सेवा गुणवत्ता के मामले में दिल्ली हवाई अड्डा को शीर्ष स्थान

सेवा गुणवत्ता के मामले में दिल्ली हवाई अड्डा को दुनिया में शीर्ष स्थान दिया गया है. हवाई अड्डों की रैंकिंग तय करने वाली अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ‘एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल’ ने चार करोड़ से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही वाली श्रेणी में दिल्ली हवाई अड्डा को 2017 के लिए इस खिताब से नवाजा है. दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या वर्ष 2017 में पहली बार 6 करोड़ के पार हो गयी थी. इस मामले में यह दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा हवाई अड्डा रहा था.

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) दिल्ली हवाई अड्डे का प्रबंधन का काम करती है. डायल जीएमआर समूह और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की संयुक्त उपक्रम वाली कंपनी है.

महात्मा गांधी की हत्या की दोबारा जाँच से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या का मामला दोबारा शुरू करने से इंकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने 6 मार्च को हत्याकांड की जांच नए सिरे से कराने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली. याचिका दायर करने वाले मुंबई निवासी डा पंकज फड़नवीस ने इसे सारे मामले पर पर्दा डालने की इतिहास की सबसे बड़ी घटना होने का दावा किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मुकदमे की फिर से सुनवाई कराने के लिए दायर याचिका अकादमिक शोध पर अधारित है और यह सालों पहले हुए किसी मामले को फिर से खोलने का आधार नहीं बन सकती. जस्टिस शरद अरविंद बोबडे और एल नागेश्वर राव की बेंच ने याचिका पर सुनवाई पूरी करते हुए कहा कि इस पर फैसला बाद में सुनाया जाएगा.

महात्मा गांधी की 30 जनवरी, 1948 को राजधानी में हिन्दू राष्ट्रवाद के हिमायती दक्षिणपंथी नाथूराम गोड्से ने काफी नजदीक से गोली मार कर हत्या कर दी थी. हत्याकांड में गोडसे और नारायण आप्टे को 15 नवंबर, 1949 को फांसी दे दी गई थी.

सऊदी अरब ने इस्राइल की उड़ान के लिए एयर इंडिया को अनुमति दी

सऊदी अरब ने एयर इंडिया को इस्राइल की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है. एयर इंडिया की यह उड़ान नई दिल्ली से तेल अवीव के लिए है. इस कदम से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय ढाई घंटे घटेगा. अभी तक सऊदी अरब ने अपने हवाई क्षेत्र से किसी विमान को इस्राइल जाने की अनुमति नहीं दी थी.
इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया कि, सऊदी अरब ने इस्राइल की राष्ट्रीय विमानन कंपनी ईआई एआई को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति नहीं दी है. इस्राइल की एयरलाइन मुंबई के लिए चार साप्ताहिक उड़ानों का परिचालन करती है.

गौरतलब है कि इस्राइल के सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं. लेकिन 2015 के परमाणु समझौते के बाद से दोनों देश ईरान को लेकर अपनी साझा सुरक्षा चिंताओं पर मिलकर काम कर रहे हैं.


विदेशों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समझौता

युवाओं को विदेशों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने गैर सरकारी संगठन ‘पीपल आफ इंडियन आरिजिन चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री’ के साथ समझौता किया है. यह समझौता कुशल भारत अभियान को बढ़ावा देगा तथा देश-विदेश में विभिन्न स्थानों पर काम के अवसर उपलब्ध कराकर भारत की क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा. इससे विदेशों में भारतीय युवाओं को रोजगार मिलेंगे.


अमेरिका से प्राकृतिक गैस का आयात शुरू

भारत ने 6 मार्च को अमेरिका से प्राकृतिक गैस का आयात शुरू किया. इस 20 वर्षीय समझौते के तहत तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप को लुइसियाना से रवाना किया गया. सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया ने सालाना 35 लाख टन एलएनजी के लिए लुइसियाना स्थित चेनियर एनर्जी की सबाइन पासलिक्विफैक्शन इकाई से करार किया है.

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2017 में भारत ने अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप आयात की थी. अमेरिका ने 1975 में तेल निर्यात पर रोक लगा दी थी जिसे 2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हटाया था. गेल ने दिसम्बर 2011 में अमेरिका के एलएनजी निर्यात चेनियर एनर्जी के साथ खरीद एवं बिक्री करार पर हस्ताक्षर किए थे जो एक मार्च 2018 से प्रभावी हुआ है.


बाल वि‍वाहों में तेज गिरावट के लिए भारत की सराहना

यूनीसेफ ने पिछले दस वर्षों में बाल-विवाह के मामलों में तेजी से गिरावट पर भारत की सराहना की है. दस साल पहले 100 में से 47 लड़कियों की शादी 18 वर्ष से कम आयु में ही हो जाती थी लेकिन अब ये संख्‍या घटकर 27 रह गई है. पिछले दशक के मुकाबले बाल विवाह बीस प्रतिशत तक कम हुए हैं. लड़कियों की शिक्षा, किशोरियों के लिए निवेश के सरकारी प्रयास और बाल विवाह के नुकसान के प्रति व्‍यापक जागरूकता के कारण विश्‍व स्‍तर पर भी ऐसी शादियों में कमी आई है. दक्षिण एशिया में इस मामले में भारत सबसे आगे रहा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सद्दाम हुसैन की संपत्तियों को जब्त करने के आदेश: इराक में पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन व उसके प्रशासन के अधिकारियों की संपत्तियों को जब्त करने के आदेश दिया गया है. 4200 से अधिक अधिकारी हैं, जिनकी संपत्ति जब्त की जा सकती है. सद्दाम हुसैन को मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी ठहराए जाने के बाद 2006 में फांसी पर लटका दिया गया था.

उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत में प्रगति: अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत में संभावित प्रगति हो रही है. दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु मिसाइल परीक्षण रोकने को तैयार हो गया है, जिसके बाद यह प्रगति दिख रही है.

अजलान शाह हॉकी: अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4-2 से पराजित कर दिया. भारत की तरफ से रमनदीप दो गोल करने में कमयाब रहे.

टी-20 त्रिकोणीय सीरीज: श्रीलंका में खेली जा रही टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया. तीन देशों की इस त्रिकोणीय श्रृंखला में तीसरी टीम बांग्‍लादेश की है. तीनों ही टीमें एक-दूसरे से दो-दो बार भिडेंगी और सबसे अधिक जीत हासिल करने वाली दो टीम फाइनल में पहुंचेगी. फाइनल इस महीने की 18 तारीख को खेला जाएगा.

सीरिया में सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग: सीरिया में बढ़ती हिंसा पर फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है. सीरियाई मानव अधिकार पर्यवेक्षक समूह ने कहा है कि 18 फरवरी से रूस समर्थित सरकारी सेना के हमले में 177 बच्‍चों सहित आठ सौ नागरिकों की मौत हुई है.

केन्द्रीय सूचना आयोग के नए भवन का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में केन्द्रीय सूचना आयोग (CIC) के नए भवन का उद्घाटन किया. इस आयोग का गठन 12 अक्टूबर 2005 को गया था. तब से लेकर आयोग का कार्य किराए की इमारतों में चल रहा था. 2014 में NDA सरकार बनने के बाद इस इमारत का निर्माण किया गया.

नेफ्यू रियो होंगे नगालैंड के मुख्यमंत्री: नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो को प्रदेश में सरकार बनाने का न्योता दिया है. नया मंत्रिमंडल 8 मार्च को शपथ लेगा. भाजपा के 12 विधायक, एक जदयू और एक निर्दलीय विधायक रियो का समर्थन कर रहे हैं. साथ में एनडीपीपी के18 विधायक हैं.

राष्ट्रीय स्वास्य सुरक्षा योजना की समीक्षा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट में घोषित की गई राष्ट्रीय स्वास्य सुरक्षा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करने की तैयारियों की समीक्षा की है. इस योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्य बीमा प्रदान किया जाएगा.