स्‍पेस-एकस ने सबसे शक्तिशाली राकेट फालकन-9 का प्रक्षेपण किया

कैलिफोर्निया स्थित एरोस्‍पेस कंपनी, स्‍पेस-एक्‍स ने 11 मई को अपने सबसे शक्तिशाली रोकेट ‘ब्‍लॉक 5 फालकन 9’ का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. इस राकेट को मानव को अतरिक्ष में ले जाने के लिए प्रमाणित किया गया है. इसके प्रथम मिशन का मुख्‍य लक्ष्‍य बांग्‍लादेश के पहले उच्‍च-कक्षीय संचार उपग्रह ‘बंगबंधु’ उपग्रह-वन को अंतरिक्ष में पहुंचाना था.
ब्‍लॉक 5 फालकन 9 राकेट का अंतिम लक्ष्‍य अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र में पहुंचाना है, जिसका प्रथम प्रक्षेपण दिसम्‍बर 2018 में किए जाने का कार्यक्रम बनाया गया है. स्‍पेस-एक्‍स के सीईओ एलोन मुस्‍क ने कहा है कि इस राकेट में बार-बार प्रक्षेपित किए जाने की क्षमता है. कुल मिलाकर इसे मामूली नवीकरण के साथ 10 बार प्रक्षेपित किया जा सकता.

फिच ने भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 प्रतिशत का अनुमान व्‍यक्‍त किया

क्रेडिट रेंटिंग एजेंसी- फिच ने चालू वित्‍त वर्ष (2018-19) में भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 प्रतिशत और अगले वित्‍त वर्ष (2019-20) में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए दूसरी तिमाही के रेटिंग अनुमान में फिच ने कहा है कि भारत में वस्‍तु और सेवा कर लागू होने से उत्‍पन्‍न कठिनाई अब दूर हो गई हैं. साथ ही बाजार में मुद्रा का प्रवाह भी नोटबंदी से पहले की अवस्‍था में आ गया है.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने रूस के विदेश मंत्री से बातचीत की

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने 11 मई को मास्‍को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ से बातचीत की. उन्‍होंने आतंकवाद, सुनियोजित अपराध, नशीले पदार्थों की तस्‍करी से निपटने के उपाय जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा की. यह बातचीत प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन के बीच प्रस्‍तावित बैठक से पहले आयोजित की गई.

भारत और पेरू के बीच नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में समझौते

भारत और पेरू ने 12 मई को राजधानी लीमा में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर किए. पेरू की यात्रा पर गए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और पेरू के प्रधानमंत्री सीज़र विलानुएवा अरवालो और राष्ट्रपति विज़कारा की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए. श्री नायडू लातिन अमरीका के तीन देशों – ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की यात्रा के अंतिम चरण में पेरू की राजधानी लीमा पहुंचे थे. दोनों देशों के बीच औषधि, अंतरिक्ष, रक्षा, एलपीजी आपूर्ति, स्वच्छ ऊर्जा, कृषि तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चर्चा हुई.

उपराष्ट्रपति की ग्वातेमाला, पनावा और पेरु की यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे इन देशों के बीच द्वपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ और मजबूत किया गया. तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया.

अमेरिका ने 9 ईरानी इकाइयों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका ने छह ईरानियों और तीन इकाइयों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा 10 मई को की. अमेरिका ने उनके अमेरिका में संपत्ति को फ़्रीज कर दिया है और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ व्यापार करने पर रोक लगाई है. अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने ईरान के केंद्रिय बैंक पर उनके साथ मिलीभगत करके मुद्रा विनिमय की मदद करने और उन्हें विदेशी बैंक खाते में जमा धनराशि प्राप्त करने की अनुमति देने का आरोप लगाया है.

मार्च 2018 में देश के आईआईपी में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि

मार्च 2018 में देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई. केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2017 से मार्च 2018 की अवधि में आईआईपी की कुल वृद्धि इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 4.3 प्रतिशत रही.

मौजूदा वित्त वर्ष में स्वच्छ भारत मिशन के लिए 16500 करोड़ रुपये का आवंटन

केंद्र सरकार के 71 मंत्रालयों और विभागों ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान स्वच्छ भारत अभियान के लिए लगभग 16500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. यह राशि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के लिए पेयजल और स्वच्छता तथा आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की बजट राशि से अधिक है.

पोखरण परमाणु परीक्षण की याद में राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का आयोजन

देश भर में 12 मई को राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया गया. यह दिवस 1998 में आज ही के दिन राजस्‍थान के पोखरण में सफल परमाणु परीक्षण के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया.

बिहारी पुरस्कार के लिए साहित्यकार विजय वर्मा का चयन

वर्ष 2017 का बिहारी पुरस्कार राजस्थान के जाने-माने साहित्यकार विजय वर्मा को देने की 11 मई को घोषणा की गयी. उन्हें यह पुरस्कार उनके निबंध संग्रह ‘लोकावलोकन’ के लिए प्रदान किया जाएगा.

बिहारी पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह पुरस्कार केके बिरला फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है.
  • पुरस्कार स्वरूप दो लाख नकद, प्रशस्तिपत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाता है.
  • श्री वर्मा बिहारी पुरस्कार पाने वाले 27वें लेखक है.
  • पहला बिहारी पुरस्कार 1991 में डा. जयंिसह नीरज के रचनाकर्म ‘ढाणी का आदमी’ को प्रदान किया गया था.

भारत-अमेरिका में अक्षय ऊर्जा विवाद पर समिति गठित

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने अमेरिका और भारत के बीच नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उपकरणों को लेकर जारी विवाद के समाधान के लिये एक समिति का गठन किया है. भारत ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में आठ अमेरिकी राज्यों की नीतियों के संदर्भ में सवाल उठाये हैं. भारत ने आरोप लगाया था कि इन आठ अमेरिकी राज्यों के घरेलू सामग्री के उपयोग के नियम वैश्विक व्यापार व्यवस्था के समरूप नहीं है. चूंकि दोनों देश द्विपक्षीय परामर्श प्रक्रिया में मुद्दे का समाधान करने में विफल रहे, ऐसे में भारत ने विवाद समाधान समिति के गठन की मांग की थी. डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान निकाय समिति गठित करने पर सहमत हो गया है. समिति जल्दी ही मामले की सुनवाई करेगी. 9 सितंबर 2016 को भारत ने इन राज्यों द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में कथित रूप से घरेलू उपकरणों के उपयोग की जरूरत और सब्सिडी को लेकर डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान प्रणाली के तहत परामर्श का आग्रह किया था. घरेलू उपकरण की जरूरत के नियम के तहत यह अनिवार्य है कि घरेलू कंपनियों को परियोजना के लिये कच्चे माल का एक हिस्सा स्थानीय बाजार से लेना होगा. भारत ने आरोप लगाया है कि उन अमेरिकी राज्यों के कदम डब्ल्यूटीओ के व्यापार संबंधित निवेश उपायों और सब्सिडी तथा प्रतिपूरक उपायों पर समझौतों के विपरीत हैं. ये आठ राज्य वाशिंगटन, कैलिफोर्निया, मोनटाना, मैसाचुसेट्स, कनेक्टिकट, मिशिगन, डेलावेयर तथा मिनेसोटा हैं.

डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान प्रणाली के लिये परामर्श का अनुरोध पहला कदम है. यह प्रक्रिया बिना सुनवाई के संबंधित पक्षों को मामले पर चर्चा और मामले का संतोषजनक समाधान का अवसर देता है. अगर 60 दिन बाद परामर्श से विवाद का समाधान नहीं होता, शिकायतकर्ता एक समिति द्वारा मामले के निपटान का आग्रह कर सकता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर: नेपाल के दो दिन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे जहा उन्होंने पूजा अर्चना की. मुक्तिनाथ वैष्‍णवों का पवित्र मंदिर है, जहां पारंपरिक रूप से विष्‍णु शालिग्राम शिला के रूप में पूजे जाते हैं. प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने नेपाल में जनकपुर से भारत में अयोध्‍या के लिए सीधी बस सेवा का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ किया.

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज की म्यामां यात्रा: विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने म्यामां यात्रा के दूसरे दिन राजधानी नेपिडॉ में म्यामां की स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री आंग सान सू की से मुलाकात की.

पाकिस्तान ने अमरीकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाया: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अमरीकी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. यह फैसला जवाबी कार्रवाई के रूप में किया गया है. कल से ही अमरीका में पाकिस्तानी राजनयिकों के आने-जाने पर पाबंदी लागू हुई थी.

दिल्‍ली में दिए गए विश्‍व टेलीविजन पुरस्‍कार: सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने नई दिल्‍ली में विश्‍व टेलीविजन पुरस्‍कार प्रदान किए. यह पुरस्‍कार एशिया मीडिया सम्‍मेलन के समापन सत्र में दिए गए.