राष्‍ट्रपति ने पदम पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2 अप्रैल को पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले 42 व्यक्तियों के द्वितीय बैच को पद्म पुरस्कार प्रदान किए. 43 लोगों के पहले बैच को 20 मार्च 2018 को सम्मानित किया गया था.
क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी, प्रसिद्ध चित्रकार लक्ष्‍मण पाई, गायिका शारदा सिन्‍हा को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया. भारत में रूस के पूर्व राजदूत स्‍वर्गीय एलेक्‍जेंडर कदाकिन को मरणोपरांत पद्मभूषण दिया गया.

पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रमुख नामों की अगर बात करें तो पद्म भूषण प्राप्त करने वालों में लक्ष्मण पई को कला-चित्रकारी, पंकज आडवाणी और महेन्द्र सिंह धोनी को खेल और शारदा सिन्हा को कला-संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिये सम्मनित किया गया.

महेंद्र सिंह धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल सेना की पोशाक में पद्म भूषण पुरस्कार स्वीकार किया. धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार वनडे विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने 1 नवम्बर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था. कपिल देव के बाद धोनी भारत के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया है. धोनी को इससे पहले 2007 में देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न जबकि 2009 में देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्भ श्री दिया गया. बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी भी अपने खेल में काफी सफल रहे हैं और उन्होंने 2006 और 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते.

उल्लेखनीय है कि पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर होती है. इस वर्ष कुल 85 पद्म पुरस्कारों से सम्मनित नायकों में से मंगलवार 20 मार्च को 43 लोगों को सम्मानित किया जा चुका है.

वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान अनुमान से अधिक प्रत्‍यक्ष कर वसूली

वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 995000 करोड़ रुपये की प्रत्‍यक्ष कर वसूली की गई है. यह पिछले वित्त वर्ष (2016-17) के मुकाबले 17.1 प्रतिशत अधिक है. वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 980000 करोड़ रूपए के बजट अनुमान किया गया था.

दिल्ली में भारत स्टेज (बीएस)-6 ईंधन उपलब्ध

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी के लिए बीएस-6 ईंधन लांच किया. उन्होंने बताया कि नये ईंधन के इस्तेमाल से पुराने वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी कमी आयेगी. इससे बीएस-4 ईधन की तुलना में सल्फर का उत्सर्जन 80 प्रतिशत कम होगा. उन्होंने बताया कि अप्रैल 2020 से पूरे देश में बीएस-6 ईंधन लाने का लक्ष्य रखा है. उल्लेखनीय है कि देश भर में एक साथ 01 अप्रैल 2020 से देश भर में बिकने वाले सभी वाहन का बीएस-6 मानक वाले होना तय किया गया है.

मिजोरम सरकार और हमार पीपल्‍स कन्‍वेंशन के बीच ऐतिहासिक समझौते

मिजोरम सरकार और मणिपुर स्थित हमार पीपल्स कन्वेंशन (डेमोक्रेटिक) के बीच 2 अप्रैल को एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. समझौते से राज्‍य में करीब तीन दशक से जारी उग्रवाद समाप्‍त हो जाने की संभावना है. वर्ष 2016 से छह दौर की शांति वार्ता के बाद मिजोरम सरकार और मणिपुर स्थित हमार पीपल्स कन्वेंशन (डेमोक्रेटिक) के बीच इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं.

दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रमाता का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति दिवंगत नेल्सन मंडेला की पत्नी विनी मंडेला का 3 अप्रैल को निधन हो गया. उनको दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रमाता का दर्जा हासिल है. विनी मंडेला का जन्म 1936 में हुआ था और 1958 में उनका विवाह नेल्सन मंडेला से हुआ. जब नेल्सन मंडेला को रॉबन द्वीप पर निर्वासित कर दिया गया, तब उन्होंने ही रंगभेद विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया था. श्वेत- अल्पसंख्यक शासन को खत्म करने की लडाई में उनकी भूमिका काफी अहम थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रक्षामंत्री की रूस यात्रा: रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन, सातवें मॉस्‍को अंतर्राष्‍ट्रीय सुरक्षा सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए मॉस्को पहुँच गई. रक्षामंत्री के तौर पर यह उनकी पहली रूस यात्रा है.

शिंजो अबे उत्तरी कोरिया मुद्दे पर अमेरिका से चर्चा करेंगे: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने घोषणा की है कि वह नार्थ, यूनाइटेड स्टेट और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली सम्मेलनों से पूर्व 17 अप्रैल को अमेरिका की यात्रा करेंगे. श्री अबे अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ चर्चा करेंगे कि उत्तरी कोरिया पर अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को छोड़ने के लिए अधिकतम दबाव कैसे डाला जाए.

भारत के पास हिंद प्रशांत क्षेत्र में पर्याप्त क्षमता: अमरीका ने कहा है कि भारत के पास हिंद-प्रशांत क्षेत्र में और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त क्षमता और संभावनाएं मौजूद हैं. ट्रंप प्रशासन की हिंद प्रशांत क्षेत्र संबंधी रणनीति पर पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र मामलों के उप सहायक विदेश मंत्री एलेक्स वोंग ने कहा कि यह अमरीका और पूरे क्षेत्र के हित में है कि भारत इस क्षेत्र में अहम भूमिका निभाए.

कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट 5.3 फीसदी रही: फरवरी 2018 में आठ कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट 5.3 फीसदी रही. ग्रोथ रेट में आई तेजी की वजह रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर और सीमेंट उत्पादन में आई तेजी रही. आठ कोर सेक्टर में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रॉडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और बिजली आते हैं. फरवरी 2017 में कोर सेक्टर की यह दर महज 0.6 फीसदी थी.

अमजद साबरी के हत्यारों को मौत की सज़ा: पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने 10 आतंकवादियों को सुनायी गई मौत की सजा को मंजूरी दे दी. इन आतंकवादियों में प्रसिद्ध सूफी कव्वाल अमजद साबरी के हत्यारे भी शामिल हैं. 45 वर्षीय साबरी की 22 जून 2016 को कराची में आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.