पूर्वोत्तर के 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव का मतगणना पूर्ण

पूर्वोत्तर के 3 राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में 3 मार्च को वहाँ की विधानसभाओं के लिए हुए मतदान की मतगणना हुई.

त्रिपुरा: त्रिपुरा के साठ सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 35 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. इसकी सहयोगी इन्डिजिनियस पीपुल्स फ्रन्ट ऑफ त्रिपुरा को 8 सीटें मिली हैं. इस तरह दोनों पार्टियों ने मिलाकर कल 43 सीटों पर विजय प्राप्त की है. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में 25 वर्ष से जारी वामपंथी शासन समाप्त कर दिया है. वामपंथी सीपीआईएम को 16 सीटें मिली है.

मेघालय: मेघालय के 60 सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में कांग्रेस 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है. वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने 6, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने चार, निर्दलियों ने तीन, भारतीय जनता पार्टी और हिल्स स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने दो-दो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और केएचएनएएम ने एक-एक सीट जीती है.

नगालैंड: नगालैंड के 60 सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और इसकी सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने मिलकर 28 सीटें जीती हैं. उधर नगा पीपुल्स फ्रंट पार्टी 27 सीटें जीतकर विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

आईबीएसएफ स्नूकर टीम विश्व कप का खिताब भारत को

भारत ने आईबीएसएफ स्नूकर विश्व कप का खिताब जीत लिया. 2 मार्च को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में पंकज आडवाणी और मनन चंद्रा की भारतीय जोड़ी ने पाकिस्तान को पराजित कर यह ख़िताब अपने नाम किया है. इस जीत के साथ आडवाणी के विश्व खिताब की संख्या 19 हो गई है.

शत्रुघ्न सिन्हा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को कला और राजनीति में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए लंदन में लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार ‘पॉलिटिकल एंड पब्लिक लाइफ अवार्ड’ प्रदान किया गया. यह पुरस्कार ब्रिटेन एशियन वॉयस वीकली समाचारपत्र द्वारा प्रदान किया गया है. समाचारपत्र का यह 12वां साल है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-वियतनाम में तीन समझौते: वियतनाम के राष्ट्रपति क्वांग की यात्रा भारत के दौरान दोनों देशों के बीच 3 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. क्वांग और प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत के बाद परमाणु ऊर्जा साझेदारी, कृषि और व्‍यापार सब क्षेत्र में ये समझौते हुए.

एच4 वीज़ा धारकों पर फैसला जून तक: अमेरिकी प्रशासन ने एच4 वीज़ा धारकों को काम करने की अनुमति समाप्‍त करने का फैसला जून तक टाल दिया है. इससे पहले यह तिथि फरवरी 2018 थी. एच4 वीज़ा ओबामा प्रशासन के दौरान 2015 में उनको मिला है, जो एच1-बी धारकों के पति या पत्‍नी हैं.

कांगो में जातीय हिंसा: मध्य अफ्रीकी देश कांगो के इतुरी प्रांत में हेमा चरवाहे और लेंडू समुदाय के किसानों के बीच हुई जातीय हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई. कांगो के राष्ट्रपति जोसेफ कबीला ने दिसंबर 2016 में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद पद से हटने से इंकार कर दिया था. उसके बाद से वहां विद्रोही गतिविधियों में काफी इजाफा हुआ है.

बुर्किना फासो में फ्रांस के दूतावास पर हमला: बुर्किना फासो में बंदूकधारियों ने फ्रांसीसी दूतावास और आर्मी हेडक्वार्टर्स पर हमले किए. इस देश में कई बार सैन्य तख्तापटल हो चुका है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन के सत्ता में आने के बाद से फ्रांस ने पश्चिम अफ्रीका में इस्लामिक आतंकवादी से निपटने के लिए यहां अपनी गतिविधियां बढ़ा ली है. ऐसे में हो सकता है कि इसी के विरोध में ये हमले हुए हों.

आयात पर शुल्‍क के खिलाफ मुद्राकोष की प्रतिक्रिया: अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने चेतावनी दी है कि अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा घोषित इस्‍पात और एल्‍युमिनियम आयात पर शुल्‍क से न केवल अमरीकी, बल्कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान होगा. अमरीका के इस फैसले के बाद आयात प्रतिबंधों का सामना करने के लिए अन्‍य देश भी अपनी सुरक्षा में ऐसा ही कदम उठा सकते हैं.

सुल्‍तान अजलान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता: सुल्‍तान अजलान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता मलेशिया में इपोह में शुरू हुआ है. भारतीय टीम का पहला मुकाबला अर्जेंटीना से हुआ. इस मैच में अर्जेंटीना ने भारत को 3-2 से हरा दिया.