अब्दुल फतह अल-सिसी मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी 29 मार्च को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हो गए. करीब 92 फीसदी (2.3 करोड़) मतदाताओं ने 63 वर्षीय फील्ड मार्शल सिसी के पक्ष में मतदान किया है. उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी अल घाद पार्टी के प्रमुख मुसा मुस्तफा मुसा को करीब तीन प्रतिशत मत मिले.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में संशोधनों को मंत्रिमण्डल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 मार्च को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में संशोधनों को मंजूरी दे दी. विधेयक से विवादास्पद ब्रिज कोर्स का प्रावधान हटा दिया गया है. इस प्रावधान से वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों को एलोपैथिक उपचार की अनुमति मिल सकती थी. अयोग्य डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत पर जोर देते हुए सरकार ने अनधिकृत डॉक्टरों के लिए एक वर्ष तक की जेल और पांच लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देशभर में एमबीबीएस की एक ही परीक्षा– नेशनल एक्जिट टेस्ट यानि (नेक्स्ट) कराने की मंजूरी दी गई. अब छात्रों को एमबीबीएस के बाद लाइसेंस लेने के लिए अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी और विदेशों से डॉक्टरी की पढ़ाई करके आये छात्रों को भी भारत में प्रैक्टिस करने के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा नहीं देनी होगी.

अल्प विकसित 115 जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत

नीति आयोग ने देश में अल्प विकसित 115 जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत की है. यह रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास तथा बुनियादी ढांचे से संबंधित 49 सूचकों पर आधारित होगी. दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सबसे कम विकसित जिलों के जल्दी और प्रभावी कायाकल्प के लिए जनवरी 2018 में आकांक्षी जिलों के कायाकल्प के कार्यक्रम की शुरूआत की थी.

आईसीआईसीआई बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. बैंक पर आरोप है कि उसने हेल्ड टू मैच्योरिटी (एचटीएम) बांड की बिक्री और इसके खुलासे के संबंध में आरबीआई के नियमों का पालन नहीं किया. उल्लेखनीय है कि कोई भी बैंक तीन श्रेणियों हेल्ड टू मैच्योरिटी (एचटीएम), हेल्ड फोर ट्रेडिंग (एचएफटी) और एवेलेबल फोर सेल (एएफएस) में निवेश करता है. बैंकों को अपने डिपोजिट का कम से कम 20 प्रतिशत एचएमटी में निवेश करना होता है. एचटीएम श्रेणी में किया गए निवेश को परिपक्वता से पहले भुनाया नहीं जा सकता है और इन्हें बीच में बेचा नहीं जा सकता है.

पूर्वोत्तर के विकास के लिए 4500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए 4500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं को 29 मार्च को मंजूर किया. इस राशि को मार्च 2020 खर्च किया जाएगा. इसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़कों के विकास के लिए 1000 करोड़ रुपए की योजना भी शामिल है. इसके अलावा कैबिनेट ने प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था को लर्निंग आउटकम केंद्रित बनाने के लिए भी अहम फैसला किया है.

डा़ अम्बेडकर का पूरा नाम ‘डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर’ लिखने का आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने डा़ भीमराव अम्बेडकर का पूरा नाम ‘डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर’ लिखने का आदेश दिया है. अभिलेखों में अब डा़ अम्बेडकर का पूरा नाम डा़ भीमराव रामजी अम्बेडकर लिखा जायेगा. डा़ अम्बेडकर के पिताजी का नाम रामजी अम्बेडकर था और वह अपने नाम के साथ पिताजी का नाम भी लिखते थे. गौरतलब है कि इससे पहले योगी सरकार ने सभी सरकारी और अर्द्धसरकारी विभागों के सभी कायार्लयों में डा़ अम्बेेडकर की फोटो लगाने के निदेर्श दिये थे.

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 28 मार्च को स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया. कैमरन बेनक्रोफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है. यह प्रतिबंध दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में गेंद से छेड़खानी मामले में दोषी पाए जाने के बाद लगाया गया है. सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीनों खिलाड़ियों पर सजा का ऐलान किया. सजा के बाद स्मिथ और वॉर्नर को इस सत्र में आईपीएल खेलने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

शेखर कपूर बने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति के प्रमुख

केंद्र सरकार ने 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए केंद्रीय पैनल का गठन 29 मार्च को कर दिया. इस पैनल में एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त निर्देशक शेखर कपूर को पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

सबसे बड़ी अंतरिक्ष दूरबीन का प्रक्षेपण वर्ष 2020 तक टला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष दूरबीन ‘जेम्स वेब्ब’ स्पेस टेलीस्कोप के प्रक्षेपण को कम से कम मई 2020 तक के लिए टाल दिया है. इस दूरबीन के निर्माण में 8 अरब डॉलर का खर्च आया है. जेम्स वेब्ब स्पेस टेलीस्कोप नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप की वैज्ञानिक खोजों और अन्य अभियानों में मदद करेगा. इस दूरबीन से सौर मंडल के रहस्यों का खुलासा होगा और ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति तथा उसमें हमारी जगह के बारे में भी पता चलेगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सरकार ने विनिवेश से जुटाई एक लाख करोड़: सरकार ने चालू वित्त वर्ष (1918-19) में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में विनिवेश के जरिये एक लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाई है. यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 46,250 करोड़ रूपये अधिक है.

जीसैट-6ए का प्रक्षेपण की तैयारी: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रीहरिकोटा से संचार उपग्रह जीसैट-6ए का प्रक्षेपण करने जा रहा है. जीएसएलवी का यह 12वां और स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन का छठा प्रक्षेपण है. जीसैट-6 पूरी तरह से उच्च शक्ति वाला ऐसा संचार उपग्रह है जिसे विशेष तौर पर सी बैंड और एस बैंड सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

सुरक्षा परिषद में पारदर्शिता लाने की मांग: भारत और अन्य जी-4 देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों के मद्देनजर हो रही चर्चाओं में पारदर्शिता लाने की मांग की है. इन देशों ने वीटो और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व सहित अन्य मामलों में प्रस्ताव देने वाले देशों या समूहों के नाम भी चर्चा के लिए तैयार किये जाने वाले दस्तावेजों में शामिल करने की बात कही है. जापान, भारत, ब्राजील और जर्मनी को सामान्य तौर पर जी-4 देशों के रूप में जाना जाता है.

प्रधानमंत्री लंदन में विशेष कार्यक्रम को संबोधित करेंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 अप्रैल को लंदन में विशेष कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. भारत की बात सबके साथ शीर्षक से आयोजित यह कार्यक्रम श्री मोदी के साथ संवाद का अनूठा अवसर होगा. ये एक युनीक प्रोग्राम होगा और इंटरेक्टिव होगा और जिसको इन ‘कन्वरसेशन विद प्राइम मिनिस्टर’ की थीम पर बनाया गया है.

विदेश मंत्री का जापान दौरा: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिवसीय दौरे पर जापान पहुंचीं. श्रीमती स्वराज नौंवी भारत जापान सामरिक वार्ता में हिस्से लेने आई हैं. टोक्यो आगमन पर सुषमा की अगवानी जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय और जापान के विदेश मंत्रालय के राजदूत हिदेकी होशी ने की.

एयर इंडिया में 76 प्रतिशत प्रस्तावित विनिवेश: सरकार कर्ज में डूबी सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी और इसका प्रबंधन निजी कंपनियों को देगी. प्रस्तावित विनिवेश में मुनाफे में चल रही एयर इंडिया एक्सप्रेस और संयुक्त उद्यम एआई साट्स शामिल होगी. दरअसल एआई साट्स कंपनी एयर इंडिया और सिंगापुर की सैट्स लिमिटेड का समान भागीदारी का संयुक्त उद्यम है.

टेक्सास के गवर्नर की प्रधानमंत्री से मुलाकात: अमरीका के टेक्सास प्रांत के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. श्री एबॉट इन दिनों एक व्यापार मिशन के तहत भारत की यात्रा पर हैं.

उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं की मुलाकात: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन साल 2007 के बाद पहली बार 27 अप्रैल को मिलेंगे. दोनों नेता पनमुनजोम के सीमावर्ती गांव के दक्षिणी हिस्से में स्थित पीस हाउस में मुलाकात करेंगे.

126 महिलाओं को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की 126 महिलाओं को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया. लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में योगी ने ठुमरी, दादरा, चौती, होरी व कजरी गायक पं. धर्मनाथ मिश्र और गजल, ठुमरी व शास्त्रीय संगीत गायक उस्ताद सखावत हुसैन खान को बेगम अख्तर पुरस्कार 2017-18 प्रदान कर सम्मानित किया.