नगालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नेफ्यू रियो की शपथ

नगालैंड की नवनिर्वाचित सरकार में 8 मार्च को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल पीबी आचार्य ने रियो और 11 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. यह पहला मौका था जब नगालैंड में मुख्यमंत्री ने राजभवन के बाहर सार्वजनिक रूप से पद और गोपनीयता की शपथ ली. पूर्वोत्तर राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर रियो का यह चौथा कार्यकाल है। भाजपा के साथ गठबंधन में रियो राज्य में पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि नगालैंड के 60 सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और इसकी सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने मिलकर 28 सीटें जीती हैं. उधर नगा पीपुल्स फ्रंट पार्टी 27 सीटें जीतकर विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

भारतीय आर्किटेक्चर बालकृष्ण दोषी को ‘प्रित्जकर पुरस्कार’

भारतीय आर्किटेक्चर बालकृष्ण दोषी को आर्किटेक्चर के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित ‘प्रित्जकर पुरस्कार 2018’ के लिए नामित किया गया है। दोषी भारत के पहले ऐसे शख्स हैं जिन्हें यह पुरस्कार दिया गया है।

दोषी पेरिस के मशहूर आर्किटेक्ट ले कर्बुजियर के साथ काम कर चुके हैं। वर्तमान में वे चंडीगढ़ शहर के डिजाइन पर काम कर रहे हैं। उन्हें साल 2018 के प्रित्जकर प्राइज के लिए नामित किया गया है। लो-कॉस्ट कामों के लिए जाने वाले दोषी स्वतंत्रता के बाद सबसे प्रभावी आर्किटेक्ट के रुप में प्रसिद्ध हुए हैं।

प्रित्जकर प्राइज आर्किटेक्ट के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है जिसकी तुलना ऑस्कर और नोबेल से की जाती है। इस पुरस्कार की स्थापना 1979 में की गई थी।

अमरीका के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार का इस्‍तीफा

अमरीका के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार गेरी कोहन ने 7 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने व्‍यापार नीति पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मतभेदों के कारण इस्‍तीफा दिया है. श्री कोहन ने इस्‍पात पर 25 प्रतिशत और एल्‍युमीनियम में 10 प्रतिशत आयात शुल्‍क लगाने के राष्‍ट्रपति के फैसले के विरोध में राष्‍ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक पद से इस्‍तीफा दिया है.


एसबीआई पर आरबीआई के चार करोड़ रूपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पर निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए 4 करोड़ रुपये का दंड लगाया है. यह कार्रवाई बैंक की दो मुद्रा शाखाओं में दिशा निर्देशों के अनुपालन में अनियमितताएं पाए जाने के बाद की गई है.


फोर्ब्स की अरबपति लिस्ट में आठ भारतीय महिला शामिल

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने 7 मार्च को अरबपतियों की ताजा लिस्ट जारी की है. साल 2018 की इस वर्ल्ड बिलिनेयर लिस्ट में दुनियाभर की कुल 256 महिलाओं को जगह मिली है.

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में इस साल भारत की आठ महिलाओं का नाम शामिल किया गया है. वर्ल्ड रैंकिंग के हिसाब से अमीरों की इस लिस्ट में सावित्री जिंदल को 176वें पायदान पर रखा गया है. सावित्री इस समय 8.8 अरब डॉलर संपत्ति की मालकिन हैं. इनके बाद नाम आता है बायोकॉन कंपनी की चीफ किरन मजूमदार शॉ का जिनकी कुल संपत्ति 3.6 अरब डॉलर है. वर्ल्ड रैंकिंग में किरन को 629वें स्थान पर रखा गया है. भारत की स्मिता कृष्णा गोदरेज तीसरी सबसे अमीर महिला हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में 822वां स्थान पाने वाली स्मिता की गोदरेज परिवार की कुल संपत्ति में 20 फीसदी हिस्सेदारी है.


ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट ओपनर एड कोवान का क्रिकेट से संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट ओपनर एड कोवान ने 8 मार्च को पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. इस 35 वर्षीय खिलाड़ी ने 2011 में भारत के साथ मुकाबले में टेस्ट पदार्पण किया था. उन्होंने 2013 में अपना अंतिम टेस्ट खेला था जिसके बाद से वह टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. कोवान ने अपने करियर के 18 टेस्ट मैचों में 31.28 की औसत से 1001 रन बनाए. प्रथम श्रेणी में उनके नाम 10 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं जिसमें 25 शतक शामिल हैं.


क्रिकेटरों के लिए नई कॉन्ट्रैक्ट फीस का एलान

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों के लिए साल 2018 के लिए नई कॉन्ट्रैक्ट फीस का एलान किया है. बीसीसीआई ने इस बार मौजूदा ग्रेड ए, बी और सी के अलावा एक नई ग्रेड ‘ए-प्लस’ भी बना दी है. नई कॉन्ट्रैक्ट फीस के अनुसार ए-प्लस ग्रेड के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेगा. इस ग्रेड में जिन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा, शिखर धवन, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा शामिल हैं. इसके बाद ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एम एस धोनी और रिद्धिमान साहा शामिल हैं. इन खिलाड़ियों को सालाना 5 करोड़ रुपये की रिटेंशन फीस मिलेगी. ग्रेड बी में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ रुपये मिलेंगे. इस ग्रेड में कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों के साथ-साथ 5 और खिलाड़ी शामिल हैं. ग्रेड सी में खिलाड़ियों की सालाना रिटेंशन फीस होगी 1 करोड़ रुपये. इस ग्रेड में सुरेश रैना और अक्षर पटेल सहित 5 अन्य खिलाड़ी शामिल हैं.


8 मार्च: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. 28 फरवरी 1909 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में महिला दिवस का ऐलान किया था. इसके बाद आठ मार्च को रूसी क्रांति में महिला दिवस की गूंज गूंजी और 1965 में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश का ऐलान किया गया. संयुक्त राष्ट्र ने 1977 में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मंजूरी दी और तब से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है.


आंग सान सूची से मानवाधिकार सम्मान वापस

अमेरिकी होलोकॉस्ट स्मारक संग्रहालय ने म्यांमार की नेता आंग सान सूची से प्रतिष्ठित मानवाधिकार सम्मान वापस लेने की घोषणा की है. सूची पर रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ चल रहे जातीय संघर्ष को रोकने के लिए कम प्रयास करने का आरोप लगाते हुए यह सम्मान वापस लिया गया है.

उल्लेखनीय है कि देश की सैन्य तानाशाही के खिलाफ अपने लंबे संघर्ष के कारण 1991 में उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था. सूची को साहसी नेतृत्व और निरंकुशता का विरोध करने के दौरान व्यक्तिगत बलिदान देने, बर्मा के लोगों की आजादी तथा सम्मान के लिए लड़ने के लिए वर्ष 2012 में होलोकॉस्ट म्यूजियम एली विसेल पुरस्कार दिया गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अरब शिखर सम्मेलन में कतर पर रोक नहीं: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि अरब शिखर सम्मेलन में शामिल होने को लेकर कतर पर रोक नहीं रहेगी. सम्मेलन इस महीने के अंत में रियाद में होना है. गौरतलब है कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने आतंकी संगठनों को मदद देने के आरोप में जून 2017 में कतर के साथ संबंध तोड़ लिया था.

रूस का एएन-26 विमान दुर्घटनाग्रस्‍त: रूस का एएन-26 विमान सीरिया के लातकिया प्रांत में हेमिम हवाई अड्डे पर संभवत: तकनीकी कारणों से दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. विमान में सवार कर्मी सीरिया में मिशन पूरा करने के बाद स्वदेश लौट रहे थे.

उत्‍तर कोरिया परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद का इच्‍छुक: अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत में प्रगति हो रही है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा है कि सैन्‍य कार्रवाई का खतरा समाप्त होने और सुरक्षा की गारंटी मिलने पर उत्‍तर कोरिया परमाणु हथियार छोड़ने को तैयार है.

पापुआ न्यू गिनी में भयंकर भूकंप: प्रशांत महासागर में स्थित देश पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में आये भूकंप के कारण सैकडों लागों की मौत हो गयी.

सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट के 27वें संस्करण में पहली जीत दर्ज की. सरदार सिंह के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने मलेशिया को 5-1 से हराया. भारतीय टीम का सामना अब 9 मार्च के आयरलैंड से होगा.

कुंवर बाई को श्रद्धाजलि: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए शुभंकर के तौर पर चुनी गयीं छत्तीसगढ़ की सामाजिक कार्यकर्ता दिवंगत कुंवर बाई को श्रद्धाजलि अर्पित की.

सीरियाई युद्ध पर रूस, ईरान और तुर्की की बैठक: रूस, ईरान और तुर्की के उच्चस्तरीय प्रतिनिधि 16 मार्च को सात वर्ष से चल रहे सीरियाई युद्ध पर चर्चा के लिए अस्ताना में बैठक करेंगे. गौरतलब है कि रूस और ईरान सीरिया की असद सरकार के समर्थक हैं जबकि तुर्की सीरिया के विरोधी धड़े का समर्थन करता है. सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजदूत स्टेफन डी मिस्तुरा को भी इस वार्ता में आमंत्रित किया जाएगा.

कर्नाटक के लोकायुक्त पर जानलेवा हमला: कर्नाटक के लोकायुक्त पी विश्वनाथ शेट्टी पर एक व्यक्ति ने जानलेवा हमला कर उनको बुरी तरह से घायल कर दिया. उनकी उम्र 70 साल से अधिक है.

त्रिकोणीय ट्वंटी-20 सीरीज: भारत ने त्रिकोणीय ट्वंटी-20 सीरीज के अपने दूसरे मैच में बंगलादेश को आठ गेंद शेष रहते छह विकेट से हरा दिया. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बंगलादेश को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 139 रन पर रोक दिया और फिर 18.4 अोवर में चार विकेट पर 140 रन बनाकर मैच जीत लिया.

टीडीपी के मंत्रियों का सरकार से इस्तीफा: केंद्र सरकार में शामिल भाजपा की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के दोनों मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने से इनकार के बाद टीडीपी ने अपने मंत्रियों को इस्तीफे का फैसला किया.

हादिया और शैफीन की शादी पुनः बहाल: हादिया और शैफीन की शादी को सुप्रीम कोर्ट ने फिर से बहाल कर दिया है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने हादिया के पति शैफीन जहां की अपील मंजूर करते हुए इस मामले में केरल हाई कोर्ट के फैसले को निरस्त कर दिया.

आईएसए का स्थापना सम्मेलन: भारत और फ्रांस की पहल पर सौर ऊर्जा से सम्पन्न देशों को एक मंच पर लाने की मुहिम के तहत स्थापित अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा अलायंस (आईएसए) का स्थापना सम्मेलन 11 मार्च को दिल्ली में होगा. सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों की मौजूदगी मे करेंगे.