भारतीय वायु सेना का अब तक का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास ‘गगन शक्ति 2018’

भारतीय वायु सेना उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर अपना अब तक का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास करने की घोषणा की है. ‘गगन शक्ति 2018’ नाम के इस अभ्यास में पहली बार वायु सेना के साथ-साथ नौसेना तथा थल सेना भी संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेगी. इस दौरान वायु सेना सभी तरह के क्षेत्रों रेगिस्तान, अत्यधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों और समुद्री क्षेत्र में लड़ाई की स्थिति में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेगी. वायु सेना की मारक क्षमता का पर्याय माने जाने वाले विशेष कमांडो गरूड इस अभ्यास के केन्द्र में होंगे. 10 से 23 अप्रैल के बीच शुरू होने वाले इस अभ्यास की निश्चित तारीख तय नहीं की गयी है क्योंकि इसका उद्देश्य किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए ‘शॉर्ट नोटिस’ पर तैयार रहने का अभ्यास करना है. यह अभ्यास दो चरणों में किया जायेगा जिसमें से पहला चरण पाकिस्तान से लगती उत्तरी सीमा पर तथा दूसरा चरण चीन से लगती उत्तरी सीमा पर किया जायेगा.

सरकार ने 110 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए निविदा जारी की

भारत ने 6 अप्रैल को 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू की. हालिया वर्षो में यह दुनिया की सबसे बड़ी डिफेंस डील हो सकती है. यह डील सरकार के मेक इन इंडिया पहल के साथ होगी. रक्षा मंत्रालय ने इन विमानों की खरीद के लिए दुनिया भर की कंपनियों से आवेदन मांगते हुए ‘रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉरमेशन’ (आरएफआई) जारी किया. आरएफआई के अनुसार, कुल विमानों में से 75 प्रतिशत एक इंजन के और बाकी दो इंजन के होंगे. एक सौ दस विमानों में से 15 प्रतिशत उड़ने के लिए तैयार हालत में खरीदे जाएंगे जबकि शेष 85 प्रतिशत को संबंधित कंपनी देश में ही भारतीय सामरिक भागीदार के साथ मिलकर बनाएगी.

कई रूसी कंपनियों पर अमेरिका के नए प्रतिबंध

अमरीका ने 6 अप्रैल को रूस की कई कंपनियों और व्यापारियों पर प्रतिबंध लगा दिया. रूस द्वारा पश्चिमी देशों को नुकसान पहुंचाने के अमरीका के आरोप के बाद यह लगाया गया है. अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा कि रूस के 7 व्यापारियों और उनके स्वामित्व की 12 कम्पनियों और 17 वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. रूस ने नए प्रतिबंधों को दोनों देशों के संबंधों के लिए नया झटका बताया है.

मलेशिया में संसद के विघटन की घोषणा

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने 7 अप्रैल को संसद के विघटन की घोषणा की. प्रधानमंत्री रजाक के पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से दो महीने पहले ही संसद के विघटन की घोषणा की गयी है. संसद के विघटन के बाद यहाँ आम चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है.

महाराष्ट्र में लघु किसानों की सहायता के लिए 420 करोड़ डॉलर की परियोजना

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ के लघु और सीमांत किसानों की सहायता के लिए 7 अप्रैल को कई परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किये गये. 420 करोड़ अमरीकी डॉलर की लागत की यह परियोजना केंद्र सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्वबैंक के सहयोग से पूरा होगा. कई परियोजनाओं से कृषि में जलवायु अनुकूल प्रक्रियाओं में सुधार और खेती को फायदे का काम सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. कई परियोजनाओं को वर्षा सिंचित ग्रामीण कृषि क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

डेविस कप के सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि लिएंडर पेस को

लिएंडर पेस को डेविस कप के इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि मिली है. लिएंडर पेस अौर रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने चीन के तियानजिन डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक में चीन के खिलाफ 7 अप्रैल को अपना महत्वपूर्ण युगल मैच जीतकर भारत को मुकाबले में वापसी कराने की कोशिश की. इसी के साथ पेस ने टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली.

चीन की जमीन पर हो रहे डेविस कप मुकाबले के तीसरे युगल मैच में पेस और बोपन्ना की अनुभवी जोड़ी ने चीन के माओ शिन गोंग और जी झांग की जोड़ी को 5-7, 7-6, 7-6 से हराकर स्कोर 2-1 पहुंचा दिया. इसी के साथ पेस ने भारत के लिये रिकार्ड 43वां डेविस कप मैच भी जीत लिया जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक मैच जीतने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं.

7 अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की वर्षगांठ के दिन मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति जानकारी और जागरूकता का प्रसार करना है. इस वर्ष 2018 में विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम (विषय) है- ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच, सबके लिए, हर जगह’.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

21वां राष्ट्रमंडल खेल: 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन 7 अप्रैल को सतीश कुमार सिवलिंगम ने भारत को तीसरा स्‍वर्ण पदक भारोत्‍तोलन में दिलाया. सतीश ने 77 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 317 किलो भार उठाकर स्‍वर्ण जीता. भारत के लिए चौथा स्वर्ण पदकआर वेंकेट राहुल ने भारोत्तोलन में जीता. उन्होंने 85 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 338 किलो भार उठाकर स्‍वर्ण जीता.

अभिनेता सलमान खान को जमानत: अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने वर्ष 1998 के काले हिरण के शिकार मामले में जमानत दे दी. सलमान को इस मामले में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

राष्ट्रपति की तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों – गिनी, स्वाज़ीलैंड और ज़ाम्बिया की यात्रा के पहले चरण में गिनी के लिए रवाना हुए. भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की गिनी और स्वाज़ीलैंड की यह पहली यात्रा है.

सीरिया के ग़ौता में कई हवाई हमले: सीरिया के ग़ौता में विद्रोहियों के कब्‍जे वाले अंतिम क्षेत्र में दउमा के विभिन्‍न हिस्‍सों में कई हवाई हमले किये गए. संदेह है कि रूसी विमान भी हमले में शामिल थे. इन हवाई हमलों में कई नागरिक मारे गए.

तय सीमा के अनुरूप एच वन बी वीजा दिये जाएंगे: अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवा ने कहा है कि वित्‍तीय वर्ष -2019 के लिए 65 हजार एच वन बी वीजा दिये जाएंगे. कार्य वीजा के लिए सफल आवेदकों का फैसला लॉटरी के जरिये किया जाएगा. भारतीय पेशेवरों में इस वीजा की भारी मांग है. अगला अमरीकी वित्‍तीय वर्ष पहली अक्‍तूबर 2018 से शुरू होगा.

उत्‍तर प्रदेश में गंगा हरितिमा योजना की शुरुआत: उत्‍तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर 27 जिलों में आज से गंगा हरितिमा योजना की शुरुआत की गयी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इलाहाबाद में गंगा, यमुना और सरस्‍वती के संगमस्‍थल तट पर समारोह में इस योजना की शुरुआत करेंगे. इसका उद्देश्य नदी के किनारे-किनारे हरितिमा का अच्छादम (वृक्षारोपण) और भूमिक्षरण रोकना है.

नेपाल ने भारत से निवेश आमंत्रित किया: नई दिल्‍ली में भारत-नेपाल व्‍यापार मंच को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री श्री केपी ओली ने भारत से निवेश आमंत्रित किया है. उन्‍होंने कहा कि भारतीय निवेशकों के लिए नेपाल आकर्षक है कि दोनों के बीच गहरे सांस्‍कृतिक संबंध है तथा दोनों देशों के बीच आवाजाही सुगम है.

विदेशी मुद्रा भंडार उच्‍च स्‍तर पर: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.828 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ अब तक के उच्‍च स्‍तर 424.361 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

आईपीएल का 11वां संस्‍करण शुरू: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 11वां संस्‍करण शुरू हो गया. पुरानी आठ टीमें इस बार भाग ले रही हैं. मुम्‍बई के वानखेड़े स्‍टेडियम में पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच होगा. इस वर्ष के संस्‍करण में डिसिज़न रिव्यू सिस्टम -डीआरएस की भी शुरुआत की गई है.