राष्ट्रपति ने रक्षा अलंकरण पदक प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस तथा बहादुरी का परिचय देने वाले रणबांकुरों को वीरता पुरस्कारों से 27 मार्च को सम्मानित किया. श्री कोविंद ने तीन कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र प्रदान किये जिनमें से एक कीर्ति और पांच शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किये गये. राष्ट्रपति ने विशिष्ट तथा सराहनीय सेवाओं के लिए 14 परम विशिष्ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और 21 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किये. इन पदकों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गयी थी. उल्लेखनीय है कि भारत के राष्ट्रपति सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भी होते हैं.

कीर्ति चक्र: सेना के मेजर डेविड मनलुन (मरणोपरांत), केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट चेतन कुमार चीता और जम्मू-कश्मीर लाइन इंफेन्ट्री के मेजर विजयंत बिष्ट को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

शौर्य चक्र: राष्ट्रीय रायफल के नायक चंद्र सिंह (मरणोपरांत), मेजर सतीश दहिया (मरणोपरांत), जम्मू-कश्मीर पुलिस के कांस्टेबल मंजूर अहमद नायक (मरणोपरांत), वायु सेना के गरुड़ कमांडो सार्जेन्ट खैरनार मिलिंद किशोर (मरणोपरांत), कॉर्पोरेल निलेश कुमार नयन (मरणोपरांत), सीआरपीएफ के चंदन कुमार, कांस्टेबल अमरनाथ मिश्रा, स्पेशल फोर्स के नायब सूबेदार सुरेन्द्र सिंह, मद्रास रेजिमेंट के सिपाही वेंकटराव अबोतुला, आँन्ध्र प्रदेश के सहायक असाल्ट कमांडर पी.टी. राव, सीनियर कमांडो सी.जी.वी. रामचंद्र राव, राष्ट्रीय रायफल के सिपाही आरिफ खान, रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी के गनर ऋषि कुमार रे, जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेन्ट्री के लांस नायक बदहेर हुसैन, स्पेशल फोर्स के कैप्टन अभिनव शुक्ला, राष्ट्रीय रायफल्स के कैप्टन रोहित शुक्ला और हवलदार मुबारक अली को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का चीन दौरा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 28 मार्च को चीन की यात्रा की. 2011को सत्ता ग्रहण करने के बाद 34 वर्षीय नेता का उत्तर कोरिया के बाहर यह पहला दौरा था और यह किसी देश के प्रमुख से उनकी पहली बैठक थी. दोनों नेताओं ने आपसी और कई मुद्दों पर की चर्चा. इस यात्रा के दौरान किम जोंग-उन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में मुलाकात कर आपसी और कई मुद्दों पर चर्चा की.

अमेरीका और दक्षिण कोरिया से बातचीत के लिए तैयार होने की दिशा में उत्तर कोरिया का यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. पिछले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किम से मुलाकात करने का निमंत्रण स्वीकार किया था. चीन उत्तर कोरिया का मुख्य आर्थिक सहयोगी है. किम ने अपने समकक्ष को आश्वासन किया कि वे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध है.

नाटो ने सात रूसी राजनयिकों को निष्कासित किया

ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में नाटो ने 28 मार्च को सात रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने और तीन को परिचय पत्र नहीं देने का फैसला किया. अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थान के प्रमुख ने कहा कि इस कार्रवाई से रूस को यह संदेश जाएगा कि उसके व्यवहार की कीमत और परिणाम है.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के साथ अपनी एकता को दिखाते हुए अबतक 26 देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित किया है. उनका विश्वास है कि ब्रिटेन के सेलिसबरी में 2 लोगों को जहर देने के पीछे रूस का हाथ है जबकि रूस ने इस घटना में खुद के शामिल होने से इंकार किया है.

विन मिंत बने म्यामां के राष्ट्रपति

म्यामां की संसद ने 28 मार्च को आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया. पूर्व राष्ट्रपति ह्तिन क्याव ने आराम की जरूरत बताते हुए हाल ही में पद छोड़ दिया था. इसके बाद 66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया.

उल्लेखनीय है कि म्यामां का संविधान वहां की सेना द्वारा तैयार किया गया है. इस संविधान के तहत आंग सान सू ची के राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने पर रोक लगी है क्योंकि उन्होंने एक विदेशी से शादी की है और उनके दो बेटे हैं जो ब्रिटेन के नागरिक हैं. वह 2015 में अपनी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद से स्टेट काउंसलर हैं और घोषणा कर चुकी हैं कि वे राष्ट्रपति से ‘‘ऊपर रहते हुए’’ काम करेंगी. बहरहाल, उनके पद की कोई आधिकारिक संवैधानिक भूमिका नहीं है. इससे सू ची के लिए अपनी किसी करीबी को राष्ट्रपति बनाना जरूरी है ताकि वह अप्रत्यक्ष रूप से सहजतापूर्वक देश पर शासन कर सकें.

350 रपए का विशेष सिक्का जारी होगा

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय गुरु गोविन्द सिंह की 350वीं जयंती पर सरकार 350 रुपए का विशेष स्मृति सिक्का जारी करेगी. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम का होगा. इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा और पांच-पांच प्रतिशत निकल और जस्ता होगा.

यूपीकोका विधेयक उत्तर प्रदेश विधानसभा में पारित

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने 27 मार्च को उत्तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक 2017 (यूपीकोका) को पारित किया. विधान परिषद ने 13 मार्च को इस विधेयक को खारिज कर दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में बिल को रखते हुए कहा कि यूपी में अपराध पर पूर्ण नियंत्रण को कठोर कानून की जरूरत है. उन्होंने विधेयक के राजनीतिक इस्तेमाल की संभावनाओं को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इसमें मंडलायुक्त व डीआईजी स्तर पर मॉनीटरिंग के प्रावधान किये गये हैं और राज्य स्तर पर भी प्रमुख सचिव गृह की अध्यक्षता की कमेटी इस के सम्बन्धित शिकायतों में अपीलीय प्राधिकरण की तरह काम करेगी. नये कानून के आने से प्रदेश के 22 करोड़ लोगों की सुरक्षा व अपराध पर प्रभावी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी.

आईएसएसएफ जूनियर निशानेबाजी विश्वकप में भारत दूसरे स्थान पर

आईएसएसएफ जूनियर निशानेबाजी विश्वकप का 28 मार्च को समापन हो गया. इस वर्ष यह विश्व कप ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में आयोजित किया गया था. भारत इस टूर्नामेंट में 9 स्वर्ण, 5 रजत और 8 कांस्य सहित 22 पदकों के साथ दूसरे पायदान पर रहा. चीन 9 स्वर्ण, 8 रजत और 8 कांस्य सहित कुल 25 पदक लेकर वह शीर्ष पर रहा जबकि इटली तीन स्वर्ण लेकर तीसरे नंबर पर रहा. युवा भारतीय निशानेबाज़ मुस्कान ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चीनी खिलाड़ी के साथ हमवतन मनु भाकर को पराजित किया. मनु भाकर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक 6 स्वर्ण जीती हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-अमरीका आतंकरोधी कार्य समूह की 15वीं बैठक: भारत-अमरीका आतंकरोधी संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गयी. बैठक में पूरे विश्व में सीमापार आतंकवाद और अन्‍य प्रकार के आतंकी खतरों की भी समीक्षा की गई. भारत और अमरीका ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी गुटों और अपराधियों के बारे में सूचनाएं साझा करने की व्‍यवस्‍था मजबूत करने की प्रतिबद्धता इस बैठक में व्यक्त की.

उपभोक्ता डेटा दुरूपयोग के मामले में सुनवाई: उपभोक्ता डेटा दुरूपयोग के मामले में अमेरिकी संसद की एक समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के सीईओ – फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय- अमेरिकी सुन्दर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को डेटा निजता संबंधी सुनवाई में उपस्थित होने को कहा है. सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति ने इस संबंध में सुनवाई 10 अप्रैल को तय की है.

राज्‍यसभा से 85 सदस्य सेवानिवृत: उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने राज्‍यसभा से सेवानिवृत होने वाले 85 सदस्यों का अभिनंदन किया.

पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 जून: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने स्‍थायी खाता संख्‍या (पैन कार्ड) को आधार संख्या से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च से बढा़कर 30 जून कर दी है.

आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप: भारत की मनु भाकर ने सिडनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप में अनमोल जैन के साथ मिलकर मिक्‍स्‍ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. एक ही महीने में यह मनु का पांचवां अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक और मौजूदा टूर्नामेंट में तीसरा स्वर्ण पदक है. यह इस टूर्नामेंट में भारत का ओवरऑल सातवां स्वर्ण भी है.

एफसी एशियन कप क्वालीफायर: किर्गिस्तान में चल रहे एफसी एशियन कप क्वालीफायर में मेजबान टीम ने भारत को 2-1 से पराजित कर दिया. हार के बावजूद भारत पहले ही एएफसी एशियन कप-2019 के लिए क्वालीफाई कर चुका है. भारतीय फुटबाल टीम पिछले 12 मैचों से विजय होते आ रही थी.