Commonwealth Games 2018 Goldcoast Australia

21वां राष्ट्रमंडल खेल 2018 (कॉमनवेल्थ गेम्स) का 15 अप्रैल को समापन हो गया. इस खेल प्रतिस्पर्धा में 71 राष्ट्रमण्डल देशों के लगभग 6,600 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इसके कुल 20 खेलों में 275 पदक स्पर्धाएं हुईं.

इन खेलों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया कुल 198 पदकों के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर रहा. उसने 80 स्वर्ण, 59 रजत और 59 कांस्य पदक जीते. इंग्लैंड ने 136 पदकों के साथ दूसरा और भारत ने 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 66 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

पढ़ें पूरा आलेख: 21वां राष्ट्रमंडल खेल 2018 – गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया 〉

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस का निंदा-प्रस्ताव खारिज

संयुक्त राष्ट्र महासभा में सीरिया पर हवाई हमले की भर्त्सना के लिए लाए गए रूस के निंदा-प्रस्ताव को समर्थन नहीं मिला. रूस द्वारा यह प्रस्ताव अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया में संयुक्‍त सैन्‍य कार्रवाई की भर्त्सना के लिए लाया गया था. रूसी प्रस्ताव को परिषद में तीन वोट मिले, जबकि प्रस्ताव मंजूर किये जाने के लिए नौ वोट जरूरी थे. चीन और बोलिविया ने रूस के प्रस्ताव का समर्थन किया. प्रस्ताव में हवाई हमलों की निंदा करते हुए कहा गया था कि अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस को आगे की कार्रवाई से रोका जाना चाहिए.

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में कहा है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को रोकने के लिए ज़रूरत पड़ने पर अमरीका दोबारा हमले करने के लिए तैयार है. संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हैली ने कहा कि इस सैन्य कार्रवाई से अमेरिका का संदेश साफ़ है, कि अमरीका, असद सरकार को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने देगा.

इस बीच अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया में रासायनिक हमलों की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र में एक और प्रयास किया है. तीनों देशों ने सुरक्षा परिषद को एक प्रस्ताव का मसौदा भेजा है जिसमें निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचाने, संघर्षविराम लागू करने तथा सीरिया को संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में शांति वार्ता में शामिल किये जाने की मांग की गई है.

प्रदूषित शहरों के बच्चों में अल्जाइमर का अधिक ख़तरा

प्रदूषित शहरों में रहने वाले बच्चों और युवाओं को अल्जाइमर होने का ख़तरा अधिक होता है. यह बात एक नए शोध में सामने आई है. अमेरिका के मोंटाना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मैक्सिको सिटी के 203 शवों के परीक्षण के बाद यह निष्कर्ष निकाला है. शोधकर्ताओं ने दो असाधारण प्रोटीन का पता लगाया जो अल्जाइमर विकसित होने का संकेत देते हैं. मोंटाना यूनिवर्सिटी के कैल्डरॉन-गार्सिडुएनास ने बताया कि प्रदूषित वातावरण में बचपन में अल्जाइमर शुरू होने के लक्षण पाए गए. हमें इसके रोकथाम के लिए जल्द प्रभावी उपायों को लागू करना चाहिए. शोधकर्ताओं ने मैक्सिको सिटी में जितने परीक्षण किए उनमें 99.5 फीसद में अल्जाइमर के लक्षण पाए गए.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों में लागू: राज्यों के बीच माल परिवहन के लिए ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल से लागू हो गई. इससे इन राज्यों में व्यापार और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा.

अरुण जेटली ने ग्रहण की राज्यसभा की सदस्यता: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज राज्यसभा सदस्यता की शपथ ली. वे इस बार उत्तर प्रदेश से निर्वाचित हुए हैं. उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.

सीरिया हमले पर भारत के संयम बरतने की अपील: भारत ने सीरिया पर हुए हमले को लेकर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है ताकि स्थिति‍ को और बिगड़ने से रोका जा सके. गौरतलब है कि सीरिया में विद्रोही इलाके में हुए रासायनिक हमले में करीब 75 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद अमेरिका ने कड़ा तेवर दिखाते हुए फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से हवाई हमले किए. रूस ने इसे आक्रामक कार्रवाई करार दिया.

देश में 115 पिछड़े जिलों में विकास प्रक्रिया में क्रांति आयेगी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार के पिछड़े जिलों के कायाकल्प कार्यक्रम से देश में 115 पिछड़े जिलों में विकास प्रक्रिया में क्रांति आयेगी. प्रधानमंत्री ने आम्बेडकर जयंती के अवसर पर महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत एक स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्र का उद्घाटन भी किया. श्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 तक डेढ़ लाख से अधिक स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों की स्थापना की जाएगी.

एक साथ चुनाव कराये जाने पर चुनाव आयोग से राय: केंद्र सरकार अगले साल की शुरुआत में ही लोकसभा और विधानसभाओं के चुनावों को एक साथ कराया जा जाने पर चुनाव आयोग से राय लेगी. सरकार की अवधारणा ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ को साकार करने के लिए कानून आयोग ने इंटरनल वर्किग पेपर में सिफारिश की है कि वर्ष 2019 की शुरुआत में ही लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ और दो चरणों में कराए जाएं.