बिद्या देवी भंडारी दूसरे कार्यकाल के लिए नेपाल की राष्‍ट्रपति चुनी गईं

नेपाल की पहली महिला राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर चुन लिया गया है. श्रीमती भंडारी वाम मोर्चे की उम्‍मीदवार थी. उन्होंने नेपाली कांग्रेस की उम्‍मीदवार लक्ष्‍मी राय को दो-तिहाई बहुमत से हराया. श्रीमती विद्या देवी भंडारी 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्‍ट्रपति निर्वाचित हुई थीं.

वित्त और विनियोग विधेयक 2018 लोकसभा में पारित

वित्त और विनियोग विधेयक 2018 लोकसभा में 13 मार्च को पारित हो गया. वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने लोकसभा में इस विधेयक को पेश किया था. इसमें कर प्रस्‍तावों के साथ-साथ विभिन्‍न विभागों के खर्चों से संबंधित विनियोग विधेयक भी शामिल है. अब इस विधेयक को राज्यसभा में भेजा जाएगा. चूंकि यह धन विधेयक है, ऐसे में राज्यसभा में इसके 14 दिन में मंजूर नहीं होने की स्थिति में भी इन्हें पारित माना जाएगा. उसके बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

यूरिया सब्सिडी योजना को 2020 तक जारी रखने को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्तमान यूरिया सब्सिडी योजना को 12वीं पंचवर्षीय योजना के बाद भी जारी रखने की मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की 14 मार्च को हुई बैठक में यूरिया सब्सिडी को साल 2020 तक जारी रखने के फैसला किया गया. इसके लिए केंद्र सरकार अगले तीन वर्षों में करीब एक लाख 65 हजार करोड़ रुपये का खर्च उठाएगी.


पुलिस प्रमुखों की अंतर्राष्ट्रीय संस्था के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन

पुलिस प्रमुखों की अंतर्राष्ट्रीय संस्था के दो दिन के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन 12-13 मार्च को नई दिल्ली में किया गया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. गृहमंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में साइबर अपराध के खतरे से निपटने के लिये विभिन्न देशों के पुलिस बल और सुरक्षा एजेंसियों से आपसी तालमेल से काम करने की बात कही.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्‍ट्रपति की मॉरिशस यात्रा: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगनॉथ की उपस्थिति में राजधानी पोर्टलुई में चार समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये. राष्ट्रपति ने मॉरीशस के 50वें स्वाधीनता समारोह में शिरकत भी की. राष्ट्रपति ने मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लूईस में विश्व हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया. सचिवालय हेतु पूर्ण वित्तीय सहयोग भारत द्वारा दिया गया है.

आईएसए की शुरूआत के लिए भारत की प्रशंसा: अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की शुरूआत और स्थापना में भारत के प्रयासों की लिए अमेरिका ने उसकी प्रशंसा की है. आईएसए 121 ऐसे देशों के बीच संधि पर आधारित अंतर-सरकारी गठबंधन है जहां अच्छी धूप खिलती है. इसमें शामिल ज्यादातर देश उष्णकटिबंधीय प्रदेश में कर्क और मकर रेखा के बीच स्थित हैं.

राष्‍ट्रपति की मेडागास्कर यात्रा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मॉरिशस की तीन दिन की सफल यात्रा के बाद पोर्टलुई से मेडागास्कर के लिए रवाना हुए. मेडागास्कर में श्री कोविंद वहां के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ वार्ता करेंगे.

मुद्रास्फीति सात महीने के न्यूनतम स्तर पर: थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति फरवरी में सात महीने के न्यूनतम स्तर 2.48 प्रतिशत पर पहुंच गयी. पिछले साल जनवरी में मुद्रास्फीति 2.84 प्रतिशत और फरवरी में 5.51 प्रतिशत थी. जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष फरवरी में खाद्य वस्तुओं में मुद्रास्फीति 0.88 प्रतिशत दर्ज की गयी.

प्रधानमंत्री कृषि उन्नति मेला को करेंगे संबोधित: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 मार्च को नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद परिसर पूसा में राष्ट्रीय स्तर के कृषि उन्नति मेला में किसानों और वैज्ञानिकों को सम्बोधित करेंगे और कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले राज्यों और किसानों को पुरस्कृत करेंगे. देश में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से संबंद्ध करीब 110 संस्थान और 70 कृषि विश्वविद्यालय हैं. इसके अलावा 681 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं.

एनटीपीसी की कुडगी पावर स्टेशन की तीसरी इकाई चालू: देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्‍पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की 800 मेगावाट के कुडगी सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन की तीसरी इकाई चालू हो गयी. इसके साथ ही कुडगी सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन की कुल क्षमता बढ़कर 2400 मेगावाट हो गयी.

भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के मजबूत संकेत: केंद्र सरकार के आर्थिक फ़ैसलों पर विश्व बैंक ने एक बार फिर से मुहर लगाई है. विश्व बैंक की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि मौजूदा साल में भारत की विकास दर 6.7 फ़ीसदी रहेगी, जबकि अगले साल जीडीपी बढ़कर 7.3 फ़ीसदी हो जाएगी.

निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला: कोलंबो में खेले गए निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी-20 क्रिकेट श्रृंखला के अंतिम लीग मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 17 रन से हरा कर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

विदेशमंत्री की चीन यात्रा: विदेशमंत्री सुषमा स्वराज अगले माह चीन की यात्रा पर जाएंगी. वह वहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेशमंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. एससीओ का शिखर सम्मेलन इस वर्ष जून में चीन के कंिगदाओ में आयोजित होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाग लेने की उम्मीद है. इस सम्मेलन से पहले सुषमा चीन की यात्रा पर जाएंगी.

बांग्लादेश अवामी लीग के 39 कार्यकर्ताओं को मौत की सजा: दक्षिण बांग्लादेश की एक अदालत ने सत्तारूढ़ अवामी लीग के 39 कार्यकर्ताओं को चार वर्ष पहले स्थानीय स्तर के अपनी ही पार्टी के एक नेता की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई. उपजिला अवामी लीग के अध्यक्ष इकरामुल हक पर फेनी शहर के एकेडमी इलाके में 20 मई 2014 को कार के अंदर पहले धारदार हथियार से हमला किया गया, फिर उन्हें गोली मारी गई और उन्हें जिंदा जला दिया गया था.