका आकार दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा से भी बड़ा है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह एस्ट्रॉयड करीब 0.7 मील बड़ा था और बेहद शक्तिशाली था. यह उल्‍कापिंड 67,000 मील प्रति घंटा की रफ्तार से धरती के पास से होकर गुज़रा. वैज्ञानिकों ने इसे बेहद खतरनाक बताया है. हांलाकि ये उल्कापिंड पृथ्वी की चंद्रमा से 10 गुना ज्यादा दूरी से होकर गुज़रा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ खेले गए दूसरे वनडे मुक़ाबले को 9 विकेट से जीतकर 6 मैच की सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली है. यह मैच दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला गया था.

22 भारतीय समेत टैंकर लापता: पश्चिमी अफ्रीका में गिनी की खाड़ी में बेनिन तट से मरीन एक्सप्रेस नामक तेल टैंकर चालक दल के 22 भारतीय नागरिकों समेत लापता हो गया है. इससे पहले इसी इलाके में समुद्री लुटेरों ने एक अन्य जहाज़ को अगवा कर लिया था जिसे छह दिन बाद फिरौती के बदले छोड़ा गया था. इंटरनेशनल मरीनटाइम ब्यूरो का कहना है कि इस टैंकर में 13,500 टन गैसोलीन भरी थी.

किम योंग-नाम उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच वार्ता का नेतृत्‍व करेंगे: उत्‍तर कोरिया ने अपने सांविधिक प्रमुख किम योंग-नाम को दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत के लिए भेजा है ताकि शीतकालीन ओलिम्पिक में किसी प्रकार के तनाव की स्थिति से बचा जा सके. योंग-नाम दोनों देशों के बीच शुरू हो रही वार्ता में 22 सदस्‍यीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व करेंगे. दोनों कोरिया देशों के खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में एक ही झंडे के तले मार्च करेंगे.

सीरिया में विद्रोहियों ने मार गिराया रूसी लड़ाकू विमान: सीरिया के विद्रोहियों ने रूस के एक लड़ाकू विमान को मिसाइल से मार गिराया. इस घटना में पायलट समय रहते विमान से कूद गया था, लेकिन नीचे मौजूद विद्रोहियों ने उसे बंधक बना लिया और फिर मार डाला.

विदेश मंत्री की सऊदी अरब यात्रा: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज तीन दिन की यात्रा पर 6 फ़रवरी को सऊदी अरब जाएंगी. श्रीमती स्‍वराज सऊदी अरब के प्रतिष्ठित उत्‍सव जनाद्रियाह के उदघाटन के दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करेंगी.