71वाँ कान फिल्‍मोत्‍सव 2018

71वाँ वार्षिक कान फ़िल्म समारोह 9 से 20 मई तक फ्रांस में आयोजित किया गया. अभिनेत्री केट ब्लैंचेट के नेतृत्व वाली जूरी ने वर्ष 2018 के कान पुरस्‍कारों की घोषणा की.

इस समारोह में जापानी ‘फिल्म’ शॉपलिफ्टर्स को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘पाल्म-डे ओर’ के लिए चुना गया. पोलैंड के पॉवेल पॉली-कोवस्‍की को उनकी प्रेम कहानी कोल्‍ड वार के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला. सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार इटली के अभिनेता मार्सेलो फोंट को फिल्‍म डॉगमैन में उनके उत्‍कृष्‍ट अभिनय के लिए दिया गया. एक विशेष पाम डे ओर पुरस्‍कार फ्रांसीसी स्विस ज्यां-लुक गोडार्ड को फिल्‍म इमेज बुक के लिए दिया गया.

कान फिल्मोत्सव में भारत
प्रथम कान फिल्मोत्सव (1946) में चेतन आनंद की हिंदी फिल्म ‘नीचा नगर’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला था. दूसरी बार 1956 में सत्यजीत राय की ‘पथेर पांचाली’ को यह पुरस्कार मिला. कान में मृणाल सेन की फिल्म ‘खारिज’ (1983) को स्पेशल जूरी अवार्ड और मीरा नायर की ‘सलाम बॉम्बे’ (1988) को कैमरा डि ओर तथा आडियंस अवार्ड मिल चुका है.

भारत ने सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का फैसला लिया

भारत ने अपनी सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का 20 मई को फैसला लिया. परियोजना का मकसद सुरक्षा बलों को मानव रहित टैंक, पोत, हवाई यानों और रोबॉटिक हथियारों से लैस करते हुए ऑपरेशन संबंधी तैयारियों को महत्वपूर्ण तरीके से बढ़ाना है.

चीन अपनी सेना में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के व्यापक इस्तेमाल के लिए तेजी से निवेश बढ़ा रहा है, ऐसे में यह परियोजना भारत की थल सेना, वायु सेना और नौसेना को भविष्य की जंग के लिहाज से तैयार करने की व्यापक नीतिगत पहल का हिस्सा है.

इस परियोजना के विनिर्देशों और रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर की अध्यक्षता में इस टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इस परियोजना के विनिर्देशों और ढांचे को अंतिम रूप देगी.

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और यूरोपीय संघ भी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में काफी निवेश कर रहे हैं. आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस कुशल मशीनों के निर्माण से जुड़े कंप्यूटर विज्ञान का क्षेत्र है. अमेरिका मानव रहित ड्रोन के सहारे अफगानिस्तान और उत्तरपश्चिमी पाकिस्तान में आतंकियों के गुप्त ठिकानों को निशाना बनाता रहा है. मानवरहित ड्रोन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से काम करते हैं.

इराक में इस्लामिक स्टेट को पराजित करने के बाद पहला संसदीय चुनाव सम्पन्न

इराक में 20 मई को संसदीय चुनाव सम्पन्न हो गया. दिसंबर 2017 में इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन को पराजित करने के बाद यह पहला संसदीय चुनाव था. चुनाव के घोषित नतीजों में प्रभावशाली शिया मौलवी मुक्तदा अल-सद्र के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. सद्र के गठबंधन को 54 सीटें मिलीं हैं. वर्तमान प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी 42 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. जबकि 47 सीटों के साथ अल फातिह गुट दूसरे नंबर पर है.

उल्लेखनीय है कि मुक्तदा अल-सद्र के पहचान अमेरिका विरोधी के रूप में होती है. इराक में 2003 में अमरीकी हमलों के दौरान सद्र की पहचान एक निजी सेना के प्रमुख के तौर पर अमेरिका को चुनौती देने वाले के रूप में बनी थी.

भारतीय नौसेना वियतनाम में युद्धाभ्यास करेंगे

भारतीय नौसेना 21 से 25 मई तक वियतनाम में युद्धाभ्यास करेंगे. पूर्वी बेड़ा तथा दक्षिण-पूर्व एवं पश्चिमोत्तर प्रशांत क्षेत्र के बीच होने वाले युद्ध अभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय नौसेना के तीन योद्धपोत रवाना हुए हैं. यह युद्धाभ्यास मध्य वियतनाम के दा नाग शहर के टिएन सा बंदरगाह पर होगा. इस दौरान दोनों देशों के नौसैनिक पेशेवर जानकारियों का आदान-प्रदान करेंगे.

अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक वार्ता बैठक

अमरीका और चीन के बीच 20 मई को वाशिंगटन में एक व्यापारिक वार्ता बैठक हुई. इस बैठक में दोनों देश हर तरह के व्यापार संघर्ष को छोड़ने तथा एक दूसरे की वस्तुओं पर शुल्क न लगाने पर सहमत हुए. दोनों देशों ने इसे लेकर एक समझौता किया है जिसके तहत चीन अमेरिकी वस्तुओं का आयात बढ़ाकर चीन 375 अरब डालर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने पर ध्यान देगा. उल्लेखनीय है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन व्यापार घाटे में कमी नहीं करता है तो चीन की वस्तुओं पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा

भारत सरकार अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा की है. हाल ही में अमेरिका ने भारत और चीन से स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त कर लगाने की घोषणा की थी. भारत ने अमेरिका के इस कदम के खिलाफ अतिरिक्त आयात कर लगाने की घोषणा की है. भारत ने WTO को बताया है कि अगर अमेरिका ने अपने कदम वापस नहीं लिए ताे वह 20 अमेरिकी उत्‍पादाें पर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाएगा. इनमें ताजे सेब, मटर, अखरोट, सोयाबीन तेल, परिष्कृत पामोलिन, कोको पाउडर, चॉकलेट उत्पाद, गोल्फ कार, 800 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ मोटर साइकिल और अन्य वाहन शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने 9 मार्च को कहा था कि भारत से आयत होने वाले स्‍टील पर 25 फीसदी और एल्‍यूमीनियम पर 10 फीसदी अतिरिक्‍त कर लगाएगा. इस अतिरिक्‍त कर से केवल कनाडा और मैक्सिको को छूट दी गई थी. यह अतिरिक्‍त कर 21 जून 2018 से लागू होना है.

मध्यप्रदेश में ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना शुरू

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफल और असफल रहे विद्यार्थियों के लिए 21 मई से ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना शुरू की गयी है. यह योजना विद्यार्थियों को करियर मार्गदर्शन देने के लिए मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना की विधिवत शुरुआत टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से करेंगे. योजना का मुख्य उद्देश्य 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न करियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में काउंसलर द्वारा जानकारी मुहैया कराना है.

एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी महिला हॉकी में भारत उपविजेता बना

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी महिला हॉकी प्रतियोगिता में भारत उप-विजेता रहा. दक्षिण कोरिया के तुंगहे सिटी में 20 मई को खेले गये फाइनल में भारत को 1-0 से हरा दिया. यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया में खेला गया था.

आईएनएस तारिणी का अभियान ‘नाविका सागर परिक्रमा’ संपन्न

भारतीय नौसेना का महिला अफसरों का 6 सदस्यीय दल समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा के बाद 20 मई को गोवा लौट गया. यह दल छोटी पाल नौका ‘आईएनएस तारिणी’ के ज़रिए 10 सितंबर को गोवा से विश्व परिक्रमा के लिए रवाना हुआ था. ‘आईएनएस तारिणी’ पर सवार छह अधिकारियों के इस दल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी ने किया. इस अभियान को ‘नाविका सागर परिक्रमा’ नाम दिया गया था. इस दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति, लेफ्टिनेंट ए विजया देवी, बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं. दल ने आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल और न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली और केपटाउन होते हुए अभियान पूरा किया. यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है.

भारत दुनिया का छठा सबसे धनी देश

‘अफ्रएशिया बैंक नियंत्रण संपत्ति पलायन समीक्षा’ रिपोर्ट के अनुसार भारत 8230 अरब डालर की संपत्ति के साथ विश्व का छठा सबसे धनी देश है. रिपोर्ट के अनुसार इस सूची में अमेरिका 62584 अरब डालर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है. इसके बाद 24,803 अरब डालर की संपत्ति के साथ चीन दूसरे और 19,522 अरब डालर के साथ जापान तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में संपत्ति सृजन के कारणों में उद्यमियों की काफी संख्या, अच्छी शिक्षा प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी का शानदार परिदृश्य, कारोबारी प्रक्रिया की आउटसोर्सिंग, रियल एस्टेट, हेलथकेयर और मीडिया क्षेत्र शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक भारत, ब्रिटेन और जर्मनी को पछाड़ विश्व का चौथा सबसे धनी देश बन जाएगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर हैं. श्री मोदी 21 मई को राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ सोची शहर में अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे. यह वार्ता दोनों देशों के बीच नियमित परामर्श का हिस्सा है.

कर्नाटक में कुमारस्‍वामी को सरकार बनाने का निमंत्रण: कर्नाटक में राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने जनता दल सेक्‍युलर के नेता एचडी कुमारस्‍वामी को राज्‍य में नई सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है. विधान सभा में बहुमत साबित करने से पहले ही भाजपा नेता और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के त्याग पत्र देने के बाद राज्यपाल ने यह निमंत्रण दिया. जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

दंतेवाड़ा जिले में माओवादियों का हमला: छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में स्थित दंतेवाड़ा जिले में माओवादियों ने सात सुरक्षाकर्मियों को ले जा रहे एक वाहन को बारूदी सुरंग का विस्फोट कर उड़ा दिया. घटना चोलमार्क गांव के पास हुई है. हमले में छह सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए.

आईआईएसईआर का सातवां दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने मोहाली स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) के सातवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया. समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने वैज्ञानिकों से कृषि उत्पादन की चुनौतियों और पानी की कमी से निपटने को कहा.

पाकिस्तान में कैदियों की हालात के लिए जांच की अपील: पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान से अमरीका में रह रहे एक कार्यकर्ता ने मांग की है कि इस क्षेत्र में तथ्यों का पता लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का एक मिशन भेजा जाए जो कारागार में बंद असंतुष्ट कार्यकर्ताओं के हालात का जायजा ले सके.

चेचन्या में गिरजाघर पर हमला: रूस के मुस्लिम बहुल चेचन्या गणराज्य में एक ऑथोडोक्स गिरजाघर पर हुए हमले में दो पुलिसकर्मी, एक नागरिक और चार विद्रोही मारे गये. यह हमला मध्य ग्रोंजी के आर्कगेंज माइकल गिरजाघर में हुआ.

वेनेजुएला में राष्ट्रपति चुनाव: वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन ने कहा है कि वह राष्ट्रपति चुनाव में भारी अनियमितताओं के कारण इसे मान्यता नहीं देते. वेनेजुएला में 20 मई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुए थे. इस चुनाव में राष्ट्रपति निकोलस मुदरो ने एक बार फिर से राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. चुनाव में मादुरो को 58 लाख और फाल्कोन को 18 लाख मत मिले.