चीन के राष्ट्रपति के रूप में शी जिनपिंग का फिर से चुनाव

चीन की पार्लियामेंट ने 17 मार्च को सर्वसम्मति ने शी जिनपिंग को फिर से देश का राष्ट्रपति चुन लिया. हाल ही में चीन की पार्लियामेंट ने संविधान में संशोधन करके राष्ट्रपति के कार्यकाल की अधिकतम सीमा को खत्म कर दिया था. इसका सीधा अर्थ है कि शी जिनपिंग जब तक चाहे चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं.

नेपाल में मंत्रिमंडल में विस्तार

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने 17 मार्च को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में उन्होंने अपने मंत्री परिषद् में 15 नए मंत्रियों को शामिल किया. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नवनियुक्त 11 मंत्रियों और चार राज्य मंत्रियों को राष्ट्रपति आवास‘ शीतल निवास’ में आयोजित कार्यक्रम में पद की शपथ दिलाई. नए मंत्रियों को शामिल किए जाने के साथ ही ओली- नीत मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 22 हो गई.

मणिपुर में कई परियोजनाओं का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 मार्च को मणिपुर में कई परियोजनाओं का शुभारम्भ किया. उन्होंने कुल 7 परियोजनाओं की आधारशिला रखी और 750 करोड़ की 4 परियोजनाओं का शुभारंभ किया. इसी क्रम में उन्होंने राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी. साथ ही उन्होंने मैरीकॉम क्षेत्रीय बॉक्सिंग फाउडेंशन का भी उद्घाटन किया. खेलों को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं को तराशने के लिए प्रधानमंत्री ने लवांगपोकपा मल्‍टी स्‍पोर्ट्स कॉम्प्लेक्‍स का उद्घाटन भी किया. इस मौक़े पर उन्होंने प्रसिद्ध खिलाड़ी और बॉक्सर मैरीकॉम को भी सम्मानित किया. प्रधानमंत्री ने वहां अध्‍यापकों, डॉक्‍टरों और नर्सों के लिए 19 आवासीय परिसर, एक हजार आंगनबाड़ी केन्‍द्र की आधारशिला रखी. साथ ही पर्यटन को बढ़ाने के लिए उन्होंने एक परियोजना की भी शुरुआत की.

ऑस्ट्रेलिया को पूर्ण आसियान सदस्य बनाने के पक्ष में इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने संकेत दिए कि वह चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया रक्षा, कारोबार और सुरक्षा के मामलों में बड़ी क्षेत्रीय भूमिका निभाए और वह आसियान का पूर्ण सदस्य बन जाए. ऑस्ट्रेलिया, सिडनी में दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संघ (आसियान) के विशेष सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. यह पहला मौका है जब इंडोनेशिया के किसी राष्ट्रपति ने इस विचार का अनुमोदन किया है.

ऑस्ट्रेलिया वर्ष 1974 से आसियान का ‘डायलॉग पार्टनर’ रहा है. ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यामां, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम भी आसियान के सदस्य हैं. इन देशों ने द्विवार्षिक नेता शिखर सम्मेलन का आयोजन 2016 से प्रारंभ किया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पाकिस्तान आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि ‘‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के छह महीने बाद पाकिस्तान उस तरह की निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है जिसकी अमेरिका मांग कर रहा है.’’

रामनाथ का ओडिसा दौरा: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के दौरे पर ओडिसा पहुंचे. श्री कोविंद कटक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्‍म-स्थल पर श्रद्धाजंलि अर्पित करने के बाद कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. बाद में राष्‍ट्रपति, आनंद भवन संग्रहालय और विद्या केंद्र, राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे.

मध्यप्रदेश के बांद्राभा में नदी महोत्सव का उद्घाटन: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले के बांंदबरण में 5वीं नदी महोत्सव का उद्घाटन किया.

बांग्लादेश और भारत त्रिकोणीय सीरीज़ के फ़ाइनल में: बांग्लादेश की टीम श्रीलंका में खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज़ के फ़ाइनल में पहुंच गई है जहां टीम का फ़ाइनल में सामना भारत से होगा. श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले को बांग्लादेश की टीम ने दो विकेट से पराजित किया.

पीवी सिंधू ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन के सेमीफाइनल में: पीवी सिंधू ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन ओपन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. क्वार्टरफाइनल मुकाबले में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हरा दिया.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्षेत्रीय वार्ता: पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर परस्पर वार्ता करेंगे. इसके लिए पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआ अफगानिस्तान की एकदिवसीय यात्रा पर पहुँचे. जंजुआ अफगानिस्तान के सुरक्षा सलाहकार हनीफ अतमार के आमंत्रण पर अफगानिस्तान की यात्रा पर हैं.

8वीं सदी की देवी दुर्गा की मूर्ति की नीलामी: न्यूयार्क के क्रिस्टी में अगले सप्ताह लगभग 1,000 साल पुरानी काले पत्थरों से बनी हिंदू देवी दुर्गा की मूर्ति की नीलामी होगी. यह मूर्ति पाल वंश के शासन (8वीं और 12वीं सदी के बीच की) के समय की है.