त्रिपुरा में बिप्‍लब कुमार देब की मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता बिप्‍लब कुमार देब ने 9 मार्च को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. वे इस राज्य के 10वें होंगे. श्री जिष्‍णु देब बर्मन ने उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. अगरतला के असम राइफल्‍स ग्राउंड में आयोजित समारोह में मुख्‍यमंत्री, उप-मुख्‍यमंत्री और सात मंत्रियों को राज्‍यपाल तथागत रॉय ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. यह पहला अवसर है, जब भाजपा और उसके सहयोगी इन्डिजिनियस पीपुल्स फ्रन्ट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने इस राज्य में सरकार बनाया है.

त्रिपुरा के साठ सदस्यों (59 सीटों के लिए चुनाव हुए) की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 35 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. इसकी सहयोगी इन्डिजिनियस पीपुल्स फ्रन्ट ऑफ त्रिपुरा को 8 सीटें मिली हैं. इस तरह दोनों पार्टियों ने मिलाकर कल 43 सीटों पर विजय प्राप्त की है. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में 25 वर्ष से जारी वामपंथी शासन समाप्त कर दिया है. वामपंथी सीपीआईएम को 16 सीटें मिली है.

अमेरिका में इस्पात और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क की घोषणा

अमेरिका ने देश में इस्पात के आयात पर 25 फीसद और एल्यूमीनियम पर 10 फीसद आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को शुल्क लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. अमेरिका ने दो देशों कनाडा और मैक्सिको को इस शुल्क से छूट दी है. यह छूट तब तक होगी जब तक कि उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) को लेकर बातचीत पूरी नहीं हो जाती है.

अमरिका में इस्पात और एल्यूमीनियम के आयात पर शुल्क लगाने के इस कदम से शुरूआती तौर पर चीन से होने वाला आयात प्रभावित होगा. ट्रंप के इस कदम से वैश्विक व्यापार युद्ध छिड़ सकता है.

पाकिस्‍तान के पूर्व शासक परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने के आदेश

पाकिस्‍तान के एक विशेष ट्राईब्‍यूनल ने पूर्व सैनिक शासक परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करके उसकी सम्‍पत्तियां जब्‍त करने और गिरफ्तार करने का सरकार को आदेश दिया है. उन्हें 2007 में देश में इमरजेंसी लगाने और देशद्रोह के अपराध में यह आदेश दिया गया है.

74 वर्षीय मुशर्रफ पर मार्च 2014 में इमरजेंसी लगाने के कारण देशद्रोह के आरोप सिद्ध हुए थे. इमरजेंसी में बड़ी अदालतों के कई न्‍यायाधीशों को नजरबंद किया गया था और सौ से ज्‍यादा जजों को बर्खास्‍त कर दिया गया था.

मुशर्रफ मार्च 2016 में पाकिस्‍तान छोड़कर दुबई चला गया था और उसे भगोड़ा घोषित किया गया था. पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्‍या और कई अन्‍य आपराधिक मामलों में भी पाकिस्‍तान को मुशर्रफ की तलाश है.


आयरलैंड में गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मंजूरी

आयरलैंड सरकार ने 8 मार्च को गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मंजूरी दे दी. यह जनमत संग्रह मई के अंत में होगा. इस जनमत संग्रह के तहत मतदाताओं से पूछा जाएगा कि क्या वह आठवें संशोधन के रूप में पहचाने जाने वाली धारा 40.3.3 को निरस्त करना चाहते हैं. इस धारा के तहत 1983 से गर्भपात पर प्रतिबंध है. यदि जनमत संग्रह में मतदाता इसे निरस्त करने के पक्ष में वोट देते हैं तो इस संबंध में 12 सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान गर्भपात की मंजूरी देने के लिए विधेयक पेश किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में गर्भपात को केवल उसी स्थिति में मंजूरी दी गई है, जब मां का जीवन खतरे में हो. देश में गर्भपात कराने के लिए 14 साल कैद की सजा का प्रावधान है.


एशियाई तीरंदाजी टूर्नामेंट में भारत को पांच पदक

एशियाई तीरंदाजी टूर्नामेंट में भारत ने पांच पदक जीते. यह टूर्नामेंट बैंकॉक में आयोजित किया गया था. प्रोमिला दाईमैत्री और मुस्कान किरार के व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक के बूते से भारतीय तीरंदाजों ने एशिया कप तीरंदाजी स्टेज एक में तीन स्वर्ण और दो कांस्य पदक के साथ अपने अभियान को आज संपन्न किया. टूर्नामेंट के अंतिम दिन भारतीय तिकड़ी आकाश, गोरा हो और गौरव लाम्बे ने मंगोलिया के अदियासुरेन बासान्खोयू, ओटगोंबोल्ड बातारखुयांग और गानतुग्स जनट्सान की टीम को हराकर देश के लिए तीसरा स्वर्ण जीता.


लक्ष्मीबाई और रजिया सुल्तान के जीवन पर पुस्तक

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने रानी लक्ष्मी बाई और रजिया सुल्तान के जीवन पर प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन किया. ये पुस्तकें एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत 13 भाषाओं में प्रकाशित की गई हैं.


टीडीपी के दोनों मंत्रियों का सरकार से इस्तीफा

केंद्र सरकार में शामिल भाजपा की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के दोनों मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने से इनकार के बाद टीडीपी के नागरिक विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री वाईएस चौधरी ने अपने त्याग-पत्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंप दिये.

इस बीच, आंध्रप्रदेश सरकार में भारतीय जनता पार्टी के दो मंत्रियों- डॉ० कामनेनी श्रीनिवास और पाइडि‍कोंडला मानिक्‍याला राव ने भी राज्‍य मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया.


वर्ष 2017 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा प्रदान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वर्ष 2017 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किये. राष्ट्रपति भवन में आयोजित विशेष कार्यक्रम में 29 महिलाओं और 9 संस्थाओं को महिलाओं के हित में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए ये पुरस्कार दिये गये.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमरीकी राष्‍ट्रपति किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे: अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस साल मई तक उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे. उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने वादा किया है कि उनका देश आगे कोई परमाणु या मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा.

अफगानिस्तान के प्रस्ताव का भारत ने किया समर्थन: भारत ने तालिबान को बिना किसी पूर्व शर्त के शांति प्रक्रिया में शामिल करने के अफगानिस्तान सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने कहा कि अफगानि‍स्‍तान सरकार की शांति की नई पेशकश तालिबान को मुख्यधारा में शामिल करने की दिशा में एक मजबूत कदम है. 28 फरवरी को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफगनी ने काबुल में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में तालिबान के समक्ष विस्तृत शांति प्रस्ताव पेश किया था.

राजस्थान के झुंझुनू जिले में अखिल भारतीय विस्तार कार्यक्रम: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 मार्च को राज्यों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को जन-आंदोलन और सामाजिक मिशन का रूप देने का आह्वान किया. वह अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान के झुंझुनू जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पहल के अखिल भारतीय विस्तार कार्यक्रम का उद्घाटन कर रहे थे.

मानवाधिकार आयुक्त की रिपोर्ट का विरोध: भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार आयुक्‍त ज़ैद रआद अल हुसैन द्वारा कश्‍मीर की स्थिति पर की गई टिप्‍पणी का कड़ा विरोध किया है. उन्‍होंने जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र के दौरान कश्‍मीर की स्थिति पर टिप्‍पणी की थी. संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि राजकुमार चंदर ने कहा कि श्री हुसैन की टिप्‍पणी जम्‍मू-कश्‍मीर की स्थिति के अनुरूप नहीं है.

फजलुल्लाह की सूचना देने पर 50 लाख डॉलर ईनाम: अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह की सूचना देने पर 50 लाख डॉलर ईनाम देने की घोषणा की है. तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान एक आतंकवादी संगठन है जो पाकिस्तान के भीतर आतंकवादी हमलों को अंजाम देता है.

हाफिज की पार्टी को पंजीकृत करने की अनुमति: पाकिस्तान की एक अदालत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की मिल्ली मुस्लिम लीग को राजनीतिकदल के रूप में पंजीकृत कराने की अनुमति देने का चुनाव आयोग को आदेश दिया है.