रूस ने ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त किया

रूस ने ब्रिटेन के साथ बढ़ते राजनयिक विवाद पर प्रतिक्रिया करते हुए 17 मार्च को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त कर दिया. रूस ने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सम्बन्धों को बढ़ावा देने वाले संगठन ब्रिटिश काऊंसिल और सेन्ट पीटर्सबर्ग में ब्रिटेन के महावाणिज्य दूतावास को भी बन्द करने की घोषणा की है. रूस ने ये फ़ैसला पूर्व रूसी जासूस और उनकी बेटी पर ब्रिटेन में हमले के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव के बाद लिया है.

इससे पहले ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनायिकों को निष्कासित करने का फ़ैसला किया था. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाए हैं कि उसने एक पूर्व रूसी जासूस को ब्रिटेन में नर्व एजेंट के ज़रिए ज़हर देकर मारने की कोशिश की थी. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने संसद को बताया कि निष्कासित रूसी राजनयिक असल में अघोषित जासूस थे.

ली केकियांग चीन के प्रधानमंत्री के रूप में पुनः निर्वाचित

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने 18 मार्च को चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग को दोबारा इस पद पर निर्वाचित कर लिया. ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में लगभग 3,000 प्रतिनिधियों में से अधिकांश ने 2023 तक पांच वर्ष के एक और कार्यकाल के लिए ली को मंजूरी दी. ली 2013 से इस पद पर आसीन थे. वह वेन जियाबावो के स्थान पर प्रधानमंत्री बने थे.

गौरतलब है कि एनपीसी ने 1 मार्च को शी जिनपिंग को दूसरी बार देश का राष्ट्रपति निर्वाचित किया था जबकि उनके सहयोगी वांग किशान को उपराष्ट्रपति बनाया गया था.

मॉरिशस की राष्ट्रपति का अपने पद से त्यागपत्र

मॉरिशस की राष्ट्रपति अमीना गुरिब फकीम ने 18 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने विलासिता की वस्तुएं खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के दुरूपयोग से संबंधित घोटाले से उत्पन्न विवाद के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया. यह आरोप लगाया गया था कि फकीम ने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टीट्यूट द्वारा दिए गए क्रेडिट कार्ड से आभूषण और वस्त्र समेत कई तरह की निजी खरीददारी की थी. अफ्रीका महाद्वीप में एकमात्र महिला राष्‍ट्राध्यक्ष गुरिब फकीम जानी–मानी अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक हैं.

रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए एडीबी से ऋण

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 18 मार्च को 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. एडीबी ने यह ऋण भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए ज्‍यादा भीड़–भाड़ वाले गलियारों (कॉरिडोर) से सटे रेल‍वे की पटरियों को दोहरी लाइन में तब्‍दील करने के साथ–साथ वि़द्युतीकरण से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए दिया है. यह ऋण वर्ष 2011 में एडीबी के बोर्ड द्वारा स्‍वीकृत किये गये रेल क्षेत्र निवेश कार्यक्रम से जुड़ी 500 मिलियन डॉलर की बहु–किस्‍त वित्‍त पोषण सुविधा का एक हिस्‍सा है.

भारत हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) द्वारा हाल ही जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार है. पिछले पांच साल के दौरान हथियारों की वैश्विक खरीद में भारत का हिस्सा 12 फीसदी है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का आयात 2008-12 की पांच साल की अवधि की तुलना में पिछले पांच साल 2013-17 के दौरान 24 फीसदी बढ़ा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के अंतिम तीन साल की तुलना में भाजपा सरकार के पिछले तीन साल के दौरान हथियारों की खरीद कम हुई है. मनमोहन सिंह जब 2011-13 के दौरान प्रधानमंत्री थे, तब भारत ने 13,319 टीआईवी मूल्य के हथियारों का आयात किया था लेकिन 2015-17 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतर्गत केवल 9,499 टीआईवी मूल्य के हथियार खरीदें गए.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

डब्लुटीओ की बैठक में भाग नहीं लेगा पाक: अपने राजनयिकों के साथ कथित बुरे बरताव के मामले में दबाव बढ़ाने के लिए अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत में होने वाले विश्व व्यापार संगठन, डब्लुटीओ की बैठक में हिस्सा नहीं लेगा. भारत ने अपनी मेजबानी में 19 और 20 मार्च को होने जा रही डब्लुटीओ की अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय बैठक में पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था.

श्रीलंका में आपातकाल हटा: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने देशभर में लागू आपातकाल हटाने के लिए एक राजपत्र अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. श्रीलंका के कैंडी शहर में सांप्रदायिक हिंसा के बाद छह मार्च को आपातकाल का ऐलान किया गया था.

ऑल इंग्‍लैण्‍ड बैडमिंटन में भारत की चुनौती समाप्‍त: भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु ऑल इंग्‍लैण्‍ड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप की महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में जापान की अकाने यामागुची ने हार गयीं. से‍मीफाइनल में सिंधु की हार के साथ इस प्रतियोगिता में भारत की चुनौती समाप्‍त हो गई है.

भारतीय उच्‍चायोग के अधिकारियों के साथ दुर्व्‍यवहार: भारत ने पाकिस्‍तान सरकार से इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायोग के अपने अधिकारियों के साथ दुर्व्‍यवहार से संबंधित घटनाओं की छानबीन करने को कहा है. भारतीय उच्‍चायोग ने अपने अधिकारियों के साथ हुए दुर्व्‍यवहार का विरोध करते हुए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय को एक और नोट भेजा है. इस विषय पर 12वां ऐसा राजनयिक नोट भेजा गया है.

राष्‍ट्रपति का ओड़िसा दौरा: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कटक में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के तीसरे स्‍थापना दिवस को सम्‍बोधित करते हुए छात्रों को सलाह दी कि वे कानून के व्‍यवसाय में प्रवेश करने से पहले स्‍वयं सोचे कि वे समाज को क्‍या दे सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि वकीलों को समाज के शोषित और पिछड़े लोगों के साथ सहयोग करना चाहिए.