चीन में राष्ट्रपति के लिए महज दो कार्यकाल की अनिवार्यता खत्म

चीन की संसद ने 11 मार्च को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए महज दो कार्यकाल की अनिवार्यता को दो-तिहाई बहुमत से खत्म कर दिया. इस संविधान संशोधन के बाद देश के वर्तमान राष्ट्रपति 64 वर्षीय शी चिनफिंग जीवन भर चीन का नेता बने रहने के मार्ग का अवरोध समाप्त हो गया है. फिलहाल शी का पांच साल का दूसरा कार्यकाल चल रहा है. गौरतलब है कि पिछली अधिकतम दो कार्यकाल की अनिवार्यता वाली प्रणाली में शी शासन के 10 साल पूरे होने के बाद 2023 में सेवानिवृत्त होते.

चीनी संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के करीब 3,000 सांसदों में से दो-तिहाई ने देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की अधिकतम दो कार्यकाल की अनिवार्यता खत्म करने के कानून को मंजूरी दी. माओ के बाद शी को देश का सबसे मजबूत नेता माना जाने लगा है क्योंकि वह सीपीसी और सेना दोनों के प्रमुख तथा देश के राष्ट्रपति हैं.

अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन (आईएसए) का स्थापना सम्मेलन

प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का संस्थापन सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया. सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने 11 मार्च को राष्ट्रपति भवन में इस सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की. इस एक दिवसीय सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैयूएल मैक्रोन समेत आईएसए के 58 सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों एवं राष्ट्राध्यक्षों के अलावा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि,बहुराष्ट्रीय विकास बैंकों एवं वैश्विक कोषों, वित्तीय संस्थाओं, ऊर्जा से जुड़ी अन्य संस्थाओं,कॉरपोरेट जगत एवं सिविल सोसाइटी के प्रमुख ने हिस्सा लिया.

मिर्जापुर में सौर ऊर्जा संयंत्र का उदघाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर के दादरकला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्‍त रूप से उदघाटन किया. देश की सबसे बडी यह सौर परियोजना फ्रांस की कंपनी ईएनजीआईई ने स्‍थापित की है. प्रदेश के इस सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र की स्‍थापना के लिए फ्रैंच कंपनी एनजी के साथ वर्ष 2016 में करार हुआ था. 680 करोड़ रूपये की लागत से बने यह अगले माह से शुरू हो जाएगा.

भारतीय सौर ऊर्जा निगम ने उत्‍पादन कंपनी के साथ ऊर्जा कृत के लिए 25 वर्षों का अनुबंध किया है. यहां से उत्‍पादित ऊर्जा से लगभग एक लाख घरों को स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपलब्‍ध कराई जा सकती है. प्रतिवर्ष यहां से 157 मिलियन यूनिट सौर उर्जा का उत्‍पादन होगा.

जानिए क्या है अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन

भारत विश्‍व की तेज गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था नोटबंदी तथा वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली अपनाए जाने पर उत्‍पन्‍न व्‍यवधानों से उबरने लगी है. अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के उप-प्रबंध निदेशक ताओ चांग ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में हाल के वर्षों में मजबूती आई है. उन्‍होंने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था पिछली तिमाही में 7.2 प्रतिशत बढ़ी है और भारत विश्‍व की तेज गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश हो गया है.

भारत ने दक्षिण कोरिया से महिला हॉकी श्रृंखला जीती

भारतीय महिला हॉकी टीम ने दक्षिण कोरिया के साथ पांच मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीत ली. 11 मार्च को दक्षिण कोरिया के सोल में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल मैच में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच 1-1 गोल से बराबरी पर छूटा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी विश्वकप: अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ की विश्‍व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के अखिल श्‍योरान ने मैक्सिको में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है. इससे पहले, भारत के मनु भाकर, ओम प्रकाश मिथरवाल और शहजर रिज़वी स्‍वर्ण पदक जीत चुके हैं. भारत अब नौ पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है.

अफगान के विकास में भारत की जिम्मेदार भूमिका: अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने कहा कि अफगानिस्तान के आर्थिक विकास और पुनर्निर्माण में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इस महीने की शुरुआत में काबुल प्रोसेस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वेल्स अफगान राजधानी गई थीं. सम्मेलन से इतर उन्होंने भारत-अमेरिका-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया था.

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच 11 अरब डालर का द्विपक्षीय कारोबार क्षमता से बहुत कम है. राष्ट्रपति ने कहा कि करीब एक हजार फ्रांसीसी कंपनियों ने भारत में निवेश किया है. एमैनुएल मैक्रों अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंध सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली आए हैं.

श्रीलंका के राष्ट्रपति की भारत यात्रा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत और श्रीलंका के बीच बेजोड़ संबंध हैं. नई दिल्ली में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना के साथ मुलाकात के बाद श्री कोविंद ने कहा कि दोनों देशों को आपसी व्यापार, वाणिज्य, कनेक्टिविटी और विकास के सहयोग को बढ़ावा देना चाहिए. श्री मैत्रिपाला अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंध सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली आए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों नई दिल्ली में संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना से सम्बद्ध सम्मेलन की अध्यक्षता की. यह सम्मेलन राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित किया गया है.

ई-बिल की व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच माल की आवाजाही के लिए इलैक्ट्रॉनिक बिल यानी ई-बिल की व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू कर दी जाएगी. नई दिल्ली में जीएसटी परिषद की 26वीं बैठक के बाद श्री जेटली ने कहा कि यह प्रणाली इस वर्ष 1 जून तक सभी राज्यों में लागू हो जाएगी. 4 राज्यों केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में 1 अप्रैल से ई-वे बिल लागू होगा.