राष्‍ट्रपति ने 43 हस्तियों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 मार्च को नई दिल्ली में 43 प्रमुख हस्तियों को प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. राष्ट्रपति ने वर्ष 2018 के लिए पद्म पुरस्कार से जिनको सम्मानित किया, उनमें संगीतकार इलैयाराजा, कला एवं संगीत उस्ताद गुलाम मुस्तफा खां और साहित्य एवं शिक्षा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए पी परमेश्वरन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

पद्म विभूषण 2018: एक दृष्टि

इलैयाराजा: दक्षिण तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में जन्मे इलैयाराजा की संगीत यात्रा उपलब्धियों से भरी रही है. अपने चार दशक से अधिक के कॅरियर में इलैयाराजा को न केवल पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले, बल्कि उन्होंने विभिन्न भाषाओं में एक हजार से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है.

गुलाम मुस्तफा खान: शास्त्रीय संगीत के रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखने वाले संगीत की दुनिया के सम्मानित शख्सियतों में से एक गुलाम मुस्तफा खान को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. बदायूं में जन्मे मुस्तफा ख़ान पहले भी पद्म भूषण सहित तमाम पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं.

पी परमेश्वरन: साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में अपने अपूर्व योगदान के लिए केरल के परमेश्वरन को पद्म विभूषण के पुरस्कार से नवाजा गया. पी परमेश्वरन विचारक और टिप्पणीकार हैं. परमेश्वरन कन्याकुमारी के भारतीय विचार केंद्र के अध्यक्ष हैं.

उल्लेखनीय ही कि इस वर्ष पद्म पुरस्कारों से सम्मनित कुल 85 नायकों में से 20 मार्च को 43 को सम्मानित किया गया. 42 लोगों को 2 अप्रैल 2018 को सम्मानित किया जाएगा. इस बार कुल 35,595 लोगों के नाम की सिफारिश की गई थी, इनमे से 85 लोगों को इस प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान के लिए चुना गया.

जानिए पद्म पुरस्कार के बारे में 〉〉

अमेरिका ने भारत-चीन के इस्पात छल्लों पर लगाया डंपिंगरोधी शुल्क

अमेरिका ने भारत एवं चीन से आयात होने वाले इस्पात के छल्लों (फ्लैंग्स) पर डंपिंगरोधी शुल्क लगाने का निर्णय लिया है. अमेरिका ने प्राथमिक जांच में पाया कि दोनों देशों में इन छल्लों के निर्यातकों को छूट दी गयी है. जांच में पाया है कि चीन एवं भारत के निर्यातकों ने स्टेनलेस इस्पात के छल्लों को अमेरिका में उचित मूल्य से क्रमश: 257.11% तथा 18.10 से 145.25% कम कीमत पर बेचा है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में इस्पात एवं एल्युमिनीयम के आयात पर भी भारी शुल्क लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका के इस कदम से विश्व भर में व्यापार युद्ध छिड़ने की आशंका गहराने लगी है.

ब्यूनस एयर्स में जी-20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक

जी-20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक 19 मार्च 2018 को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस एयर्स सम्पन्न हुई. इस शिखर सम्मेलन में आईएमएफ के डायरेक्टर जनरल क्रिस्टीन लैगार्ड और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक एशिम स्टेनर सहित कुल 22 वित्त मंत्रियों एवं 17 केन्द्रीय बैंक गवर्नरों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 10 प्रमुख ने हिस्सा लिया.

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना 30 नवंबर से 1 दिसंबर 2018 को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी एवं अध्यक्षता कर रहा है.

म्यामां के राष्ट्रपति हतिन क्यॉव का इस्तीफा

म्यामां के राष्ट्रपति हतिन क्यॉव ने 21 मार्च को इस्तीफा दे दिया. क्यॉव दो वर्ष से इस पद पर आसीन थे. उन्हें स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची का करीवी माना जाता था. क्यॉव उस समय भी सू ची के साथ खड़े थे, जब रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय को लेकर कोई भी बयान न देने पर उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की जा रही थी.

उल्लेखनीय है कि म्यामां की सेना द्वारा तैयार संविधान के मसौदे के तहत सू ची के सरकार में शामिल होने पर रोक है और क्यॉव को राष्ट्रपति के तौर पर उनका ही प्रतिनिधि माना जाता था. क्यॉव के इस्तीफे के साथ ही सरकार में अब सू ची का कोई विश्वस्त एवं राजनीतिक सहयोगी नहीं है.

संसद की स्थायी समिति ने एनएमसी पर संशोधित रिपोर्ट सौंपी

संसद की स्थाई समिति ने नए चिकित्सीय कानून नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) में संशोधन की सिफारिश की है. इस सिफारिश में डॉक्टर बनने के लिए अब अलग से लाइसेंस परीक्षा (एनएलई) नहीं देनी होगी. बैचलर इन मास्टर बैचलर इन सर्जरी (एमबीबीएस) के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में ही एक या दो पेपर जुड़ सकते हैं. इन्हें पास करने के बाद छात्र देश में प्रैक्टिस करने के लिए योग्य होगा. 20 मार्च को दोनों सदनों में इस समिति के चेयरमैन राम गोपाल यादव ने संशोधित रिपोर्ट पेश की.

उल्लेखनीय है कि मेडिकल क्षेत्र में सुधार के लिए एमसीआई की जगह एनएमसी बनाने के लिए एक समिति बनाई गई थी. समिति की रिपोर्ट के बाद एनएमसी बिल तैयार किया गया था और दिसंबर-2017 में इसे लोकसभा में पेश किया गया था. बिल के प्रावधानों के तहत पांच वर्ष का एमबीबीएस कोर्स करने के बाद प्रैक्टिस करने के लिए अलग से एनएलई परीक्षा को अनिवार्य किया गया था.

21 मार्च: बिस्मिल्लाह खां का जन्मदिन

प्रख्यात शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का 102वां जन्मदिन 21 मार्च को मनाया गया. बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च 1916 में हुआ था. उन्हें पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्मश्री समेत दर्जनों पुरस्कारों से नवाजा गया. वह तीसरे भारतीय संगीतकार थे, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है.

उन्होंने 14 साल की उम्र में सार्वजनिक जगहों पर शहनाई वादन शुरू कर दिया था. हालांकि, 1937 में कोलकाता में इंडियन म्यूज़िक कॉन्फ्रेंस में उनकी परफॉर्मेंस से उन्हें देशभर में पहचान मिली. उन्होंने एडिनबर्ग म्यूजिक फेस्टिवल में भी परफॉर्म किया था जिससे दुनिया भर में उन्हें ख्याति मिली. दिल का दौरा पड़ने की वजह से 21 अगस्त 2006 को उनकी मौत हो गयी.

विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्‍तरीय औपचारिक बैठक

विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की मंत्रिस्‍तरीय अनौपचारिक बैठक 20 मार्च को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया. बैठक में अमेरिका और चीन सहित 52 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक में शामिल प्रतिनिधियों में 27 देशों के मंत्री और उप-मंत्री भी शामिल रहे. बैठक की मुख्य भावना यही रही कि कैसे बहुपक्षीय व्यापार और संरक्षणवाद के बीच रास्ता बनाया जाए. बैठक का एक मुद्दा वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद को लेकर चिंता थी, जिसमें अमेरिका के इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए नया शुल्क जैसे मुद्दे भी थे. बैठक इस संगठन को पुनर्जीवित करने के विकल्प तलाशने के लिए भी अहम रही.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप में पूछताछ: फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति निकोलस सरकोजी को पुलिस ने हिरासत में लेकर 2007 में लीबिया के तत्‍कालीन नेता कर्नल गद्दाफी द्वारा उनके चुनाव प्रचार में धन मुहैया कराये जाने के बारे में पूछताछ की. सरकोजी अब तक इस मामले में भेजे गये समन का जवाब देने से इंकार करते रहे थे.

ट्रंप पर मैकडोगल ने दर्ज कराया मामला: प्लेबॉय पत्रिका की पूर्व मॉडल करेन मैकडोगल ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रेम संबंधों को लेकर केलिफोर्निया में मामला दर्ज कराया है कि उनको उस समझौते से मुक्त किया जाए जिसके कारण वह इस मामले में कुछ भी नहीं बोलने के लिए बाधित हैं.

कृषि और कौशल विकास मंत्रालय में सहमति: कृषि मंत्रालय और कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय ने कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रशिक्षण क्षमता के विस्तार के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इसका उद्देश्य कुशलता प्राप्त और प्रमाणित कार्यबल, ग्रामीण युवाओं और महिलाओं के लिए लाभपूर्ण मजदूरी और स्वरोजगार सुनिश्चित करना है.

62 उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को स्‍वायत्‍तता: विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 62 उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को स्‍वायत्‍तता देने की घोषणा की है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इनमें से पांच केंद्रीय और 21 राज्‍य स्‍तर के विश्‍वविद्यालय हैं जबकि 24 डीम्‍ड विश्‍वविद्यालय, दो निजी विश्‍वविद्यालय तथा दस अन्‍य कॉलेज शामिल हैं.

मालदीव के पूर्व तानाशाह पर आतंकवाद से जुड़े होने का आरोप: मालदीव में चल रही राजनीतिक अस्थिरता और देशव्यापी आपातकाल की पृष्ठभूमि में देश के पूर्व तानाशाह, शीर्ष न्यायाधीशों और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आतंकवाद से जुड़े मामलों में आरोप लगाये गये हैं. जिन नौ लोगों के खिलाफ आरोप तय किये हैं उनमें 30 साल तक इस द्वीपीय देश का शासन चलाने वाले मामून अब्दुल गयूम भी शामिल हैं.

मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक चार अप्रैल से: रिजर्व बैंक की नीतिगत ब्याज दरें तय करने वाली मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक 04 और 05 अप्रैल को होगी. समिति आमतौर पर साल में छह बैठकें करती है जिनमें नीतिगत दरों के साथ आरक्षी दरों तथा बैंकिंग नियमनों और ढाँचागत सुधारों के बारे में भी फैसला किया जाता है.

झारखंड के देवघर में प्लास्टिक पार्क: झारखंड के देवघर में प्लास्टिक पार्क के स्थापना को झारखंड कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान की है. यह 120 करोड़ रूपये का प्रोजेक्ट होगा. यह प्लास्टिक पार्क संताल परगना औद्योगिक क्षेत्र देवघर के देवीपुर में स्थापित किया जायेगा.