वित्तीय वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही में 7.2% विकास दर

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने 28 फरवरी को देश के जीडीपी विकास दर के आंकड़े जारी किये. इन आंकड़ों के अनुसारवित्तीय वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही यानि अक्टूबर से दिसंबर के बीच जीडीपी विकास दर 7.2 फीसदी हो गई है. दूसरी तिमाही में जीडीपी की ये दर 6.5 फीसदी थी. ये वृद्धि कृषि, विनिर्माण, कंस्ट्रक्शन और सेवा क्षेत्र में बेहतरी की वजह से दर्ज की गई है. ताजा आंकडों के आने के बाद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढती अर्थव्यव्सथा बन गयी है.

सीएसओ द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 2017-18 वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में स्थिर मूल्य पर जीडीपी बढ़कर अब 32.50 करोड़ रुपये हो गई है जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही में 30.32 करोड़ रुपये थी.

टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का सफल परीक्षण

भारत ने 28 फरवरी को टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण रेगिस्तानी परिस्थतियों में किया गया. इस मिसाइल को दो टैंक रूपी लक्ष्यों पर अलग-अलग दूरी से दागा गया और इसका निशाना सटीक तथा अभेद्य रहा. इसके साथ ही नाग के सभी परीक्षण पूरे हो गये हैं और यह सेना में शामिल किये जाने के लिए तैयार है. इस मिसाइल का निर्माण देश में ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

नाग मिसाइल: एक दृष्टि

  • दागो और भूल जाओ (Fire-and-forget) के सिद्धांत पर विकसित है.
  • प्रोजेक्ट की लागत 350 करोड़ रुपए से अधिक है.
  • कुल वजन 42 किलो है.
  • गति 230 मीटर प्रति सेकंड है.
  • मारक क्षमता 8 किलोमीटर है.
  • ठोस प्रणोदकों का इस्तेमाल होता है.

नाग मिसाइलों में अवरक्त प्रतिविम्ब प्रणाली (Imaging Infra-Red, IIR) का प्रयोग किया जाता है जिसके कारन दिन और रात दोनों समय इससे अचूक निशाना लगाया जा सकता है. इन मिसाइलों का हेलीकाप्टर में प्रयोग किया जा सकने वाला संस्करण भी विकसित किया जा चुका है जिसे हेलिना (HELINA-HELIcopter NAg) के नाम से जाना जाता है.

ट्रैफिकिंग ऑफ पर्संस बिल 2018 को मंजूरी

केन्द्रीय कैबिनेट की 28 फरवरी को हुई बैठक में ट्रैफिकिंग ऑफ पर्संस (प्रीवेंशन, प्रोटेक्‍शन एंड रिहैबिलेटेशन) बिल 2018 को मंजूरी दे दी गई. देश में बढ़ती मानव तस्‍करी को रोकने के लिए केंद्र सरकार का यह बड़ा कदम है. नए कानून में मानव तस्करी से जुड़े मामले एनआईए देखेगी. साथ ही नए कानून में पीडि़त के पुनर्वास के लिए भी कदम उठाने का प्रस्ताव है.


सेना के 9435 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सेना और तटरक्षक बल के 9435 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दे दी. मेक इन इंडिया पहल में तेजी लाते हुये परिषद ने 41 हजार लाइट मशीनगन और 350000 से ज्यादा अन्य हथियार और साजो-सामान की खरीद और उत्पादन को मंजूरी दी. परिषद ने भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के लिए आवश्यक उच्च क्षमता वाले रेडियो रिले उपकरण खरीदने को भी मंजूरी दी गई. पूर्वी तट और समुद्र तटीय प्रदेशों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए भारतीय तटरक्षक बल के लिए दो प्रदूषण नियंत्रण जहाजों की खरीद को भी परिषद ने स्वीकृति दी.


भारत की वृद्धि दर 7.6% रहने का ‘मूडीज’ का अनुमान

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्‍वेस्‍टर्स सर्विस ने साल 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.6% रहने का अनुमान लगाया है. वर्ष 2019 के लिए वृद्धि दर का अनुमान मूडीज ने 7.5% रहने का लगाया है. मूडीज का कहना है कि जीएसटी और नोटबंदी से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है और आने वाले समय में इसका प्रभावी असर दिखेगा. मूडीज ने केंद्र सरकार की तमाम नीतियों की भी सराहना की है.

उल्लेखनीय है कि मूडीज ने पिछले साल नवंबर में करीब 13 साल बाद भारत की रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी है. इससे पहले मूडीज ने 2004 में भारत की रेटिंग अपग्रेड की थी.


मध्य प्रदेश विधानसभा में राज्य का बजट पेश

मध्य प्रदेश विधानसभा में राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने 28 फरवरी को वर्ष 2018-19 का दो लाख करोड़ रपए से अधिक का बजट पेश किया. इस बजट में विशेष रूप से किसानों, सिंचाई, अधोसंरचना, बिजली पर विशेष जोर दिया गया है. कृषि, बिजली और सड़क का विकास में अहम हिस्सा होता है, बजट में इसका विशेष प्रावधान किया गया है. किसानों, गरीबों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान के साथ पढ़ाई, दवाई पर बजट में जोर दिया गया है.


लॉउरियस स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2017 की घोषणा

प्रतिष्ठित लॉउरियस स्पोर्ट्स अवार्ड्स की घोषणा 28 फरवरी को की गयी. इस पुरस्कारों में स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर को ‘वर्ष 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ का पुरस्कार दिया गया. फेडरर ने इस पुरस्कार की रेस में राफेल नडाल और रोनाल्डो जैसे स्टार खिलाड़ियो को पीछे छोड़ा. फेडरर को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अलावा ‘कमबैक ऑफ द ईयर’ का खिताब भी दिया गया.

महिलाओ में 2017 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार सेरेना विलियम्स ने जीतने में सफलता पाई. मर्सिडीज जीपी को साल की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब दिया गया.


कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती का निधन

तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित कांची कामाकोटी पीठ के 69वें शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती का 28 फरवरी को निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे. जयेन्द्र सरस्वती के बाद अब विजयेन्द्र सरस्वती उनका स्थान लेंगे.

कांची मठ की स्थापना आदि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में की थी. साल 1935 में जन्में जयेन्द्र सरस्वती ने साल 1994 में कांची कामाकोटी पीठ के प्रमुख का पद संभाला था. वे वेदों के ज्ञाता माने जाते थे उन्हें ऐसे शंकराचार्य के तौर पर याद रखा जाएगा, जिन्होंने सीमाओं को तोड़ा और नई परिभाषाएं गढ़ीं. पूर्ववर्ती शंकराचार्यों की तुलना में वो लीक से हटकर चलने वाले धर्माचार्य थे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

श्रीदेवी का अंतिम संस्कार: फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी का राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में अंतिम संस्कार किया गया. 24 फरवरी को दुबई में मौत के बाद उनके पार्थिव शरीर को एक लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद उनके परिवार को सौंपा गया था.

जॉर्डन के शाह की भारत यात्रा: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने जॉर्डन के शाह अब्‍दुल्‍लाह-द्वितीय बिन अल हुसैन से नई दिल्‍ली में मुलाकात की. दोनों नेताओं ने व्‍यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा तथा पर्यटन सहित विभिन्‍न क्षेत्र में संबंध मजबूत बनाने पर चर्चा की. जॉर्डन के शाह तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं.

चैम्पियन सर्विस सेक्‍टर के प्रस्‍ताव को मंजूरी: केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सेवा क्षेत्र में और सुधार को बढ़ावा देने के लिए 12 चैंपियन सेवा क्षेत्रों की पहचान कर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया गया है. सेवा क्षेत्र भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, निर्यात और रोजगार में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. चैम्पियन सर्विस सेक्‍टर को प्रोत्‍सा‍हन देने से उत्‍पादकता और प्रतिस्‍पर्धी होने के साथ देश का निर्यात बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

वियतनाम के राष्ट्रपति की भारत यात्रा: वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत बनाने की जोरदार वकालत की है. इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों में समुद्री और हवाई संपर्क बढ़ाने पर भी जोर दिया है. राष्ट्रपति त्रान 2 मार्च को भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंच रहे हैं.

एयरसेल का दिवाला प्रक्रिया के लिए आवेदन: दूरसंचार कंपनी ‘एयरसेल’ ने मुंबई में राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में दिवाला प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है. कंपनी ने ऋण शोधन व दिवाला संहिता 2016 की धारा 10 के तहत एयरसेल सेल्यूलर, डिशनेट वायरलेस, एयरसेल लिमिटेड के लिए कारपोरेट ऋण शोधान समाधान प्रविया शुरू करने का आवेदन किया है.