एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप 2018

एशियाई कुश्‍ती (रेसलिंग) चैम्पियनशिप 2018 प्रतियोगिता का 4 मार्च को समापन हो गया. इस वर्ष यह प्रतियोगिता किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक में 27 से 4 मार्च तक खेला गया था. भारत इस प्रतियोगिता में एक स्वर्ण, एक रजत और छह कांस्य सहित आठ पदक जीत कर नौवें स्थान पर रहा. पहले तीन स्थान पर क्रमशः चीन ईरान और उज्बेकिस्तान रहा.

नवजोत कौर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला: भारतीय महिला पहलवान नवजोत कौर ने एशियन चैंपियनशिप के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. वे स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इस चैंपियनशिप के फाइनल में नवजोत ने जापान की मिया इमाई को 9-1 से पराजित कर यह पदक जीता.

भारत की विनेश फोगाट ने चैम्पियनशिप के 50 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने में सफलता पाई है. रियो ओलंपिक्स में पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 62 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता. भारत के दो ग्रीको रोमन पहलवान हरप्रीत 82 किलोग्राम वर्ग में और राजेन्‍द्र कुमार ने 55 किलोग्राम वर्ग में कांस्‍य पदक जीते. गत चैम्पियन बजरंग पूनिया ने पुरूषों के 65 किग्रा भार वर्ग फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक और विनोद कुमार ओमप्रकाश ने 70 किग्रा भार वर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया.

वियतनाम के राष्ट्रपति चन दाई कुआंग की भारत यात्रा

वियतनाम के राष्ट्रपति चन दाई कुआंग 2 से 4 मार्च तक भारत की यात्रा पर थे. कुआंग ने इस भारत यात्रा की शुरुआत बोधगया से की. वियतनाम के राष्ट्रपति इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात किये.

भारत और वियतनाम के बीच तीन समझौते: वियतनाम के राष्ट्रपति कुआंग और प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत के बाद भारत और वियतनाम के बीच तीन समझौते पर हस्ताक्षर हुए:
1. पहला समझौता आर्थिक और व्यापार क्षेत्र में सहयोग को लेकर हुआ.
2. कृषि क्षेत्र के लिए 2018-2022 तक दोनों देशों के बीच एक कार्ययोजना पर हस्ताक्षर हुए.
3. तीसरा समझौता न्यूक्लियर ऊर्जा क्षेत्र में हुआ.

संयुक्त बयान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को व्यापारिक गतिविधियों के लिए मुक्त बनाए जाने और सभी की समृद्धि और सहयोग को लेकर भारत की प्रतिबद्धता भी दोहराई.

भारत-वियतनाम व्‍यापार मंच: नई दिल्‍ली में भारत-वियतनाम व्‍यापार मंच को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अभी वियतनाम के दस शीर्ष व्‍यापार साझीदारों में है. उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद छह अरब डॉलर से बढ़कर दस अरब डॉलर तक पहुंच गया है.

वियतनाम के राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनका देश भारत के साथ ऊर्जा और संपर्क सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में संबंध बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है. उन्होंने कहा कि भारत जल्‍दी ही वियतनाम का सबसे बड़ा व्‍यापारिक साझीदार बनेगा और 2020 तक 15 अरब डॉलर (97,500 करोड़ रुपये) के द्विपक्षीय समझौते जो व्यापार से जुड़े होंगे उसे लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में पटना में एक स्तंभ का निर्माण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में पटना में एक स्तंभ का निर्माण कराने की 4 मार्च को घोषणा की. श्री कुमार ने बिहार विधान परिषद् सभागार में चम्पारण एग्रेरियन बिल-1918 की शत वार्षिकी पर आयोजित संगोष्ठी के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही. श्री कुमार ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह को जितनी अहमियत मिलनी चाहिए थी, उतनी नहीं मिली है. गांधी जी ने सिर्फ किसानों को तीनकठिया प्रणाली से मुक्ति नहीं दिलाई बल्कि 46 प्रकार के टैक्स से भी छुटकारा दिलवाया.


पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पश्चिम बंगाल में शिवपुर के भारतीय इंजीनियरिंग साइंस एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईईएसटी) ने 4 मार्च को डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया. आईआईईएसटी के चौथे वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुखर्जी को यह सम्मान दिया गया.


पाकिस्तान में पहली बार हिन्दू दलित महिला सीनेटर

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की कृष्णा कुमारी कोल्ही देश में निर्वाचित पहली हिन्दू दलित महिला सीनेटर बन गयी हैं. थार की रहने वाली कृष्णा (39) बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की कार्यकर्ता हैं. वह सिंध से अल्पसंख्यक सीट पर बतौर सीनेटर चुनी गई. इससे पहले पीपीपी ने रत्ना भगवानदास चावला को सीनेटर के तौर पर चुना था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हुआ. पहले चरण में केंद्रीय बजट पेश किया गया और दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया था.

कॉनरेड संगमा को मेघालय में सरकार गठन के लिए आमंत्रण: नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेता कॉनरेड संगमा को मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने राज्य में नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया है. श्री संगमा को 34 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप: मेक्सिको के ग्वादालजारा में चल रहे आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप में भारत की मनु भाकर ने दस मीटर महिला एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है. इस प्रतियागिता का दूसरा स्वर्ण पदक शहजर रिजवी ने जीता है. भारत ने दो स्वर्ण और दो रजत पदकों के साथ इस प्रतियोगिता में अब तक कुल चार पदक जीते हैं.

लंदन के चोगम में राष्‍ट्रमंडल शासनाध्‍यक्षों का सम्‍म्‍ोलन: ब्रिटेन स्थित कॉमनवेल्‍थ इंटरप्राइज एंड इंवेस्‍टमेंट काउंसिल (सीडब्‍ल्‍यूईआईसी) के चेयरमैन लॉर्ड जोनाथन मारलैंड ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आगामी अप्रैल में प्रस्‍तावित ब्रिटेन यात्रा से यह संकेत मिलता है कि भारत राष्‍ट्रमंडल संगठन को महत्‍व प्रदान करता है. श्री मोदी लंदन के चोगम में अप्रैल 16 से 20 को आयोजित राष्‍ट्रमंडल शासनाध्‍यक्षों के सम्‍म्‍ोलन में हिस्‍सा लेने के लिए ब्रिटेन जाएंगे.

कर्नाटक के तुमकुर में युवा सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुर में युवा सम्मेलन को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए युवाओं से जुड़ते हुए पीएम ने कहा कि भारत को अपनी युवा शक्ति का सशक्तिकरण करने की ज़रूरत है.

चुनावी क़ानून बनने के बाद इटली में पहली बार मतदान: इटली में प्रधानमंत्री माटेओ रेंजी के इस्तीफ़े के बाद दिसंबर, 2016 से कार्यवाहक सरकार चल रही है. इसलिए पूर्णकालिक सरकार के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं. देश में नए चुनावी क़ानून बनने के बाद पहली बार मतदान हो रहा है. इस चुनाव में मुख्य मुक़ाबला तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके सिल्वियो बर्लुस्कोनी की पार्टी और सत्ता में आसीन वाम डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच है.

सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी: सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता के अपने दूसरे मुकाबले में भारत का इंग्लैंड के साथ मैच 1-1 से ड्रा हो गया.

रक्षा प्रदर्शन ‘डेफएक्सपो 2018’ का चेन्नई में आयोजन: रक्षा प्रदर्शन ‘डेफएक्सपो 2018’ 11 से 14 अप्रैल को चेन्नई में आयोजित होगी. इसमें पहली बार भारत अपने हथियारों व सैन्य साजो सामान का प्रदर्शन करेगा. डेफएक्सपो में लगभग 50 देश भाग लेंगे.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार का इस्तीफा: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल तथागत रॉय को सौंप दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा हाल ही में हुए चुनाव में सत्तारूढ़ वाम मोर्चे को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इंडीजेनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) गठबंधन के हाथों मिली करारी शिकस्त के बाद दिया है.