राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मॉरिशस और मेडागास्कर यात्रा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 11 से 15 मार्च के बीच मेडागास्कर और मॉरिशस की यात्रा की. उनके साथ उनकी धर्मपत्नी और एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी गया था. हिंद महासागर में स्थित ये द्वीपीय देश भारत के रणनीतिक हित के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है. ये यात्राएं इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र है जहां चीन की नौसेना की मौजूदगी बढ़ रही है. राष्ट्रपति कोविंद ने वर्ष 2017 इथियोपिया और जिबूती की भी यात्रा की थी.

पढ़ें पूरा आलेख 〉

नेपाल क्रिकेट को पहली बार मिला वनडे दर्जा

नेपाल को पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) का दर्जा दे दिया गया है. क्रिकेट विश्वकप क्वालिफायर प्लेऑफ में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मिली छह विकेट की जीत के साथ ही नेपाल को वनडे का दर्जा दिया गया है. हरारे में खेले गये मैच में नेपाल ने पापुआ न्यू गिनी से मिले 115 रन के लक्ष्य का 23 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर पीछा कर लिया और छह विकेट से जीत अपने नाम की.

दक्षिण कोरिया और अमेरिका संयुक्त सैन्य अभियान का आकार घटाएंगे

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संयुक्त सैन्य अभियान का आकार घटाने का फैसला किया है. उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में हो रहे हाल के सुधार के मद्देनजर दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपने सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘की रिजॉल्व ऐंड फोल ईगल’ का आकार कम करने का फैसला किया है. उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण की तैयारी बताता रहा है.

दुष्कर्म के मामले में मृत्युदंड संबंधी विधेयक हरियाणा विधानसभा में पारित

हरियाणा विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्‍कर्म या सामूहिक दुष्‍कर्म के लिए मृत्‍युदंड या 14 वर्ष के कठोर कारावास के प्रावधान संबंधी विधेयक 15 मार्च को पारित किया.

15 मार्च: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य उभोक्ताओं या ग्राहकों को उनके हितों के लिए बनाए गए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम और उसके अंतर्गत आने वाले कानूनों की जानकारी देना है. 15 मार्च, 1983 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था.

उपभोक्ता अधिकार दिवस का इतिहास: पहली बार अमेरिका में रल्प नाडेर द्वारा उपभोक्ता आंदोलन की शुरुआत की गई, जिसके फलस्वरूप 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी द्वारा उपभोक्ता संरक्षण पर पेश किए गए विधेयक पर अनुमोदन दिया.

भारत में उपभोक्ता आंदोलन: भारत में उपभोक्ता आंदोलन की शुरुआत 1966 में मुंबई से हुई थी. 1974 में पुणे में ग्राहक पंचायत की स्थापना के बाद अनेक राज्यों में उपभोक्ता कल्याण हेतु संस्थाओं का गठन किया गया और यह आंदोलन बढ़ता गया. 9 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पारित किया गया और 24 दिसंबर 1986 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह देश भर में लागू हुआ.

राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस: उल्लेखनीय है कि हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस भी मनाया जाता है. इसी दिन (24 दिसंबर) वर्ष 1986 में ‘उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम’ अधिनियमित हुआ था. भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पहली बार 24 दिसंबर 2000 को मनाया गया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक-2017 पारित: लोकसभा में दो विधेयक पारित किये गये. सदन में ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक-2017 पारित किया गया. इस विधेयक का का उद्देश्य ग्रेच्युटी की ऊपरी सीमा दस लाख रुपये से बढ़ाकर बीस लाख रुपये करने की है. सदन ने विशेष राहत संशोधन विधेयक-2017 भी पारित किया.

भारत ने पाकिस्तान से राजनयिक अधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा: भारत ने पाकिस्तान से इस्लामाबाद में अपने राजनयिक मिशन के अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत चाहता है कि राजनयिक संबंधों पर 1961 के वियना सम्मेलन के अनुसार उसके उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास बिना किसी व्यवधान तथा उत्पीड़न के सामान्य रूप से काम कर सकें.

फरवरी में निर्यात 4.5% बढ़कर 25.8 अरब डॉलर पहुंचा: फरवरी-2018 में भारत का निर्यात 4.5 फीसदी बढ़कर 25.8 अरब डॉलर रहा. पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान यह 24.7 अरब डॉलर था. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से फरवरी की अवधि के दौरान निर्यात 11 प्रतिशत बढ़कर 273 अरब डॉलर हो गया है.

105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर की राजधानी इंफाल में 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया. यह 16 से 20 मार्च चलेगा. इस बार के विज्ञान कांग्रेस की थीम है ‘विज्ञान और तकनीक से दूर लोगों तक इसकी पहुंच को आसान बनाना’.

तालिबान को पाकिस्तान का सहयोग: अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई सीमावर्ती क्षेत्र में तालिबान को अब भी चोरी-छिपे सहयोग करती है.

दलेर मेंहदी को दो वर्ष की सजा: पटियाला की एक अदालत ने पंजाबी गायक दलेर मेंहदी को मानव तस्करी का दोषी पाते हुए दो वर्ष की सजा सुनाई हालांकि बाद में उनको जमानत पर रिहा भी कर दिया गया. यह मामला 19 अक्टूबर 2003 का है.

तेलगुदेशम पार्टी के एनडीए से अलग होने का फैसला: आंध्र प्रदेश के तेलगूदेशम पार्टी (तेदेपा) ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने का फैसला किया है. तेदेपा ने केंद्र सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने की वजह से यह फैसला किया है.

अमेरिका के लिए सबसे बड़ा रणनीतिक साझेदार है भारत: प्रशांत कमान के अमेरिकी कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने भारत को अमेरिका के लिए सबसे बड़ा रणनीतिक अवसर बताया है. हैरिस ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा कि ‘क्वाड’ समान विचारों वाले देशों का एक महत्वपूर्ण विचार है जो कि भारत-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों से निपट सकता है. ‘क्वाड’ में भारत, जापान और आस्ट्रेलिया शामिल हैं.