90वें ऑस्कर पुरस्कार 2018

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 5 मार्च को 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर पुरस्कार) समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह में फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ ने सर्वश्रेष्ट फिल्म सहित सर्वाधिक 4 अवॉर्ड्स जीते. इस फिल्म को 13 केटेगरी में नामित किया गया था. 90वें अकादमी पुरस्कार समारोह के स्मृति खंड में भारतीय कलाकार शशि कपूर और श्रीदेवी को श्रद्धांजलि भी दी गई.
90वें ऑस्कर के मुख्य पुरस्कार: एक दृष्टि

  • सर्वश्रेष्ट फिल्म: ‘द शेप ऑफ वॉटर’
  • सर्वश्रेष्ट एक्ट्रेस: फ्रांसिस मैकडोरमैंड को फिल्म ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग मिसौरी’ के लिए
  • सर्वश्रेष्ट एक्टर: गैरी ओल्डमैन फिल्म ‘डार्केस्ट ऑवर’ के लिए
  • सर्वश्रेष्ट डायरेक्टर: ‘द शेप ऑफ वॉटर’ के लिए निर्देशक गिलियेरमो देल तोरो को

मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में कॉनराड संगमा ने ली शपथ

नेशनल पीपुल्स पार्टी के कॉनरैड संगमा ने 6 मार्च को मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. संगमा के साथ मंत्रीमंडल में शामिल 11 विधायकों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. मुख्यमंत्री और उनके मंत्रीमंडल में शामिल विधायकों को वहां के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने शपथ दिलाई.

मेघालय के पूर्व मंत्री कॉनराड संगमा, लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष पीए संगमा के पुत्र हैं. वे नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष हैं और इस समय राज्‍य की तुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं.

उल्लेखनीय है कि मेघालय के 60 सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में कांग्रेस 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है. वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 6, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने चार, निर्दलियों ने तीन, भारतीय जनता पार्टी और हिल्स स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने दो-दो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और केएचएनएएम ने एक-एक सीट जीती है.

दरअसल मेघालय में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और निर्दलियों ने कॉनरैड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को समर्थन देने का फ़ैसला किया है.

दोनों कोरियाई देशों के बीच आधिकारिक स्तर की बातचीत

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच 5 मार्च को प्योंगयांग (उत्तर कोरिया) में आधिकारिक स्तर की बातचीत हुई. 2011 में किम-जोंग-उन के सत्ता संभालने के बाद दोनों देशों के बीच आधिकारिक स्तर की यह पहली बातचीत थी. कई वर्षों के लगातार तनाव के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पहली बार दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल से रात्रिभोज में शांतिवार्ता की है.

उत्तरी कोरिया के नेता किम-जोंग-उन ने कहा है कि वो दक्षिणी कोरिया के साथ फिर से एकीकरण करने का नया इतिहास लिखना चाहते है. किम-जोंग-उन ने कल दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधियों के सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन भी किया. गौरतलब है कि पिछले महीनें प्योंगचैंग में संपन्न हुए शीतकालीन खेलों के बाद दोनों देशों के संबंध थोड़े बेहतर हुए है.


चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि

चीन ने वर्ष 2018 के रक्षा खर्च में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि कर इसे 175 अरब डालर (1110 अरब युआन) किए जाने की घोषणा की. यह भारत के हालिया रक्षा बजट का चार गुना है. भारत का रक्षा बजट 46 अरब डालर का है. पिछले साल चीन ने इसमें सात प्रतिशत की वृद्धि की थी.
उल्लेखनीय है कि पिछले साल चीन ने रक्षा खर्च में 7 प्रतिशत की वृद्धि बढ़ाकर 150.5 अरब डालर किया था. चीन, अमेरिका के बाद रक्षा क्षेत्र पर खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है. अमेरिका का रक्षा बजट 602.8 अरब डालर है. 2013 के बाद तीसरी बार रक्षा बजट में इकाई अंक की वृद्धि की गई है. 2016 में रक्षा खर्च में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.


एक्सिस बैंक और आईओबी पर आरबीआई का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5 मार्च को एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 2 करोड़ रपए का जुर्माना लगाया है. फंसे कर्ज (एनपीए) के वर्गीकरण नियमों के उल्लंघन को लेकर एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगया गया है. केवाईसी व अन्य नियमों का अनुपालन नहीं करने के लिए आरबीआई ने इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) पर 2 करोड़ रपए का जुर्माना लगाया. रिजर्व बैंक ने कहा कि दोनों बैंकों पर कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर की गई है.


विश्वनाथन आनंद ने जीता ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब

विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड चैंपियन शतरंज का खिताब जीत लिया है. मास्को में खेले गये इस प्रतियोगिता के अंतिम दौर में आनंद ने इस्राइल के बोरिस गेलफैंड से आसान ड्रा खेलने के बाद ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब अपने नाम किया. आनंद ने दो महीने पहले रियाद में विश्व रैपिड खिताब हासिल किया था.


श्रीलंका में दस दिन के लिए आपातकाल लागू

श्रीलंका सरकार ने कानून और व्‍यवस्‍था पर नियंत्रण के उद्देश्‍य से देशभर में दस दिन के लिए आपातकाल लागू करने का फैसला किया है। पिछले दिनों में कैंडी जिले में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के खिलाफ हिंसा के कारण यह निर्णय किया गया है।

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

त्रिपुरा में बिप्लब देब के नेतृत्व वाली नई सरकार: त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी के बिप्लब देब के नेतृत्व वाली नई सरकार 9 मार्च को शपथ लेगी. जिश्नु देबबर्मन उपमुख्यमंत्री होंगे. भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल आईपीएफटी के नवनिर्वाचित सदस्‍यों ने बिप्लब देब को विधायक दल का नेता चुना है.

डोकलाम में गतिरोध स्थल से दूर फिर से सैनिकों की तैनाती: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा है कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने डोकलाम में गतिरोध स्थल से दूर फिर से अपनी तैनाती की है और चीन ने वहां सेना के जवानों के लिए हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण किया है.

मेजर आदित्य के खिलाफ जांच पर रोक: सुप्रीम कोर्ट ने 10 गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य के खिलाफ अगली सुनवाई तक किसी तरह की जांच पर रोक लगा दी है. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 24 अप्रैल निश्चित की है. इस बीच जम्मू-कश्मीर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि मेजर आदित्य कुमार का नाम आरोपियों के कॉलम में शामिल नहीं है.

फिल्म अभिनेत्री शम्मी का निधन: बॉलीवुड की फिल्म अभिनेत्री शम्मी का 87 की उम्र में निधन हो गया. शम्मी का असली नाम नरगिस रबाडी था. उन्होंने फिल्म ‘उस्ताद पेड्रो’ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था. ये फिल्म 1949 में रिलीज हुई थी. उनकी आखिरी फिल्म ‘शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी’ थी, जो 2013 में आई थी.

नौसेना अभ्यास ‘मिलन-2018’ की शुरुआत: भारतीय नौसेना की अगुवाई में नौसेना अभ्यास ‘मिलन-2018’ की पोर्ट ब्लेयर में शुरुआत हुई. मिलन-2018 में हिंद महासागर के 22 से ज्यादा देश भागीदारी कर रहे हैं. पूरी दुनिया में इसे अपनी तरह का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास माना जाता है. हर दो सालों में होने वाले इस अभ्यास में कई चीज़े पहली बार होने जा रही हैं.

रूस पर सीरिया में नागरिकों की हत्या का आरोप: अमेरिका ने रूस पर सीरिया के पूर्वी घौता क्षेत्र में नागरिकों की हत्या करने का गंभीर आरोप लगाते हुए कहा, रूस के सैन्य विमानों ने 24 से 28 फरवरी के बीच रोजाना दमिश्क और पूर्वी घौता में कम से कम 20 बार बमों की बारिश की. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने सीरिया में सरकारी बलों की घेराबंदी वाले विद्रोहियों के क्षेत्र पूर्वी घौता में स्थिति की तत्काल जांच के आदेश दिए हैं.

यूरिया के लिए 45 किलोग्राम की पैकिंग: खेतों में उर्वरकों के उपयोग को संतुलित करने के प्रयासों के तहत इस महीने से यूरिया को 50 किलोग्राम के बजाय 45 किलोग्राम की पैकिंग में बेचा जाएगा. उल्लेखनीय है कि यूरिया सबसे आम उर्वरक है और इस पर सरकार बहुत अधिक सब्सिडी देती है. सरकारी अधिसूचना के अनुसार 45 किलोग्राम की यूरिया की एक बोरी की कीमत 242 रुपए होगी.