रूस में राष्‍ट्रपति चुनाव में व्‍लादिमीर पुतिन की चौथी बार जीत

रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादीमीर पुतिन ने जीत हासिल की है. मतदाताओं ने उन्हें भारी मतों से जिताकर अगले 6 सालों के लिए एक बार फिर से देश का राष्ट्रपति चुन लिया है. पुतिन चौथी बार देश की कमान संभालेंगे. पुतिन ने 75 फीसदी वोट हासिल किए हैं.

पुतिन का मुकाबला सात अन्य उम्मीदवारों के साथ था, लेकिन उनके सबसे नज़दीकी प्रदिद्वंदी एलेक्सी नेवल्नी को कानूनी वजहों से रोक दिया गया जिससे पुतिन की जीत का रास्ता साफ हो गया. पुतिन का नया कार्यकाल 2024 तक रहेगा.

भारत बंगलादेश को हराकर जीती निदाहास क्रिकेट ट्रॉफी

भारत ने निदाहास ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट ट्रॉफी जीत लिया है. कोलम्बो में 18 मार्च को खेले गये इस ट्रोफी के फाइनल मुकाबले में भारत ने बंगलादेश को चार विकेट से हरा दिया. भारत को अंतिम गेंद पर पांच रन बनाने थे और दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिला दी. उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए.

ऑस्‍ट्रेलिया ने महिला क्रिकेट श्रृंखला में भारत को हराया

ऑस्‍ट्रेलिया की महिला टीम ने भारत से तीन मैचों की क्रिकेट श्रृंखला 3-0 से जीत ली है. वड़ोदरा में खेले गये इस श्रृंखला के तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 97 रन से हराकर श्रृंखला तीन – शून्‍य से जीत ली है. ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 332 रन बनाए. भारतीय टीम सिर्फ 235 रन बनाकर आउट हो गई.

कृषि उन्नति मेला 2018 का सफल आयोजन

तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्‍नति मेला 2018 का आयोजन 16-18 मार्च को नई दिल्‍ली के पूसा परिसर में किया गया. इस बार का मेला 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर केन्द्रित था. मेले का उद्देश्‍य किसानों को कृषि क्षेत्र में विकसित नवीनतम तकनीक के बारे में जागरूक करना था. इस मेले का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा किया गया था. इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की संख्या में प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया. मेले में न सिर्फ भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान बल्कि राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और गैर सरकारी संगठनों के लोग ने हिस्सा लिया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

वेइ फेनघे बने चीन के रक्षा मंत्री: चीन ने वेइ फेनघे को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया. फेनघे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के करीबी माने जाते हैं. वे चीन मिसाइल इकाई के आखिरी कमांडर रह चुके हैं.

विश्‍व व्‍यापार संगठन की मंत्रिस्‍तरीय बैठक: विश्व व्‍यापार संगठन की दो दिन की मंत्रिस्तरीय अनौपचारिक बैठक नई दिल्ली में शुरू हुई. पचास देशों के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल होंगे. दिसम्बर 2017 में ब्यूनस आयरस में हुई ग्यारहवीं मंत्रिस्तरीय बैठक में इस बारे में आवश्यक दिशानिर्देश नहीं मिल सका था.

व्‍यापार प्रतिबंध के खिलाफ अमरीका को चेतावनी: अन्‍तरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्‍टीन लगादे ने व्‍यापार प्रतिबंधों के खिलाफ अमरीका को आगाह करते हुए कहा कि व्‍यापार संघर्ष में किसी की जीत नहीं होती. उन्होंने आयातित इस्पात और एल्‍यूमिनियम पर शुल्‍क लगाने के अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के हाल के फैसले पर यह बात कही.

तुर्की सेनाओं ने आफरीन को अपने नियंत्रण में लिया: तुर्की समर्थित सेनाओं ने सीरिया के कुर्द बहुल शहर आफरीन को अपने नियंत्रण में ले लिया है. कुर्द विद्रोहियों के कब्‍जे से आफरीन शहर को मुक्‍त कराने के लिए तुर्की के नेतृत्‍व में पिछले दो महीने से अभियान चलाया जा रहा था.

चीफ एडमिरल अमेरिका के दौरे पर: चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन एवं नैवल स्टाफ के चीफ एडमिरल सुनील लान्बा 19 से 23 मार्च, 2018 तक एक द्विपक्षीय दौरे पर अमेरिका की यात्रा करेंगे. उनके दौरे का उद्वेश्य भारत और अमेरिका के सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को मजबूत बनाना एवं रक्षा सहयोग के नए अवसरों की तलाश करना है.

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव दोषी करार: चारा घोटाले के दुमका कोषागार से अवैध निकासी से जुड़े मामले में में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया. लालू फिलहाल रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं. गौरतलब है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के तीन मामलों में पहले ही दोषी करार दिया जा चुका है.