संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण

संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण 29 मार्च को किया गया. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया. जीसैट-6ए का प्रक्षेपण जीएसएलवी रॉकेट के माध्यम से किया गया. इस राकेट के उड़ान भरने के लगभग 18 मिनट के बाद जीसैट-6ए उपग्रह इससे अलग होकर 3000 किलोमीटर की ऊंचाई पर भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित हो गया.

जीसैट-6ए प्रक्षेपण: एक दृष्टि

  • जीसैट-6ए 2140 किलोग्राम वजनी है
  • जीसैट-6ए का प्रक्षेपण जीएसएलवी-एफ08 रॉकेट के माध्यम से किया गया.
  • जीएसएलवी का यह 12वां और स्वदेशी क्रायोजेनिक अपर स्टेज के साथ यह छठा प्रक्षेपण था.
  • जीएसएलवी-एफ08 49.1 मीटर लंबा और 415.6 टन वजनी रॉकेट है.
  • जीएसएलवी की 12वीं और स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन के साथ छठी उड़ान है.

जीसैट-6ए का उपयोग: इस उपग्रह के जरिए मोबाइल के लिए एस-बैंड और सी-बैंड में संचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. जीसैट-6 की तरह जीसैट-6ए, आई-2 के उपग्रह बेस पर आधारित उच्च शक्ति वाला एस-बैंड संचार उपग्रह है. यह उपग्रह 6-मीटर एस-बैंड न खुलने वाले एंटिना के प्रदर्शन, हैंड हेल्ड ग्राउंड टर्मिनल और नेटवर्क प्रबंधन तकनीक जैसी प्रौद्योगिकी विकसित करने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा.

9वें भारत-जापान रणनीतिक संवाद का जापान में आयोजन

9वें भारत-जापान रणनीतिक संवाद बैठक का 29 मार्च को जापान में आयोजित किया गया. जापान के दौरे पर गईं भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक संवाद में हिस्सा लिया. इस दौरान सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच प्रादेशिक और वैश्विक मुद्दों पर एक-दूसरे के सहयोग को लेकर बातचीत हुई. इससे पहले स्वराज ने जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया.

गौरतलब है कि भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के एक नए युग की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साल 2014 में जापान यात्रा से शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अमेरिका या किसी पश्चिमी देश की यात्रा करने के बदले जापान को तरजीह दी थी. उसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी दो बार भारत आ चुके हैं.

पश्चिमी देशों के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन की रूस की घो‍षणा

रूस ने 29 मार्च को अमेरिका और यूरोपीय संघ के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन की घोषणा की. इसमें से 60 अमेरिकी राजनयिक हैं. रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को भी बंद करने का फैसला लिया है.
रूस के विदेश मंत्री सरगई लावरोफ ने कहा कि रूस का निर्णय ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस को जहरीला पदार्थ देने की घटना के बाद अमरीकी कार्रवाई की प्रतिक्रिया है.

इससे पहले अमेरिका ने अपने देश से 60 रूसी राजनयिकों को निकाल दिया था और सिएटल स्थित रूसी दूतावास को बंद करने का भी आदेश दिया था.

रूस ने नवीनतम आईसीबीएम-सरमात मिसाइल का परीक्षण किया

रूस ने 30 मार्च को अपनी नवीनतम इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम-सरमात मिसाइल) का दूसरा परीक्षण पूरा किया. यह परीक्षण पूर्वोत्तर प्लेसेतस्क प्रक्षेपणस्थल से किया गया. इस रॉकेट का पहला परीक्षण दिसंबर 2017 में हुआ था. यह सोवियत युग की ‘सतान मिसाइल’ की जगह लेगा, जिसका समय अब पूरा होने वाला है.

देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 मार्च को गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया. यह देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड है, जो 1248 करोड़ की लागत से तैयार हुई है. इसकी लम्बाई 10.30 किमी है. यह एलिवेटेड रोड यूपी गेट से करहेड़ा तक बनी है.

श्याम बेनेगल को पहला ‘किशोर साहू स्मृति अलंकरण’ सम्मान

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल को ‘किशोर साहू स्मृति राष्ट्रीय अलंकरण’ से सम्मानित करने का फैसला किया है. सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता किशोर साहू की स्मृति में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वर्ष 2018 से राष्ट्रीय अलंकरण और राज्य स्तरीय सम्मान की शुरुआत की गयी है. श्याम बेनेगल यह सम्मान पाने वाले पहले व्यक्ति हैं. उन्हें अप्रैल में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले समारोह में 10 लाख रुपये की सम्मान राशि के साथ प्रशस्ति पत्र के साथ इस अलंकरण से विभूषित किया जाएगा.

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख कोच डेरिन लेहमैन इस्‍तीफा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डेरिन लेहमैन ने 29 मार्च को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कराई गई जांच में लेहमैन को निर्दोष पाया गया था. लेहमैन ने कहा कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरेन बेनक्राफ्ट ने गलती की है. बॉल से छेड़-छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ तथा डेविड वार्नर पर एक-एक वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध है.

नैरोबी में कच्छी लेवा पटेल समाज का रजत जयंती सम्मेलन

केन्या की राजधानी नैरोबी में 30 मार्च को कच्छी लेवा पटेल समाज का रजत जयंती सम्मेलन आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस सम्मेलन को संबोधित किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने केन्या के विकास में कच्छी लेवा पटेल समाज के योगदान को सराहा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

स्थायी सिंधु आयोग की दो दिन की बैठक: भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी सिंधु आयोग की दो दिन की बैठक नई दिल्ली में शुरू हुई. दोनों देशों के प्रतिनिधि जल संधि विवाद और बकाया मुद्दों के समाधान पर विचार विमर्श कर रहे हैं. सिंधु जल संधि पर 1960 में हस्ताक्षर किए गए थे. इसका संबंध छह नदियों के साथ है – ये हैं – ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चेनाब और झेलम.

विदेश मंत्री का जापान दौरा: विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से तोक्यो में मुलाकात की. श्री आबे ने कहा कि भारत और जापान पारम्परिक रूप से मित्र देश रहे हैं और इन सम्बन्धों में और अधिक विकास की अपार संभावनाएं हैं. विदेश मंत्री तीन दिवसीय दौरे पर जापान में हैं.

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन-2018: स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन-2018 का ग्रैंड फिनाले देशभर के विभिन्न केंद्रों में शुरू हुआ. इस हेकेथॉन का लक्ष्य डिजिटल भारत के स्वप्न को पूरा करना और युवाओं को देश के निर्माण से सीधे जोड़ना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैकेथॉन के प्रतिभागियों से संवाद किया.

एच वन बी वीजा धारकों के पति/पत्‍नी को कार्य परमिट: अमरीका ने 71 हजार से अधिक एच-वन बी वीजा धारकों के पति या पत्‍नी को रोजगार के लिए अधिकृत करने संबंधी परिपत्र जारी किया है. इनमें नब्‍बे प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं. पूर्व ओबामा प्रशासन ने 2015 में एच वन बी वीजा धारकों के पति/पत्‍नी को कार्य परमिट देना शुरू किया था.

दुष्कर्म और हत्या जैसे मामलों के लिए त्‍वरित अदालतें: गुवाहाटी उच्च न्यायालय असम के सभी जिलों में महिलाओं और बच्चों से दुष्कर्म और उनकी हत्या जैसे मामलों की रोजाना सुनवाई के लिए विशेष त्‍वरित अदालतों का गठन करेगा. मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से इस बारे में अनुरोध किया था.

ईसा मसीह को सलीब पर चढाए जाने की स्मृति में गुड फ्राइडे: ईसा मसीह को सलीब पर चढाए जाने की स्मृति में दुनिया भर में गुड फ्राइडे मनाया गया. गुड फ्राइडे मानवता की रक्षा के लिए ईसा मसीह के अपार कष्ट झेलने के प्र‍तीक के रूप में मनाया जाता है.

चीन-भारत रिश्तों में सुधार: चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, “हाल ही में चीन-भारत के संबंधों में विकास हुआ है. हम राजनीति सहयोग व अन्य क्षेत्रों में नई उपलब्धियों की ओर अग्रसर हैं.” वह चीन के साथ रिश्तों को बेहतर करने में भारत के प्रयास के सवाल पर प्रतिक्रिया दे रहे थे.

नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली 6 अप्रैल को तीन दिन की यात्रा पर भारत आएंगे. इस यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये यहां शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे.