स्पेसएक्स का रॉकेट ‘फॉल्कन हैवी’ मंगलग्रह के लिए लॉन्च

अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने अपना ‘फॉल्कन हैवी’ रॉकेट 6 फ़रवरी को कैनरेवल में कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया.. ‘फॉल्कन हैवी’ को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट माना जा रहा है. यह निजी क्षेत्र द्वारा प्रक्षेपित दुनिया का पहला रॉकेट है जिसे मंगलग्रह की कक्षा में चक्कर लगाने के लिए भेजी गई है. तेईस मंजिले फाल्कन हैवी रॉकेट को उसी स्थान से प्रक्षेपित किया गया, जहां से चालीस साल पहले अपोलो मिशन पर पांच रॉकेट भेजे गये थे.

‘फॉल्कन हैवी’ से आने वाले वक्त में लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकता है. फिलहाल, इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की ‘टेस्ला रोड्स्टर’ कार भेजी गयी है. यह मंगल की ऑर्बिट में पहुंचने के बाद 11 किलोमीटर/सेकंड की रफ्तार से चलेगा.

मालदीव में राजनीतिक संकट व्याप्त

मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने नौ विपक्षी नेताओं को रिहा करने के अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है. ताजा फैसला सामने आने के कुछ घंटे पहले ही पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और एक अन्य न्यायाधीश को गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट के बाकी तीन न्यायाधीशों ने कहा कि राष्ट्रपति की चिंता के मद्देनजर न्यायालय ने अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है.

क्या है मामला? दरअसल वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने पार्टी से अलग हुए 12 सांसदों को बर्खास्त कर दिया था. इनमें से कुछ नेताओं को कैद भी कर लिया था. लेकिन हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने 9 राजनीतिक असंतुष्टों की रिहाई और 12 सांसदों की फिर से बहाली का आदेश दिया था. इस पर राष्ट्रपति ने कोर्ट का आदेश मानने से इनकार कर दिया. अगर अब्दुल्ला यामीन कोर्ट का आदेश मानते हुए सांसदों को बहाल करते हैं तो उनकी सरकार अल्पमत में आ जाएगी और उन पर महाभियोग चलाया जा सकता है.

राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल ग़यूम ने 5 फ़रवरी को देश में 15 दिनों के आपातकाल की घोषणा की थी. जिसके बाद मालदीव पुलिस ने पूर्व राष्टपति मामून अब्दुल गयूम को भी गिरफ्तार किया. मामून, यामीन के भाई हैं और देश के सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में काबिज़ रहने वाले राष्ट्रपति हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने एक वक्तव्य जारी कर आपातकाल खत्म करने और बंदी बनाये गये लोगों को रिहा किए जाने मांग की है.

चीन का मिसाइल रोधक प्रणाली का परीक्षण

चीन ने 6 फ़रवरी को मिसाइल रोधक प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. गौरतलब है कि चीन अपने सहयोगी रूस के साथ दक्षिण कोरिया में अमेरिका की ओर से मिसाइल रोधक टर्मिनल हाई एल्टीच्यूड एरिया डीफेंस (थाड) की तैनाती का विरोध करता रहा है. हालांकि इस तकनीक में अनुसंधान करने से चीन पर भी कोई रोक नहीं है.

भगवान बाहुबली का 88वां महा-मस्तकाभिषेक उत्सव

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 7 फ़रवरी को कर्नाटक के हासन जिले के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के 88 वें महा-मस्तकाभिषेक उत्सव की शुरूआत की. महामस्तकाभिषेक बारह वर्षों में एक बार होता है. यह स्थान जैन समुदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल है. हर साल यहां पर लाखों तीर्थयात्री पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. यहां पर एक ही पत्थर से निर्मित भगवान बाहुबली की 57 फुट की प्रतिमा है. महामस्तकाभिषेक उत्सव 26 फरवरी तक चलेगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

श्रीनगर के अस्पताल में आतंकी हमला: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में श्री महाराजा हरिसिंह अस्पताल के अंदर पुलिस दल पर आतंकियों ने हमला कर दिया. पुलिसकर्मी एक कैदी को इलाज के लिए अस्पताल ले जा रहे थे. हमले के दौरान कैदी नवीद जाट उर्फ अबू हंजला फरार हो गया और गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया है.

इस्लामिक स्टेट का समर्थन करने के लिए दोषी करार: अमेरिका में न्यूयार्क की एक अदालत ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का समर्थन करने के लिए दोषी करार दिये गये मुंथर उमर सालेह को 18 साल की सजा सुनायी है. सालेह पर इस्लामिक स्टेट का समर्थन करने का दोष साबित हुआ है.

भारत-जापान संबंध: भारत में जापान के राजदूत केनजी हिरामात्सु ने कहा है कि भारत और जापान के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग के प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं. हिरामात्सु ने कहा कि जापान ने ‘अनमैंड ग्राउंड व्हीकल्स’ और रोबोटिक्स के विकास में भविष्य के अनुसंधान सहयोग के लिए भारत के साथ चर्चा शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि जापान का भारत को अपना अत्याधुनिक यूएस 2 एंफिबियन एयरक्राफ्ट मुहैया कराने पर तैयार होना दोनों देशों के बीच ‘‘विश्वास के उच्च स्तर’’ को दिखाता है.

दिनेश्वर शर्मा का सीमावर्ती पुंछ जिले का दौरा: केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा ने सीमावर्ती पुंछ जिले का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने नियंत्रण रेखा के नजदीक रह रहे लोगों सहित बड़ी संख्या में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से बातचीत की. पिछले कई महीनों से इस क्षेत्र में पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन की वजह से तनाव बना हुआ है.

प्लास्टिक या लेमिनेटेड आधार कार्ड असुरक्षित: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने प्लास्टिक वाले या लेमिनेटेड आधार कार्ड को असुरक्षित बताया है. यूआईडीएआई ने कहा है कि इनकी अनाधिकृत छपाई से क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या उनकी सहमति के बिना ही व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक हो सकती है.