भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18”

भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18” 19 मार्च को गोवा में अरब सागर तट पर शुरू हुआ. इस नौसैनिक अभ्यास में फ्रांसीसी नौसेना के एंटी-सबमरिन पोत जिन डी वियने तथा भारतीय नौसेना के आइएनएस मुंबई व आइएनएस त्रिखंड जैसे जंगी पोत ने हिस्सा लिया है. इनके अतिरिक्त भारतीय पनडुब्बी कलवारी, पी8-1, समुद्री सीमाओं पर गश्त करने वाले एयरक्राफ्ट डोर्नियर और फाइटर एयरक्राफ्ट एमआइजी 29-के को भी शामिल किया गया है.

इस नौसैनिक अभ्यास का अगला दो चरण चरण अप्रैल में चेन्नई तट और हिंद महासागर में फ्रांसीसी द्वीप ला रियूनियन पर मई में आयोजित किया जाएगा. भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना मई 1993 के बाद से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का आयोजन कर रहे हैं.

उपग्रहों के आंकड़े साझा करने के लिए भारत और यूरोपीय संघ में समझौता

भारत और यूरोपीय संघ ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके माध्यम से एक दूसरे के उपग्रहों से भू-निरीक्षण आंकड़े साझा किए जा सकेंगे. इस समझौते पर यूरोपीय आयोग की तरफ से अंतरिक्ष नीति, कोपरनिकस और रक्षा के निदेशक फिलिप ब्रुनेट और भारत की ओर से वैज्ञानिक सचिव पीजी दिवाकर ने 19 मार्च को बेंगलुरू में हस्ताक्षर किए.

कोपरनिकस कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, भू, समुद्र और पर्यावरण पर निगरानी रखने के साथ साथ प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान, प्रबंधन और निवारण के कार्यक्रम शामिल हैं. समझौते के तहत यूरोपीय आयोग भारत को कोपरनिकस श्रेणी के उपग्रहों के आंकड़े उपलब्ध कराने में मदद करेगा.

ब्रेक्जिट प्रक्रिया को लेकर सहमति

यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की कई अहम प्रक्रियाओं पर दोनों पक्षों में 19 मार्च को सहमति हो गई. इसके बाद ब्रिटेन, यूरोपीय संघ से व्‍यवस्थित तरीके से अलग हो सकेगा. यूरोपीय संघ के वार्ताकार माइकल बरनियर ने कहा कि दोनों पक्ष अलग होने की एक अवधि पर राजी हो गए हैं. इस कदम को निर्णायक माना जा रहा है. समझौते के मुताबिक यूरोपीयन संघ से ब्रिटेन के अलग होने की अवधि मार्च 2019 से शुरू होगी औऱ दिसंबर 2020 तक खत्म हो जाएगी.

भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने की योजना

अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी लाकहीड मार्टिन ने कहा कि भारत में एफ-16 विमान के लिए उत्पादन इकाई स्थापित करने की योजना का एक विशेष प्रस्ताव है. यह परिचालन जरूरतों को पूरा करने के साथ ‘मेक इन इंडिया’ पहल को आगे बढ़ाने में देश की मदद करेगा. भारत अपनी वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए नए लड़ाकू विमान खरीद रहा है. इसे देखते हुए लाकहीड मार्टिन ने अपनी पूरी उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करने की पेशकश की है.

उत्तर प्रदेश में एंटी करप्शन पोर्टल की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को राज्य में एंटी करप्शन पोर्टल की शुरुआत की. इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति ऑडियो व वीडियो भेजकर भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार के प्रति सख्त रवैया अपना रही है. बीते एक साल में 192 अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार में लिप्त रहने पर कार्रवाई की गयी है, जबकि 415 के खिलाफ कार्रवाई चल रही है ताकि भ्रष्टाचार का खात्मा हो. प्रदेश में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार संबंधी वीडियो अगर उस पर अपलोड कर दें तो उस पर प्रभावी कार्रवाई होगी. यही नहीं इसमें शिकायत करने वाले की पहचान भी गुप्त रखी जायेगी. शिकायत मिलते ही जांच शुरू कर दी जायेगी.

तेलंगाना में कल्याण लक्ष्मी योजना की राशि बढ़ाई गयी

तेलंगाना सरकार ने कल्याण लक्ष्मी/शादी मुबारक योजना के वित्तीय लाभ को 75,116 रुपए से बढ़ाकर 1,00,116 रुपए कर दिया है. राज्य सरकार, कल्याण/ शादी मुबारक योजना के तहत गरीब परिवारों की लड़कियों को शादी के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराती है. इस योजना को 2 अक्टूबर 2014 को लाया गया था.

हिंदी के प्रसिद्ध कवि केदारनाथ सिंह का निधन

हिंदी के प्रसिद्ध कवि केदारनाथ सिंह का 20 मार्च को निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. केदारनाथ सिंह नई कविता के अग्रणी कवियों में शुमार किए जाते हैं.

अज्ञेय द्वारा संपादित तीसरा सप्तक के कवियों में शामिल केदारनाथ सिंह को 2013 में साहित्य के सबसे बड़े सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह यह पुरस्कार पाने वाले हिंदी के 10वें लेखक थे. इसके अलावा वह साहित्य अकादमी पुरस्कार, व्यास सम्मान, जीवन भारती सम्मान, दिनकर पुरस्कार, कुमारन आशान पुरस्कार और मैथिली शरण गुप्त पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं.

प्रमुख रचनाएँ: अभी बिल्कुल अभी, जमीन पक रही है यहां से देखो, अकाल में सारस आदि उनकी प्रमुख रचनाएं काफी लोकप्रिय रहीं.

मोसुल से लापता 39 भारतीय की हत्या की पुष्टि

इराक के मोसुल से लापता 39 भारतीय की हत्या की पुष्टि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 20 मार्च को की. श्रीमती स्वराज ने बताया कि सभी भारतीयों की आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा हत्या के बाद शवों को बगदाद भेज दिया गया था. इस बात की पुष्टि शवों के DNA जांच के बाद हुई है.

उल्लेखनीय है कि मोसुल पर आईएसआईएस के कब्जे के बाद जून 2014 में 39 भारतीय मजदूरों को बंधक बनाने की खबर आई थी. इस बीच हरजीत सिंह आईएसआईएस के चंगुल से निकलने में सफल रहा था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

निर्माण क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के कल्याण के लिए योजना: उच्चतम न्यायालय ने सरकार से कहा है कि वह निर्माण क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और पेंशन से संबंधित मुद्दों के हल के लिए 30 सितंबर से पहले कोई आदर्श योजना तैयार करे. शीर्ष न्यायालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे समयबद्ध रूप से समुचित कानून बनाने के लिए विशेषज्ञ समितियों का गठन करें.

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्‍सव का आयोजन: आयुष मंत्रालय 21 मार्च से अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन नई दिल्‍ली स्थित तालकटोरा इंडोर स्‍टेडियम में करेगा. केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय योग महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे और आयुष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाईक इस समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे. योग महोत्‍सव का उद्देश्य वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर शास्त्रीय योग को बढ़ावा देना है.

नवाचार और उद्यमशीलता महोत्सव का उद्घाटन: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में नवाचार और उद्यमशीलता महोत्सव का उद्घाटन किया. महोत्सव का आयोजन 19 से 23 मार्च तक राष्ट्रपति भवन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन, इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है.

एससी/एसटी कानून के तहत फौरन गिरफ्तारी नहीं: उच्चतम न्यायालय का कहना है कि एससी/एसटी कानून के तहत दर्ज मामलों में सक्षम प्राधिकार की अनुमति के बाद ही किसी लोक सेवक को गिरफ्तार किया जा सकता है. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि इस कानून के तहत लोक सेवक की गिरफ्तारी से पहले न्यूनतम पुलिस उपाधिक्षक रैंक के अधिकारी द्वारा प्राथमिक जांच अनिवार्य है.

लिंगायत को धर्म का दर्जा की सिफारिश: कर्नाटक राज्य सरकार ने फैसला किया है कि वह लिंगायत और इससे जुड़े वीरशैव समुदाय को अलग धर्म का दर्जा देगी. राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से इसकी सिफारिश करने का फैसला किया है.

बिनानी सीमेंट लि. का अधिग्रहण: आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने कहा कि वह बिनानी सीमेंट लि. (बीसीएल) की ऋण बोझ से दबी आस्तियों को खरीदेगी. कंपनी इसके लिए बीसीएल की पैतृक कंपनी को 7266 करोड़ रपए देगी.