Commonwealth Head of Government Meeting CHOGM 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा समाप्त कर 21 अप्रैल को स्वदेश लौट आए. प्रधानमंत्री ने 16 से 20 अप्रैल तक इस यात्रा में स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा की. उन्होने अपनी यात्रा की शुरुआत स्वीडन से की जहाँ नोर्डिक देशों के सम्‍मेलन में भाग लिया. इस यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री ने लंदन में आयोजित चोगम में हिस्सा लिया. स्वीडन और ब्रिटेन की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की.

पढ़ें पूरा आलेख: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा 〉

ओपीसीडब्ल्यू के एक दल ने दमिश्क से निकटवर्ती शहर दौमा का निरीक्षण किया

रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) के विशेषज्ञों ने सीरिया के शहर दौमा में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के स्थल का 22 अप्रैल को मुआयना किया. ओपीसीडब्ल्यू ने हमले की जगह का निरीक्षण कर इकट्ठा किए गए नमूने जांच के लिए द हेग के रिजस्विक में मौजूद अपने लैब में भेजे हैं.

आओपीसीडब्ल्यू का नौ सदस्यीय दल दौमा में कथित गैस हमले की जांच हेतु वहां जाने की अनुमति के लिए एक सप्ताह से सीरिया की राजधानी दमिश्क में प्रतीक्षा कर रहा था.

उल्लेखनीय है कि 7 अप्रैल को सीरिया के शहर दौमा में हुए रासायनिक हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इन कथित रासायनिक हमले को मुद्दा बनाते हुए कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा और आरोपों का दौर चला जिसके बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया पर मिसाइलें दाग़ी. दौमा में फिलहाल सीरिया और रूस का नियंत्रण है और दोनों ने किसी तरह के रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया है.

दुष्कर्म पर मृत्युदंड के अध्यादेश को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 अप्रैल को ‘आपराधिक क़ानून संशोधन अध्यादेश 2018’ को मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह अध्यादेश लागू हो गया है. इस अध्यादेश से भारतीय दण्ड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस- पोक्सो) में संशोधन किया गया है. इस अध्यादेश के बाद बारह साल से कम उम्र के बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों को अदालतों द्वारा कम से कम 20 साल कारावास की सजा या मृत्युदंड होगी. बारह साल से कम उम्र की लड़कियों से सामूहिक बलात्कार के दोषियों को शेष जीवन तक कैद या मौत की सजा का प्रावधान किया गया है.

अध्यादेश में सोलह वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में न्यूनतम सज़ा दस वर्ष से बढ़ाकर बीस वर्ष कर दिया गया है. इसे आजीवन कारावास में भी बढ़ाया जा सकता है. अब दुष्कर्म के सभी मामलों की जांच और सुनवाई दो महीने के भीतर ही पूरी करनी होगी. साथ ही सोलह वर्ष से कम आयु की बालिका के साथ दुष्कर्म या सामूहिक दुष्कर्म के अभियुक्त को अग्रिम जमानत भी नहीं देने का भी प्रावधान किया गया है.

भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018 को मंजूरी

राष्ट्रपति ने रामनाथ कोविंद ने 22 अप्रैल को ‘भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018’ को मंजूरी दे दी. इस अध्यादेश के तहत भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करने का प्रावधान है. बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं को भगोड़े अपराधियों से ऋण वसूली में मदद मिलेगी.

बैंक खाता खोलने के लिए केवाईसी दिशा-निर्देशों में संशोधन

भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी यानि (अपने ग्राहक को जानें) के दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है. नये दिशा-निर्देशों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक ने आधार संख्या को बैंक खातों से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, आधार कार्ड की अनिवार्यता उच्चतम न्यायालय के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगी.

अब तक, केवाईसी के महत्वपूर्ण दस्तावेज में घर के पते के सबूत के तौर पर आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज़, आयकर विभाग द्वारा जारी स्थाई लेखा-खाता यानि पैन कार्ड, तथा पासपोर्ट आकार की फोटो जमा कराने होते हैं. लेकिन अब संशोधित प्रक्रिया के अनुसार आधार संख्या, पैन संख्या अथवा फार्म संख्या-60 जमा कराने की आवश्यकता होगी. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के निवासियों को इससे छूट दी गई है. उनके मामले में, अगर वे आधार या आधार के लिए आवेदन का प्रमाण नहीं दे सकते तो आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज की प्रमाणित प्रतिलिपि और फोटो देना ही पर्याप्त होगा.

22 अप्रैल: पृथ्वी दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद संरक्षण को बढ़ावा देना है, ताकि इंसानों के साथ-साथ तमाम जीव-जंतुओं के लिए एक सुरक्षित रिहाइश के रूप में पृथ्वी के संरक्षण को बढ़ावा मिल सके. इस साल 2018 के पृथ्वी दिवस की थीम है- प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करो. इस अवसर पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पेईचिंग में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक: पेईचिंग में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने 22 अप्रैल को बीजिंग में मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया.

अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 7.4% होने का अनुमान: भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगले वित्तवर्ष में देश की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है. रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा वित्त समिति में कहा कि चालू वित्तवर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अच्छी रही है और वर्ष 2018-19 में इसके बेहतर होने की संभावना है.

बीजिंग में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने द्विपक्षीय संबंधों और रिश्तों में सुधार के लिए उच्च स्तरीय संवाद की गति को तेज़ करने पर चर्चा करने के लिए अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज चार दिन के दौरे पर चीन में हैं.

श्रीलंका में नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जाएगी: श्रीलंका में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से चर्चा के बाद अगले सप्ताह नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जाएगी. श्री सिरसेना इस समय लंदन में हैं. मंत्रिमंडल के प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिमंडल के सदस्यों की सूची तैयार कर ली गई है.

वाशिंगटन में जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों की बैठक: जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों की बैठक वाशिंगटन में आयोजित की गयी. इन देशों के प्रतिनिधियों ने संरक्षणवाद पर आधारित नीतियों और अमरीका तथा चीन के बीच चल रही व्‍यापारिक तनातनी से विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी आने की आशंका पर चिंता व्‍यक्‍त की है.

भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास में भारत की भूमिका का विस्‍तार जारी रहेगा: अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत की शानदार विकास दर की वजह से भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास में उसकी भूमिका का विस्‍तार जारी रहेगा. अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के एक अधिकारी ने वाशिंगटन में संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि भारत की विकास दर 2017-18 में 7.4 प्रतिशत से बढ़कर 2019 में 7.8 प्रतिशत हो जाने की संभावना है.