एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2018

एशियाई कुश्‍ती (रेसलिंग) चैम्पियनशिप 2018 प्रतियोगिता किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक में खेला जा रहा है. इस प्रतियोगिता में भारत के कुल पदकों की संख्या 6 हो चुकी है.

भारतीय महिला पहलवान नवजोत कौर ने सीनियर एशियन चैंपियनशिप के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. वे स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। 2 मार्च को खेले गये इस चैंपियनशिप के फाइनल में नवजोत ने जापान की मिया इमाई को 9-1 से पराजित कर यह पदक जीता है.

इससे पहले भारत को रियो ओलंपिक्स में पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 62 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता. साक्षी ने कजाखस्तान की अयौल्यम कसमोवा को 10-7 से मात दी.

भारत की विनेश फोगाट ने चैम्पियनशिप के 50 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने में सफलता पाई है। भारत के दो ग्रीको रोमन पहलवान हरप्रीत 82 किलोग्राम वर्ग में और राजेन्‍द्र कुमार 55 किलोग्राम वर्ग में पहले ही कांस्‍य पदक जीत चुके हैं।

इन पदकों की मदद से भारत के कुल पदकों की संख्या 6 हो चुकी है. इसमें एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

वियतनाम के राष्ट्रपति भारत दौरे पर: वियतनाम के राष्ट्रपति चन दाई कुआंग तीन दिन की यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं. कुआंग दिल्ली पहुंचने से पहले बोधगया गए.

केपटाउन पहुंची आईएनएस तारिणी: इंडियन नेवी की सेलबोट आईएनएस तारिणी 2 मार्च को केपटाउन पहुंचा. तारिणी सागर परिक्रमा पर निकली दुनिया की पहली ऐसी सेलबोट है, जिसकी सभी 6 क्रू-मेंबर महिलाएं हैं. उल्लेखनीय है कि तारिणी 10 सितंबर, 2017 को पणजी से रवाना हुई थी. यह ऑस्‍ट्रेलिया के फ्रेमन्‍टल, न्‍यूजीलैंड के लिटलेटन और फॉकलैंड्स के पोर्ट स्‍टेनले होते हुए केपटाउन पहुंची. केपटाउन से इसी महीने सेलबोट भारत लौट आएगी.

‘इंडिया बाई द नील’ वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव मिस्र में: ‘इंडिया बाई द नील’ यानी नील से होकर भारत नामक विशाल वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव 6 मार्च से मिस्र की राजधानी काहिरा में शुरू होगा. इस उत्सव का उद्देश्य भारतीय संस्कृति और उसकी विविधता को दर्शाना है. 12 दिन तक चलने वाला यह उत्सव मिस्र में सबसे बड़ा विदेशी कार्यक्रम होगा. उत्सव का आयोजन मिस्र में भारतीय दूतावास और मौलाना आजाद भारतीय संस्कृति केंद्र द्वारा मनोरंजन कम्पनी, ‘टीम वर्क आर्ट्स’ के सहयोग से संयुक्त रूप से किया जा रहा है.

फ्रांस के राष्ट्रपति की भारत यात्रा: फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रॉ चार दिन की यात्रा पर 9 मार्च को भारत आयेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्री मैक्रॉ 11 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के सम्मेलन की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे.

रूस पर शीत युद्ध संधि को तोड़ने का अमरीका का आरोप: अमरीका ने रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन पर नए आधुनिक हथियार विकसित करके शीत युद्ध संधि को तोड़ने का आरोप लगाया है. यह आरोप राष्‍ट्रपति पुतिन की उस घोषणा के बाद आई है जिसमें उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में आधुनिक हथियार विकसित करने की बात कही है. श्री पुतिन ने कहा था कि इन हथियारों में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम क्रूज़ मिसाइल भी शामिल है, जो अमरीकी चुनौतियों को कम करने में सक्षम है.

शहरी महिलाओं की सुरक्षा के लिये 29 अरब रुपये: महिला और बाल विकास मंत्रालय ने शहरी महिलाओं की सुरक्षा के लिये आठ प्रमुख शहरों में निर्भया कोष के तहत 29 अरब रुपये से अधिक की राशि को मंज़ूरी दी है. जिन राज्यों के लिए मंजूरी दी गई है उसमें दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, बंगलूरू, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हैं.

एनएफआरए बनाने की मंज़ूरी: केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रतिवेदन प्राधिकरण (एनएफआरए) बनाने की मंज़ूरी दे दी है. एनएफआरए ऑडिटिंग व्‍यवसाय के लिए निष्‍पक्ष विनियामक के रूप में कार्य करेगा.

नीरव मोदी की कम्पनी से कर्ज़ वसूली पर अंतरिम रोक: अमरीका की एक अदालत ने लेनदारों के नीरव मोदी की कंपनी फायरस्‍टार डायमंड से कर्ज़ वसूली पर अंतरिम रोक लगा दी है. कंपनी ने अपनी याचिका में उसे दिवालिया घोषित करने की मांग की थी. जांच एजेंसियां पंजाब नेशनल बैंक के साथ लगभग बारह हजार करोड़ रूपए की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में नीरव मोदी की कंपनी फायर स्‍टार डायमंड और उनसे जुड़ी कंपनियों की जांच कर रही है.