खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का समापन

‘प्रथम खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ का 8 फरवरी को नयी दिल्ली में समापन हो गया. 9 दिन तक चले इस गेम्स के समापन समारोह में खेल मंत्री ने विजेता टीमों को ट्रॉफी दी. हरियाणा पदकों की सूची में सबसे ऊपर रहा. हरियाणा ने 38 स्वर्ण और 26 रजत सहित कुल 102 पदक हासिल किये. 110 पदक के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर जबकि 94 पदक के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा.

पहले संस्करण के सफल आयोजन के बाद खेल मंत्रलाय जल्द ही कॉलेज गेम्स की रुप रेखा तैयार करेगा ताकि देश में खेल के स्तर को एक नई बुलंदी तक पहुंचाया जा सके.

अमेरिकी में सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड

अमेरिकी सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने आठ घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण देकर 108 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 78 साल की नैंसी कैलिफोर्निया की डेमोक्रेटिक सांसद हैं. उन्होंने गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में यह भाषण दिया.

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को पांच साल की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी प्रमुख खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई है. राजधानी ढाका में विशेष अदालत ने 72 वर्षीय खालिदा जिया को जिया अनाथालय ट्रस्ट को मिले दो लाख 52 हजार डॉलर के गबन के संबंध में यह सजा दी है. इसी मामले में उनके पुत्र तारिक रहमान और चार अन्य को दस-दस साल की सजा दी गई है.

भ्रष्टाचार निरोधक आयोग (एसीसी) का आरोप है कि यह ट्रस्ट और एक अन्य ट्रस्ट – जिया चैरिटेबल ट्रस्ट बस कागजों पर थे तथा जब जिया 2001-2006 की बीएनपी सरकार के दौरान प्रधानमंत्री थीं तब इन दोनों संगठनों के नाम पर बड़ी मात्रा में धन की हेराफेरी की गयी थी.

बीएसएनएल की 4जी सेवा की केरल से शुरुआत

सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल: ने 8 फ़रवरी से भारत में अपनी 4जी सेवाओं की शुरुआत की. कंपनी ने इसकी शुरुआत दक्षिण भारत के केरल राज्य से की है. शुरुआत में 4जी सेवा ऊंचाई वाले इदुक्की जिले के पांच स्थानों पर उपलब्ध होगी.

विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍थान पर आइस हॉकी का आयोजन

विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍थान पर आइस हॉकी के लिए गिनीज़ बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराने के वास्ते जम्‍मू-कश्‍मीर के लद्दाख क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता आयोजित की गई. प्रतियोगिता में अमरीका, जर्मनी, कनाडा, स्‍लोवाकिया, रूस और स्‍थानीय टीमों ने हिस्‍सा लिया.

200 विकेट लेने वाली पहली महिला बनी झूलन गोस्वामी

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 200 विकेट हासिल करने वाली पहली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. झूलन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दूसरे मैच में 7 फरवरी को लारा वूलवार्ट को आउट कर वनडे में अपना 200वां विकेट पूरा किया.

वनडे में 200 विकेट लेने वाले पहले पुरुष गेंदबाज भी भारत के कपिल देव थे. रोचक बात यह है कि कपिल और झूलन दोनों ने अपने करियर के 166वें मैच में ही यह उपलब्धि हासिल की. झूलन पिछले साल मई में वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं और ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपेट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था.

इंदिरा नूई आईसीसी की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक बनी

पेप्सीको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया गया है. नूई जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी. नूई आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला हैं. उनकी नियुक्ति दो साल के लिए की गई है लेकिन उन्हें दोबारा नियुक्त किया जा सकता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राम जन्म भूमि मामले में सु्प्रीम कोर्ट ने सुनवाई: अयोध्या में राम जन्म भूमि विवाद मामले में सु्प्रीम कोर्ट ने सुनवाई 14 मार्च तक टाल दी है. देश के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि वह इस मामले की सुनवाई किसी भी अन्य ज़मीन विवाद की ही तरह ही होगी.

मालदीव सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई: मालदीव के राष्‍ट्रपति यामीन ने देश में आपातकाल के कारण जारी संकट के मद्देनजर एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. हालांकि सभी प्रमुख विपक्षी नेता या तो जेल में हैं या फिर देश से बाहर शरण लिए हुए हैं. मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्‍ताह विपक्षी नेताओं की रिहाई के आदेश दिए थे लेकिन देश में आपातकाल की घोषणा के बाद इसे पलट दिया गया.

मोदी और ट्रंप की फोन पर बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने फोन पर अफगानिस्‍तान की स्थिति और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के बारे में भी बातचीत की. बातचीत में मालदीव की राजनितिक स्थिति पर चिंता व्यक्त की है.

नाथु-ला के रास्‍ते कैलाश मानसरोवर यात्रा की अनुमति: चीन सिक्किम में नाथु-ला के रास्‍ते भारतीय नागरिकों को कैलाश मानसरोवर यात्रा की अनुमति देने पर सहमत हो गया है. पिछले वर्ष डोकलाम विवाद के मद्देनजर चीन ने ये यात्रा रोक दी थी.

भारत-दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट मैच: किम्बरले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हरा दिया है. जीत के लिए 303 रन के लक्ष्य के जवाब में मेजबान टीम सिर्फ 124 रन बनाकर आउट हो गई. इस जीत से भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला पर कब्जा कर लिया है.

अमेरिका ने अफगानिस्तान में हमला किया: अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में चीन विरोधी आतंकवादियों के खिलाफ हमले किये हैं. उत्तरी अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में हमले किये गए जिसमें तालिबान के प्रशिक्षण शिविरों को ध्वस्त किया गया.

वायु सेना के अरुण मारवाह जासूसी के आरोप में गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (आईएसआई) के लिए जासूसी करने तथा उसे गोपनीय दस्तावेज मुहैया कराने के आरोप में वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह को गिरफ्तार किया है.

वेनेजुएला में 22 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव: वेनेजुएला चुनाव परिषद ने राष्ट्रपति चुनाव 22 अप्रैल को कराने का फैसला लिया है. वेनेजुएला में संविधान सभा ने पिछले माह चुनावों को वक्त से पहले किए जाने की घोषणा की थी.