गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल

देश के लिए 28 अप्रैल, 2018 का दिन ऐतिहासिक रहा. सरकार ने इस दिन हर गांव के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया. मणिपुर के सेनापति जिले के लेइजांग गांव को बिजली पहुचाने के साथ ही यह लक्ष्य पूरा किया गया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को लाल किले से अपने भाषण में एक हजार दिन के भीतर इन गांवों में बिजली पहुंचाने का ऐलान किया था. समय सीमा पूरी होने से 12 दिन पहले (28 अप्रैल को) ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया गया.

पहली बार भारत-पाकिस्तान एससीओ के सैन्य अभ्यास

भारत और पाकिस्तान पहली बार एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेंगे. यह सैन्य अभ्यास रूस में सितंबर 2018 में आयोजित किया जायेगा. इस सैन्य अभ्यास में संघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देश शामिल होंगे. इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाना है. शांति मिशन के इस अभ्यास का मुख्य मकसद एससीओ के आठ सदस्य देशों के बीच आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाना है. हाल ही में बीजिंग में एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के इस अभ्यास में भाग लेने की पुष्टि की. आजादी के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान दोनों एक ही सैन्य अभ्यास का हिस्सा होंगे. हालांकि दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षा मिशन में साथ काम किया है.

प्रजनेश गुणेश्वरन ने कुनमिंग ओपन टेनिस खिताब जीता

प्रजनेश गुणेश्वरन ने कुनमिंग ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के पुरुष एकल का ख़िताब जीत लिया है. चीन के एनिंग में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में गुणेश्वरन ने मिस्र के मोहम्मद सफवात को पराजित कर यह ख़िताब जीता है. एटीपी चैलेंजर सर्किट में गुणेश्वरन का यह पहला एकल खिताब है.

इस जीत से वह शीर्ष 200 रैंकिंग में पहुंच जायेंगे. अभी वह 260 वीं रैंकिंग पर काबिज हैं. भारत के अब शीर्ष 200 रैंकिंग के अंदर तीन खिलाड़ी हो जायेंगे. युकी भांबरी अभी 83 वें स्थान से रैंकिंग में शीर्ष भारतीय हैं जिनके बाद रामकुमार रामनाथन (115) हैं.

बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत को 13 पदक

सर्बिया में हुए 56वें बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत को तीन स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 13 पदक प्राप्त हुए. इस टूर्नामेंट में सुमित सांगवान (91 किग्रा) और निखात जरीन (51 किग्रा) समेत तीन मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक अपने नाम किये. हिमांशु शर्मा (49 किग्रा) तीसरे मुक्केबाज रहे जिन्होंने अल्जीरिया के मोहम्मद तौआरेग को 5-0 से शिकस्त देकर पहला स्थान हासिल किया.

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को कांस्य पदक

भारत ने 28 अप्रैल को तीरंदाजी विश्व कप के कम्पाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. इस प्रतियोगिता में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेनाम ने मिलकर येसिम बोस्तान और देमिर इलमागासली की तुर्की जोड़ी को 154-148 से मात दी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

गुना में मिनी स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के दौरान गुना में मिनी स्मार्ट सिटी का उद्घाटन किया.

‘मन की बात’ का 43वां संस्करण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 43वें संस्करण में देशवासियों से अपने विचार साझा किये.

उत्तरी म्यामां में हजारों लोग विस्थापितः संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि म्यामां के सुदूर उत्तरी भाग में सेना और जातीय विघटनकारियों के बीच हुई ताजा झड़पों के कारण हजारों लोग देश छोड़ कर चले गए हैं. इससे पहले, सात लाख लोग उस समय भाग कर बांग्लादेश चले गए थे, जब सेना ने रोहिंज्या संकट के बीच म्यामां के दूरदराज के क्षेत्रों में अपना अभियान तेज कर दिया था.

परमाणु परीक्षण स्‍थल को बंद करेगा उत्‍तर कोरिया: उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि देश के परमाणु परीक्षण स्‍थल को अगले महीने बंद कर दिया जाएगा. दोनों कोरियाई देशों ने प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्‍त करने का भी वायदा किया है.

किम-जोंग-उन के साथ डोनल्ड ट्रंप की बैठक: अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम-जोंग-उन के साथ इस महीने बैठक हो सकती है. श्री ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की दिशा में यह अत्यंत महत्वपूर्ण बैठक होगी. श्री ट्रंप ने श्री किम के साथ आगामी बैठक से पहले दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओँ के साथ विचार-विमर्श किया है.

अफगानिस्‍तान में हमले करने के लिए पाकिस्‍तान को फटकार: उत्‍तर अटलांटिक संधि संगठन (नेटो) ने पाकिस्‍तान से कहा कि वह अपने यहां आतंकवादियों को शरण देना बंद करे और आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने और सीमा पार हमलों पर रोक लगाये.