65 national film awards 2018

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों घोषणा

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 की घोषणा 13 अप्रैल को की गयी. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समिति के अध्यक्ष शेखर कपूर ने भारत की अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की। इस वर्ष 22 श्रेणियों में पुरस्कारों का एलान किया गया।

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: एक दृष्टि

  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: विनोद खन्ना
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ऋद्धि सेन (नगर कीर्तन)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: श्रीदेवी (मॉम)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: विलेज रॉकस्टार्स (असमिया भाषा)
  • इंटरटेनर फिल्म ऑफ द इयर: बाहुबली (द कन्क्लूजन)
  • सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर: जयराज
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: न्यूटन

राष्‍ट्रपति की तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों– इक्‍वेटोरियल गिनी, स्‍वाजीलैण्‍ड और ज़ाम्बिया की यात्रा के पूरी कर 13 अप्रैल को स्‍वदेश लौट आए. अफ्रीकी महाद्वीप की उनकी यह तीसरी यात्रा थी. भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की गिनी और स्वाज़ीलैंड की यह पहली यात्रा है.

गिनी: राष्ट्रपति ने अपनी इस यात्रा की शुरुआत 7 अप्रैल को गिनी से की. कोविंद ने गिनी की राजधानी मलाबो में राष्ट्रपति टेओदोरो ओबियांग न्युएमा म्‍बासोगो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता कर कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

  • भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की यह पहली यात्रा है.
  • उन्होंने इक्वेटोरियल गिनी के संसद को संबोधित कर आतंकवाद से मुक़ाबले के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात की.

स्‍वाजीलैण्‍ड: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस यात्रा के दूसरे चरण में 9 अप्रैल को स्वाजीलैंड पहुंचे. यहाँ उन्होंने स्वाजीलैंड के नरेश मिस्वाती तृतीय के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता कर द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों की समीक्षा की.

  • दोनों देशों ने राष्ट्रपति कोविंद और नरेश मिस्वाती की उपस्थिति में स्वास्थ्य और वीजा में छूट संबंधी दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये.
  • राष्ट्रपति कोविंद को स्वाजीलैंड के सर्वोच्च पुरस्कार ऑर्डर ऑफ लॉयन से सम्मानित किया गया.
  • राष्‍ट्रपति ने स्‍वाजीलैंड के संसद को भी संबोधित किया. स्‍वाजीलैंड के संसद को संबोधित करने वाले वह देश के पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं.
  • श्री कोविंद और स्‍वाजीलैंड के राजा संयुक्‍त रूप से रॉयल साइंस टेक्‍नोलॉजी पार्क में इर्फोमेशन टेक्‍नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया.

जाम्बिया: राष्‍ट्रपति अपने यात्रा के अंतिम चरण में 10 अप्रैल को जाम्बिया पहुँचे. भारतीय राष्ट्रपति और जाम्बिया के राष्ट्रपति इदगार चागवा लुंगू के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता हुई.

  • दोनों राष्ट्राध्यक्षों के उपस्थिति में चार समझौते पत्र पर हस्ताक्षर हुए. इसके अंतर्गत कराधान, न्यायिक सहयोग, ऑफिशियल और डिप्लोमेटिक पासपोर्ट के लिए वीजा माफ करने के अलावा जाम्बिया में उद्यमिता विकास संस्थान की स्थापना करना शामिल है.
  • राष्ट्रपति कोविंद और जांबिया के राष्ट्रपति इदगार चागवा लुंगू 93 किलोमीटर लम्बी सड़क परियोजना की आधारशिला रखी. भारत ने इस परियोजना के लिये आर्थिक मदद दी है.
  • भारत और जांबिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 1.2 बिलियन डॉलर हो गया है. राष्ट्रपति श्री कोविन्द ने कहा कि कृषि प्रसंस्करण, माइनिंग और सूचना तकनीक के क्षेत्र में निवेश की आपार संभावनाएं हैं.

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने किदाम्बी श्रीकांत

किदाम्बी श्रीकांत 13 अप्रैल को विश्व बैडमिंटन महासंघ ( बीडब्ल्यूएफ ) द्वारा जारी की गयी सूची में दुनिया के पहले नंबर के पुरूष एकल खिलाड़ी बन गए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन गये हैं. आधुनिक समय में कंप्यूटर द्वारा तैयार की जाने वाली रैंकिंग प्रणाली शुरू किए जाने से पहले महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को एक समय विश्व का नंबर एक खिलाड़ी माना जाता था. इस तरह श्रीकांत साइना नेहवाल के बाद दूसरे भारतीय बन गए जिसे यह सम्मान हासिल हुआ है. साइना 2015 में महिलाओं की एकल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची थी. श्रीकांत ने यह उपलब्धि पिछले साल के अपने शानदार प्रदर्शन के बाद हासिल की.

मौत की सजा देने के मामले में चीन शीर्ष पर

दुनिया में सबसे अधिक मौत की सजा देने के मामले में चीन शीर्ष पर है. मृत्युदंड पर 12 अप्रैल को जारी एमनेस्टी इंटरनेशनल की वार्षिक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने साल 2017 में 23 देशों में कम से कम 993 मृत्युदंड के मामले दर्ज किए जो साल 2016 के 1,032 मामलों से चार फीसद और साल 2015 के 1,634 से 39 फीसद कम थे. साल 2015 का आंकड़ा साल 1989 के बाद से शीर्ष पर था. चीन के अलावा, मृत्युदंड के कुल दर्ज मामलों के 84 फीसद मामले मात्र चार देशों- ईरान, सऊदी अरब, इराक और पाकिस्तान में पाए गए. रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन, जॉर्डन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात ने मृत्युदंड की सजा साल 2017 में फिर से शुरू की. मृत्युदंड के मामलों में सर्वाधिक गिरावट बेलारूस में 50 फीसदी और मिस में 20 फीसदी हुई.

दिल्ली के 88% लोगों में विटामीन D की कमी

एसोसिएट चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के सर्वे के मुताबिक दिल्ली में रह रहे करीब 88% लोगों के शरीर में विटामीन D की कमी है. विटामीन D की कमी से लोगों में डिप्रेशन, मसल्स में दर्द, शरीर में उर्जा का स्तर कम होना (Low Energy), शरीर में ऐंठन की शिकायत रहती है. सर्वे के मुताबिक विटमीन D के कम होने का मुख्य कारण है धूप में कम रहना और दिनभर एयर कंडिशनर (AC) में बैठे रहना.

चेन्नई में अडयार कैंसर संस्थान का हीरक जयंती समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अप्रैल को चेन्नई में अडयार कैंसर संस्थान के हीरक जयंती समारोह में हिस्सा लिया. उन्होंने इस मौके पर मरीजों की देखभाल सुविधा केंद्र का अनावरण किया.
स्वयंसेवी संस्था WIA की तरफ से चेन्नई के अडयार में चलाया जा रहा कैंसर इंस्टीट्यूट भारत का दूसरा सबसे पुराना कैंसर अस्पताल है. पांच सौ से ज्यादा बिस्तरों वाले इस अस्पताल में दाखिल होने वाले 30 फीसदी मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है तो करीब अन्य 30 फीसदी मरीजों को काफी कम पैसा देना पड़ता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री स्‍वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 अप्रैल को स्‍वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे. श्री मोदी लंदन में राष्‍ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक में महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.

मोदी और पुतिन की बातचीत: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने फोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने भारत-रूस संबंधों पर चर्चा की और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एक-दूसरे का सहयोग जारी रखने का संकल्प दोहराया.

हुती मिसाइल हमले की आलोचना: सऊदी के आबादी वाले इलाकों में लगातार हो रहे यमन समर्थित हुती हमले की अमरीका ने आलोचना की है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि अमरीका इन खतरों से अपनी सीमाओं की रक्षा करने की सऊदी अरब के अधिकारों का समर्थन करता है.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव पर रोक: पश्चिम बंगाल में 16 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. कोर्ट ने चुनाव आयोग को चुनाव संबंधी तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है. इससे पहले यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था जहां सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कोलकाता हाईकोर्ट जाने की सलाह दी थी.

मुद्रास्फीति की दर घटकर हुई 4.28 फीसदी: मार्च 2018 में ग्रामीण क्षेत्र की महंगाई दर 4.45 फीसद से घटकर 4.4 फीसद पर आ गई है. वहीं शहरी क्षेत्र की महंगाई दर 4.52 फीसद से घटकर 4.12 फीसद पर आ गई है. इस दौरान खाने पीने की चीजें भी सस्ती हुई हैं. मार्च महीने में खाद्य महंगाई 3.26 फीसद से घटकर 2.81 फीसद पर आ गई है.

चेन्नई में 10वें रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन: चेन्‍नई के निकट तिरुविदानताई में 11 से 14 अप्रैल तक रक्षा प्रदर्शनी 2018 (डिफेंस एक्‍सपो) का आयोजन किया गया है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.

बांग्लादेश में नौकरियों में आरक्षण खत्म: बांग्लादेश में छात्रों के आरक्षण विरोधी उग्र आन्दोलन के मद्देनजर सरकारी नौकारियों में आरक्षण खत्म कर दिया गया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस आशय का फैसला लिया. विदित हो कि ढाका में रविवार से बुधवार तक आरक्षण के विरोध में हजारों छात्र सड़कों पर उतरे थे.

युद्धाभ्यास ऑपरेशन गगन शक्ति शुरू: पाकिस्तान और चीन से लगे बॉर्डर पर इन दिनों इंडियन एयर फोर्स अपना अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास ऑपरेशन गगन शक्ति शुरू कर दिया है. यह युद्धाभ्यास 22 अप्रैल तक चलेगा.