भारत और मलेशिया की सेनाओं का संयुक्त युद्ध-अभ्यास ‘हरिमाऊ शक्ति 2018’

भारत और मलेशिया की थलसेनाओं का दो सप्ताह का संयुक्त युद्ध-अभ्यास ‘हरिमाऊ शक्ति 2018’ 30 अप्रैल से कुआलालम्पुर में शुरू हुआ. यह भारत और मलेशिया की थलसेनाओं का पहला संयुक्त अभ्यास है. मलेशियाई सेना को रेजीमेंटल फ्लैग सौंपने के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास का पहला चरण आरंभ हुआ. इस दौरान दोनो देशों की सेना उपद्रव और आतंकवाद से निपटने के लिए रणनीतिक और तकनीकी कुशलता को परखेंगी.

ईरान पर परमाणु समझौता तोड़ने का ईरान का आरोप

इसराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने ईरान पर परमाणु समझौता तोड़ने का आरोप लगाया है. नेतन्याहू ने कहा कि इसराइल को मिले हज़ारों दस्तावेज़ों से इस बात का पता चलता है कि ईरान ने पूरी दुनिया से झूठ कहा है कि उसने कभी परमाणु हथियार बनाने की कोशिशें नहीं कीं. इन दस्तावेज़ों को “गुप्त परमाणु फाइलें” बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इससे पता चलता है कि ईरान ने दुनिया की नज़रों से छिप कर परमाणु हथियार बनाने की कोशिश की थी.
इज़राइल के रूख का समर्थन करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि इस स्थिति को “स्वीकार नहीं किया जा सकता” और ईरान के साथ परमाणु समझौते पर 12 मई से पहले वो अपना फ़ैसला बताएंगे. इधर यूरोपीय देशों का कहना है वो ईरान के साथ परमाणु समझौते को बरकरार रखना चाहते हैं.

क्या है ईरान परमाणु समझौता? 24 नवम्बर 2013 को ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों- अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और इसके अलावा जर्मनी के साथ के साथ जिनेवा में एक परमाणु समझौता हस्ताक्षरित किया. इस समझौते के तहत अपने ऊपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत के बदले ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अल्पकालिक रोक लगाने के लिए तैयार हो गया.

ब्रिटेन के गृहमंत्री के रूप में साजिद जावेद की नियुक्ति

साजिद जावेद को 30 अप्रैल को ब्रिटेन का नया गृहमंत्री नियुक्त किया गया. जावेद पाकिस्तानी मूल के हैं. ब्रिटिश कैबिनेट में अहम पद की जिम्मेदारी संभालने वाले वह दक्षिण एशियाई मूल के पहले सांसद बन गए. वह ब्रोम्सग्रोव से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और ब्रिटिश सरकार में पहले भी व्यापार एवं संस्कृति मंत्रालय की बागडोर संभाल चुके हैं.

इस नियुक्ति से कुछ घंटे पहले पूर्व गृहमंत्री अंबर रूड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन पर इ्ंग्लैंड में लंबे समय तक रहने वाले लोगों को गैरकानूनी अप्रवासियों को लेकर संसद को भ्रमित करने का आरोप है.

उत्तर कोरिया का मानक समय दक्षिण कोरिया के साथ मिलाने का फैसला

उत्तर कोरिया ने 5 मई से अपने देश का मानक समय दक्षिण कोरिया के साथ मिलाने का फैसला किया है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ 27 अप्रैल को हुई ऐतिहासिक बैठक के दौरान किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अपनी घड़ी की सुइयों को आधा घंटा आगे बढ़ाएगा.

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया का मानक समय उत्तर कोरिया से आधा घंटा आगे है. उत्तर कोरिया ने अगस्त 2015 में अपने मानक समय को 30 मिनट पीछे कर दिया था. उस समय कहा गया था कि ऐसा कोरियाई प्रायद्वीप पर 1910-1945 के दौरान जापान के शासन के निशानों को हटाने के लिए किया गया है. इससे पहले दोनों कोरियाई देशों में एक समान मानक समय था.

महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस

महाराष्ट्र और गुजरात प्रत्येक वर्ष 1 मई को अपना स्थापना दिवस मनाते हैं. आज ही के दिन 1960 में बांबे स्टेट को विभाजित कर दो राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र की स्थापना की गई थी.

शहज़ार रिज़वी बने विश्व के नंबर एक निशानेबाज़

भारत के निशानेबाज शहजार रिजवी विश्व एयर पिस्टल में विश्व के नंबर वन निशानेबाज बन गये है. शहजार ने हाल ही में आईएसएसएफ विश्व कप में भारत के लिए पहला पदक जीता था. उन्होने 2017 में राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था. शहजार ने वर्ष 2009 से अपने निशानेबाजी करियर की शुरूआत की थी और बेहद कम वक्त में उन्होने यह सफलता हासिल की.

दुनिया की सबसे उम्रदराज ‘ट्रैपडुर मकड़ी’ की मौत

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई. ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी. ‘पैसिफिक कंजव्रेशन बायोलॉजी’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ‘ट्रैपडुर मकड़ी’ ने मेक्सिको के ‘तरानतुला मकड़ी’ के 28 साल तक जीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि मकड़ी की मौत बूढ़े होने की वजह से नहीं हुई बल्कि उसे ‘वास्प प्रजाति’ के एक कीड़े ने अपना शिकार बना लिये जाने के कारण हुई है. अनुसंधानकर्ताओं ने इस मकड़ी का नाम गणना की दृष्टि से ‘नंबर 16’ रखा हुआ था. इस मकड़ी की वजह से वैज्ञानिकों को समूचे ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली मकड़ियों के व्यवहार को समझने में मदद मिली.

मंगल की अंत: संरचना के अध्ययन के लिए नासा का मिशन ‘इनसाइट’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) मंगल की अंत: संरचना के अध्ययन के लिए अपना पहला मिशन ‘इनसाइट’ 5 मई को भेजगा. इस मिशन को कैलिफोर्निया में वांडेनबर्ग वायुसैनिक अड्डे के स्पेस लॉन्च कॉप्लेक्स-3 से यूनाइटेड लॉन्च अलाइंस (यूएलए) एटलस पांच रॉकेट से छोड़ा जाएगा. यह मंगल की गहन अंत:संरचना का अध्ययन करेगा कि कैसे पृवी और उसके चंद्रमा समेत सभी चट्टानी गृह बने.

1 मई: मजदूर दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसे मई दिवस या कामगार दिवस के रूप में भी जाना जाता है. इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को प्रोत्साहन और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

इतिहास: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मज़दूर दिवस मनाने की शुरुआत पहली मई, 1886 को हुई. उस दिन अमरीका के मज़दूर संघों ने मिलकर निश्चय किया कि वे रोज़ाना 8 घंटे से ज्यादा काम नहीं करेंगे. इसके लिए मज़दूर संघों ने हड़ताल की. इस दौरान शिकागो की हेमार्केट में बम विस्फोट के बाद पुलिस की गोलीबारी में कई मज़दूरों की जान गई. 1889 में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में घोषणा की गई कि हेमार्केट में मारे गये निर्दोष लोगों की याद में पहली मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाएगा और इस दिन सभी कामगारों तथा श्रमिकों का अवकाश रहेगा.

भारत के सन्दर्भ में: भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्दुस्तान ने पहली मई, 1923को इसकी शुरूआत की थी. हालांकि उस समय इसे मद्रास दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन अब दुनिया के अन्य देशों की तरह इसे मई दिवस के रूप में ही मनाया जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप की शुरूआत: स्वच्छ भारत मिशन के प्रति युवाओं को जागरूक बनाने के मकसद से केंद्र सरकार ने ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप’ की शुरूआत की है. कालेज के छात्र इसमें हिस्सा ले सकते है. इंटर्नशिप के तहत वे स्वच्छता अभियान को लेकर अवेयरनेस कैंपेन, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छ मेला जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा छात्र वेस्ट कलेक्शन ड्राइव, रास्तों की सफाई और गांव के अलग-अलग हिस्सों की सफाई में भी हिस्सा ले सकते हैं.