चौथी बार जर्मनी की चांसलर चुनी गईं एंजेला मर्केल

जर्मनी की संसद में एंजेला मर्केल को चौथी बार देश की चांसलर चुन लिया गया. मर्केल के पक्ष में 364 और विरोध में 315 सांसदों ने वोट डाला. वह साल 2005 से निर्विरोध जर्मनी की नेता हैं. 709 सदस्यों वाली संसद में मर्केल के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन, इसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन और सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) गठबंधन के पास 399 सीटें हैं.

उल्लेखनीय है कि 24 सितंबर 2017 को जर्मनी में आम चुनाव के नतीजे आए थे लेकिन किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण जर्मनी सियासी अनिश्चितता के दौर में चला गया था. नये गठबंधन बनाने के कारण देश में नई सरकार के गठन का रास्ता चुनाव के नतीजे आने के करीव 6 महीने बाद साफ हुआ है. उनके फिर से चांसलर बनने से यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में पिछले छह माह से जारी सियासी अनिश्चितता का दौर समाप्त हो गया.

जीडीपी वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का विश्व बैंक का अनुमान

विश्व बैंक ने अगले वित्त वर्ष (2018-19) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत और 2019-20 में 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है. विश्व बैंक की द्विवार्षिक रिपोर्ट में आशा व्यक्त की गई है कि 31 मार्च को समाप्त चालू वित्त वर्ष (2017-18) में अर्थव्यवस्था 6.7 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर लेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि 8 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि दर हासिल करने के लिए सुधार जारी रखने होंगे और ऋण तथा निवेश संबंधी मुद्दे सुलझाने होंगे.

ब्रिटेन ने रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित किया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने 14 मार्च को रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया. साथ ही उन्होंने रूस के साथ उच्च स्तरीय संपर्क भी निलम्बित कर दिया है. ब्रिटेन ने कहा कि वह पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रीपाल और उनकी बेटी यूलिया पर घातक रसायन हमले के लिए रूस को दोषी मानता है. रूस बार-बार इस घटना में अपनी किसी संलिप्तता से इंकार करता रहा है. उसने सुश्री टेरेजा मे की कार्रवाई को अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि बहुत जल्द इसका जवाब दिया जायेगा.

लैरी कुडलॉ होंगे अमेरिका के नए आर्थिक सलाहकार

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने लैरी कुडलॉ को अपना मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया है. सत्तर वर्षीय कुडलॉ गोल्डमैन सैक के पूर्व कार्यकारी गैरी कोहेन की जगह लेंगे. कोहेन ने स्टील और ऐल्युमिनियम के आयात पर क्रमशः 25 और 10 प्रतिशत आयात कर लगाए जाने को लेकर ट्रंप के साथ मतभेद के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था.

महिला न्यायाधीशों की संख्या 50 फीसदी करने की सिफारिश

कार्मिक, लोक शिकायत और कानून व न्याय की स्थायी समिति द्वारा संसद में पेश की गई रिपोर्ट में महिला जजों की संख्या को देश के कुल न्यायाधीशों की संख्या के 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की सिफारिश की है. भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता वाली इस समिति ने केन्द्र सरकार को सलाह दी है कि कानून विश्वविद्यालयों और अधीनस्थ न्यायपालिकाओं में महिलाओं के लिए कोटा शुरू करने के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किया जाए. समिति के मुताबिक उच्च न्यायपालिका की सभी न्यायपीठों से देश की सामाजिक विविधता प्रतिबिंबित होनी चाहिए.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रपति की मेडागास्कर यात्रा: राष्ट्रपति कोविंद ने मॉरीशस के बाद मेडागास्कर के दौरे पर हैं. राष्ट्रपति कोविन्द ने मेडागास्कर के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की. उन्होंने मेडागास्कर को कृषि और मशीनीकरण में विकास के लिए 80 मिलियन डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है.

नीरव मोदी के नाम रेडकार्नर नोटिस की प्रक्रिया शुरू: प्रवर्तन निदेशालय ने एक खरब छब्बीस अरब छत्तीस करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के संबंध में हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉनर नोटिस जारी करवाने के लिए इंटरपोल से सम्पर्क किया है. इन दोनों पर धन शोधन के आरोप हैं और आपराधिक कार्रवाई शुरू होने से पहले ही ये भारत से फरार हो गए.

टी-20 महिला ट्राई सीरीज के लिए टीम घोषित: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 मार्च से शुरू होने वाली टी-20 ट्राई सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान कर दिया है. तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम में शामिल किया गया है, जबकि हरमनप्रीत कौर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस ट्राई सीरीज में टीम भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें शामिल है. इस सीरीज के सारे मैच मुंबई में खेले जाएंगे.

भारतीय फुटबाल टीम 99वें स्थान पर: भारतीय फुटबाल टीम फीफा की जारी ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंच गयी है. भारतीय टीम लीबिया के साथ संयुक्त 99 वें स्थान पर है. जर्मनी विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद ब्राजील, पुर्तगाल, अर्जेंटीना और बेल्जियम का नंबर आता है.