कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में येदियुरप्पा ने शपथ ली

बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायकों ने येदियुरप्पा को अपना नेता चुना था. 75 वर्षीय येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्यपाल ने नये मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है. येदियुरप्पा तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. वह पहली बार अक्टूबर 2007 में जेडीएस-भाजपा गठबंधन सरकार में राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. मई 2008 में वह भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर दोबारा मुख्यमंत्री बने थे.

किसी भी दल को बहुमत नहीं: कर्नाटक में हाल ही में हुए 14वीं विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सर्वाधिक 104 सीटें जीती है. वहीं कांग्रेस को 78 और जेडी-एस गठबंधन को 38 सीटें हासिल हुई हैं. राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़े दल भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

विधानसभा में बहुमत साबित करना: सदन के आधे से अधिक सदस्यों के समर्थन को बहुमत माना जाता है. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था. अतः इस स्थिति में किसी भी दल को बहुमत साबित करने के लिए 222 के आधे से अधिक यानि 112 सदस्यों का समर्थन आवश्यक है. सदन में भाजपा के पास 104 विधायक हैं जो बहुमत के 112 के आंकड़े से 8 विधायक कम है.

बीजेपी और जेडीएस दोनों ने सरकार बनाने का दावा पेश किया: कर्नाटक में बीजेपी विधायक दल की बैठक में नेता के तौर पर बीएस येदियुरप्पा को चुना गया. बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. वहीं 37 सीट हासिल करने के बाद जेडी-एस की विधायक दल की बैठक में कुमार स्वामी को विधायक दल का नेता चुना गया. बाद में कुमार स्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीजेपी और जेडीएस ने तो अपना नेता तो चुन लिया. लेकिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता के नाम पर सहमति नहीं बन पायी.

राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस सुप्रीम कोर्ट में: राज्यपाल द्वारा भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किये जाने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडी-एस 16 मई को रात को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने तीन न्यायाधीशों की एक बैंच का गठन कर मामले की तुरंत सुनवाई करने का फैसला किया. इस बैंच में जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस के सीकरी और जस्टिस एमए बोबडे ने मामले की सुनवाई की. रात भर चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने राज्य में बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के रुप में शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले पर रोक लगाने से फिलहाल इंकार कर दिया.

भारत और मोरक्‍को के बीच विधि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 16 मई को भारत और मोरक्‍को के बीच विधि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी. समझौता ज्ञापन से वकीलों, कानूनी अधिकारियों और विधि छात्रों को विधि और न्‍याय के क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर भारत और मोरक्‍को के अधिकारियों द्वारा आयोजित सेमिनारों, विचार गोष्ठियों और कार्यशालाओं में विचार-विमर्श करने का अवसर मिलेगा.

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी

केंद्र सरकार ने देश में बुनियादी ढांचे की मंजूरी के लिए दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दे दी है. 1504 किमी के वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे. इस यजन के तहत हरियाणा के नंदनाल चौधरी गांव को फ्रेट गांव की तरह विकसित किया जाएगा. इस कॉरिडोर के लिए 1029.49 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं.

खेलो इंडिया योजना के तहत पैरा राष्ट्रीय खेल का आयोजन

जून-जुलाई 2018 में देश के पहले राष्ट्रीय पैरा खेल का आयोजन किया जायेगा. भारत सरकार का खेल मंत्रालय ‘खेलो इंडिया योजना’ के तहत इस खेल का आयोजन करेगा. ये खेल 28 जून से 7 जुलाई तक आयोजित किये जायेंगे. खेल दस विधाओं में 16 से 40 आयुवर्ग में आयोजित किये जायेंगे जिसमें पैरा एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शतरंज, नेत्रहीन जूडो, पैरा पावरलिफ्टिंग, निशानेबाजी पैरा खेल, पैरा तैराकी, टेबल टेनिस, व्हीलचेयर बास्केटबाल और व्हीलचेयर तलवारबाजी शामिल है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की घोषणा

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की 17 मई को घोषणा की गयी. इन पुरस्कारों में मध्‍य प्रदेश के इंदौर को देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों में पहला स्‍थान मिला. दूसरे स्‍थान पर मध्‍य प्रदेश का ही भोपाल शहर रहा जबकि तीसरा स्‍थान पर चंडीगढ़ ने प्राप्त किया. इदौर और भोपाल ने ये कामयाबी लगातार दूसरी बार हांसिल की है. सबसे स्वच्छ राज्य की श्रेणी में झारखंड को पहला, महाराष्ट्र को दूसरा जबकि छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान हांसिल हुआ.

राष्ट्रीय संपदा के प्रतीक चिन्ह ‘आईपी नानी’ का शुभारंभ

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 16 मई को राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार कानून पर आयोजित सम्मेलन में राष्ट्रीय संपदा के प्रतीक चिन्ह (मस्कट) ‘आईपी नानी’ का शुभारंभ किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

हवाई में ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट: अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बुधवार को हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इस ज्वालामुखी की वजह से बीते सप्ताह सैकड़ों लोगों को इलाके को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

भारत ने कोरिया के संयुक्त शांति प्रयासों के प्रति अपना समर्थन दोहराया: भारत ने दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के नेताओं के शांति प्रयासों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है. विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने अपनी दो दिवसीय उत्तर कोरिया यात्रा के दौरान परमाणु प्रसार के खतरे को उजागर किया. उत्तर कोरिया ने इस बात पर जोर दिया कि एक मित्र देश होने के नाते वह ऐसा कोई कार्य नहीं करेगा जिससे भारत की सुरक्षा को खतरा पहुंचे.

अप्रवासी कर्मचारियों के जीवनसाथी के लिए कार्य परमिट जारी रखने का अनुरोध: भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल के नेतृत्व में रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के 130 सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से अनुरोध किया कि वह एच 1 बी वीजाधारक अप्रवासी कर्मचारियों के जीवनसाथी के लिए कार्य परमिट (कार्य करने की अनुमति) देना जारी रखें.

रमजान के दौरान आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन नहीं: केंद्र सरकार ने सुरक्षाबलों से रमजान के पवित्र महीने में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा अभियान नहीं चलाने को कहा है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को इस बारे में केंद्र के फैसले की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसी हमले में जबावी कार्यवाही के लिये सुरक्षाबलों को किसी आदेश की जरुरत नहीं होगी.

शिमला में राज्‍य स्‍तरीय ग्राम शिल्‍प मेला शुरू: शिमला में राज्‍य स्‍तरीय ग्राम शिल्‍प मेला शुरू हुआ. पांच दिवसीय इस मेले में राज्‍य के लगभग 50 शिल्‍पकार हिस्‍सा ले रहे हैं. ऐतिहासिक धरोहर बेंटनी कैसल में मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मेले का शुभारंभ किया.