विम्बलडन ग्रैंड स्लैम की पुरस्कार राशि में वृद्धि

विम्बलडन ने वर्ष 2018 में टेनिस टूर्नामेंट की ईनामी राशि में पिछले वर्ष की तुलना में 7.6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. यह राशि अब बढ़कर 3.4 करोड़ पाउंड पहुंच गई है. टेनिस चैंपियनशिप की कुल राशि में महिला और पुरुषों को बराबर-बराबर 22 लाख 50 हजार पाउंड की ईनामी राशि वितरित की जाएगी जो वर्ष 2017 की तुलना में इस बार 50 हजार पाउंड अधिक है. पिछले वर्ष विजेता खिलाड़ियों को 22 लाख पाउंड की ईनामी राशि दी गई थी.

ताज महल के बदलते रंग को लेकर केंद्र सरकार को दिशा-निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने आगरा के ऐतिहासिक ताजमहल के बदलते रंग को लेकर गम्भीर चिंता जताते हुए इस मामले में केन्द्र सरकार को कई दिशा-निर्देश दिये. न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने केन्द्र को सुझाव दिया कि वह भारतीय और विदशी विशेषज्ञों की मदद लेकर पहले इसके नुकसान का आकलन करे और फिर इस ऐतिहासिक स्मारक का मूल रूप बहाल करने के लिए कदम उठाये. पीठ ने कहा कि सफेद रंग का यह स्मारक पहले पीला हो रहा था, लेकिन अब यह भूरा और हरा होने लगा है.

उच्चतम न्यायालय ने यह दिशा-निर्देश पर्यावरणविद एम सी मेहता की जनहित याचिका पर सुनाई है. शोधक संयंत्र से निकलने वाले धुएं से होने वाले वायु प्रदुषण के कारण ताजमहल को हो रहे नुकसान के संरक्षण के लिए यह जनहित याचिका दायर की गयी है.

बच्चों के यौन शोषण पर सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पॉक्सो एक्ट (Protection of Children from Sexual Offenses) के मामलों की सुनवाई के लिए 1 मई को सभी उच्‍च न्‍यायालयों को निर्देश जारी किये. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने उच्‍च न्‍यायालयों से ये सुनिश्चित करने को कहा कि पॉक्सो एक्ट की सुनवाई और फैसले विशेष फास्‍ट ट्रैक अदालतों में हों.

इस दौरान केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि नए कानून के मुताबिक ऐसे मामलों में दो महीने में जांच पूरी होगी और दो महीने में ट्रायल पूरा किया जाएगा. वहीं ट्रायल कोर्ट के फैसले के खिलाफ 6 महीने के भीतर अपील की जा सकेगी.

वायु प्रदूषण से हर वर्ष 70 लाख लोगों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायु प्रदूषण से होने वाले मौतों पर 1 मई को रिपोर्ट जारी किया. इस रिपोर्ट में कहा है कि वायु प्रदूषण से हर वर्ष लगभग 70 लाख लोगों की मौत होती है. इनमें से ज्यादातर लोग एशिया और अफ्रीका के गरीब देशों के होते है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लगभग एक तिहाई मौतें हृदय संबंधित बीमारियों और फेफड़ों के कैंसर से होती है. इन बीमारियों में ज्यादातर योगदान वायु प्रदूषण का होता है.
स्वास्थ्य संगठन विश्व स्तर पर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य में तेजी से बदलाव लाने के लिए अक्टूबर में एक सम्मेलन आयोजित करने की योजना बना रहा है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पृथ्वी पर हर 10 में से 9 व्यक्ति प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं.

प्रदूषण के मामले में डब्लूएचओ की लिस्ट: डब्लूएचओ ने दुनिया भर के 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) से ज्याद आबादी वाले शहरों में प्रदूषण के स्तर की एक लिस्ट जारी की है. उनकी इस रिपोर्ट में दिल्ली को पहला और मुंबई को चौथा स्थान मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक मिस्त्र का ग्रेटर कायरो दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका तीसरे और चीन की राजधानी बीजिंग पांचवे नंबर पर है.

श्रीलंका मंत्रिमंडल में फेरबदल

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने 1 मई को अपने मंत्रिमण्‍डल में फेरबदल किया. नई सरकार के अगस्‍त 2015 में शपथ लेने के बाद से मंत्रिमण्‍डल में यह चौथा फेरबदल है. गौतलब है कि फरवरी 2018 में संपन्‍न स्‍थानीय निकाय चुनाव में दोनों सत्‍तारूढ़ दलों की हार के बाद सरकार में आपसी खींचतान जारी है.

ईरान में परमाणु हथियारों के निर्माण के कोई सबूत नहीं मिले

संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी (आईएईए) ने एक बार फिर से कहा है कि ईरान में 2009 के बाद परमाणु विस्फोटक उपकरण के निर्माण के कोई सबूत नहीं मिले हैं.
गौरतलब है कि आईएईए के इस बयान से पहले 30 अप्रैल को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के ‘गुप्त परमाणु लेखागार’ से इजराइल की खुफिया एजेंसी द्वारा कथित रूप से प्राप्त फाइलों का खुलासा करते हुए कहा था कि फाइलों से साबित होता है कि ईरान परमाणु हथियारों पर गुप्त रूप से काम कर रहा है. वहीं, 1 मई को ईरान के विदेश मंत्रालय ने नेतन्याहू के आरोपों को ‘झूठा’ करार देते हुए खारिज कर दिया.

पीएनसी की बैठक में इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए ट्रंप की शांति योजना खारिज

फिलीस्तीन राष्ट्रीय परिषद (पीएनसी) की चार दिवसीय बैठक 30 से 3 अप्रैल तक रामल्ला में आयोजित किया गया. साल 2009 के बाद पहली बार पीएनसी की बैठक हुई. यह बैठक अमेरिका द्वारा जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के बाद इजरायल और अमेरिका के साथ तल्ख रिश्तों पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी. इस बैठक में इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की शांति योजना को फिलीस्तीन ने खारिज कर दिया. फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि फिलीस्तीनी मानते हैं कि अमेरिका इजरायल के समर्थन वाले अपने पक्षपाती रुख की वजह से इजरायल-फिलीस्तीन शांति प्रक्रिया में शांति प्रायोजक नहीं बन सकता.

उल्लेखनीय है कि ट्रंप जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने और मई में तेल अवीव से अपने दूतावास को जेरूसलम ले जाने के आदेश के बाद इजरायली-फिलीस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए नई शांति योजना का खाका तैयार कर रहे हैं. अब्बास ने कहा कि जेरूसलम को फिलीस्तीन की भावी राजधानी के तौर पर मायन्ता दिए बगैर इजरायल और फिलीस्तीन के बीच किसी भी तरह की शांति प्रक्रिया नहीं होगी.

अप्रैल में जीएसटी 1.03 लाख करोड़ रुपये

सरकार ने अप्रैल 2018 में जीएसटी संग्रह के रूप में 1.03 लाख करोड़ रुपये प्राप्त किये. इसमें सीजीएसटी 18,652 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 25,074 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 50,548 करोड़ रुपये हैं. मार्च में यह आंकड़ा 89,264 करोड़ रुपये था. पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में जीएसटी संग्रह 7.41 लाख करोड़ रुपये रहा.

हवाई उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा को मंज़ूरी

दूरसंचार आयोग ने हवाई उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा (कनेक्टिविटी) को 1 मई को मंजूरी दे दी. दूरसंचार विभाग ने 2017 में भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण से उड़ान के दौरान इंटरनेट डेटा और वॉइस सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंसिंग नियमों और विधियों पर अपनी सिफारिशें देने के लिए कहा था. इसके बाद प्राधिकरण ने यह सुझाव दिया कि उड़ान के दौरान मोबाइल संचार की अनुमति कम से कम 3000 मीटर की उंचाई तक मान्‍य होनी चाहिए. नियामक ने कहा कि उड़ान के दौरान एयरप्‍लेन मोड में वाईफाई के जरिए इंटरनेट सेवाएं उपलब्‍ध कराई जानी चाहिए.

भारत और चीन के बीच नाथू-ला सीमा से आपसी व्‍यापार फिर शुरू

भारत और चीन के बीच नाथू-ला सीमा के जरिए आपसी व्‍यापार फिर शुरू हो गया है. डोकलाम गतिरोध के कारण नाथू-ला के जरिए कारोबार बंद हो गया था. 1 मई को सिक्कम के नाथू-ला बॉर्डर पर आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में दोनों देशों के व्यापारियों और अधिकारियों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी और आपस में हर संभव सहयोग करने का विश्वास जताया.

नई दूरसंचार नीति का मसौदा जारी

सरकार ने नई दूर संचार नीति ‘राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018’ का मसौदा 1 मई को जारी कर दिया. नई नीति से 2022 तक 40 लाख नई नौकरियां पैदा करने के साथ दूर संचार क्षेत्र में 100 अरब डॉलर का निवेश भी होगा. इससे प्रत्‍येक नागरिक को 50 एमबीपीएस की ब्रॉडबैंड स्पीड सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. नई दूर संचार नीति में सभी ग्राम पंचायतों को 2020 तक एक जीबीपीएस और 2022 तक 10 जीबीपीएस ब्रॉड बैंड से जोड़ने का लक्ष्य है. नई दूर संचार नीति का उद्देश्‍य डिजिटल संचार क्षेत्र का योगदान बढ़ा कर देश के सकल घरेलू उत्‍पाद के आठ प्रतिशत तक ले जाना है.

लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल को मंजूरी

सरकार ने चेन्नई, गुवाहाटी और लखनऊ के हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल के विकास के लिए 5000 करोड़ रुपए की परियोजना को 2 मई को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया.

पूर्वोत्तर क्षेत्र और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल बनाने के लिए 1383 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे. उल्लेखनीय सरकार ने गुवाहाटी हवाई अड्डे से आसियान देशों के लिए हवाई कनेक्टिविटी देने का फैसला लिया है और जल्द ही यहां से सिंगापुर के लिए उड़ान प्रारंभ होने की संभावना है.

विश्वकप 2026 की मेजबानी की दावेदारी में अमेरिका का समर्थन करने का आहवान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफ्रीकी देशों से विश्व कप 2026 फुटबाल की मेजबानी की उत्तरी अमेरिका की दावेदारी का समर्थन करने का आहवान किया है. मोरक्को भी 2026 विश्व कप की मेजबानी का दावेदार है.

पुरुष और महिला हॉकी टीम के नये कोच

हॉकी इंडिया ने 1 मई को भारतीय महिला टीम के कोच हरेंद्र सिंह को पुरुष टीम की और पुरुष टीम के कोच शोर्ड मारिन को फिर महिला हॉकी टीम की जिम्मेदारी सौंप दी. नवम्बर 2017 में पुरुष टीम के कोच बनाए गए नीदरलैंड के मारिन अभी भारत में नहीं हैं.

हॉकी इंडिया ने यह फैसला कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष टीम के प्रदर्शन के मद्देनजर लिया है जिसमें 12 साल में पहली बार भारतीय हॉकी टीम पदक नहीं जीत सकी. भारतीय पुरुष हाकी टीम का कोच बनाए जाने से पहले मारिन को पुरुष टीम की कोचिंग का कोई अनुभव नहीं था. हरेंद्र 2009 से 2011 के बीच भारतीय पुरुष टीम के कोच रह चुके हैं.

पद्मश्री पुरस्कार के लिए छेत्री के नाम की सिफारिश

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए किया है. छेत्री ने भारत के लिए 97 मैचों में 56 गोल किए हैं. गोल स्ट्राइक रेट के मामले में छेत्री दुनिया के शीर्ष फुटबालरों में शामिल हैं

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय समिति

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक राष्ट्रीय समिति बनाई गयी है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द इस समिति की अध्यक्षता करेंगे. उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा इस समिति के सदस्य हैं. इसके अलावा वरिष्ठ नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी समिति में शामिल है.

यह समिति को 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए कार्यक्रम और दिशानिर्देश तैयार करने का अधिकार दिया गया है. सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रूपये निर्धारित किये है. समिति समारोह आयोजित करने के लिए तिथि का फैसला करेगी. संस्कृति मंत्रालय इन आयोजनो की नोडल एजेंसी है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोह दो अक्टूबर 2019 से शुरू होकर दो अक्टूबर 2020 तक चलेंगे.

कल्‍पना चावला अमरीका की नायिका

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने भारतीय मूल की कल्‍पना चावला की सराहना करते हुए उन्‍हें अमरीका की नायिका बताया है. श्री ट्रंप ने कहा कि कल्‍पना चावला ने अपना सारा जीवन अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए समर्पित कर दिया और लाखों लड़कियों को अंतरिक्ष में जाने के लिए प्रेरित किया.

बृहस्पति के उपग्रह ‘गनीमेड’ पर तूफानी वातावरण

आठ साल तक बृहस्पति की परिक्रमा करने वाले नासा के अंतरिक्ष यान ‘गैलीलियो’ से मिली जानकारी के मुताबिक उसके उपग्रह ‘गनीमेड’ पर तूफानी वातावरण का पता चला है. नासा के अंतरिक्षयान को बृहस्पति के चंद्रमा पर कई नई चीजों का पता चला है जिनमें गनीमेड के आसपास चुंबकीय वातावरण की जानकारी शामिल है जो बृहस्पति के खुद के चुंबकीय क्षेत्र से अलग है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ताजा जानकारी ‘गनीमेड’ के राज के खुलासे के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं जिनमें गनीमेड के अरूणोदय के बेहद चमकीले होने जैसे राज शामिल हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका – उत्तर कोरिया शिखर बैठक: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ शिखर बैठक की जगह और तारीख की जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी.

अमेरिका – इस्राइल सम्बन्ध: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे येरुशलम भी जा सकते है. येरुशलम को अमेरिका ने इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी है. इससे पहले इस्राइल के प्रधानमन्त्री बेन्जामिन नेतानयाहू ने फोक्स न्यूज को एक इंटरव्यू में बताया था कि राष्ट्रपति ट्रम्प के आने से उन्हें खुशी होगी.

नाइजीरिया में बम विस्फोट: उत्तर पूर्व नाइजीरिया के हुए बम विस्फोट में करीब 60 लोगों की मौत हो गई. मुबी कस्बे में हुए यह विस्फोट इस्लामी आतंकवादी गुट बोकोहराम ने कराए है. बोकोहराम ने नाइजीरिया में 2009 से विद्रोह किया है. बोकोहराम की विस्फोटक घटनाओं में अब तक 30,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके है और लगभग 20 लाख लोग अपने घर छोड़कर जा चुके है.