निकोलस मादुरो वेनेज़ुएला के राष्‍ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित

वेनेज़ुएला में वामपंथी नेता निकोलस मादुरो ने राष्‍ट्रपति चुनाव फिर से जीत लिया है. उनका कार्यकाल छह वर्ष का होगा. वेनेज़ुएला में 20 मई को हुए मतदान में श्री मादुरो को करीब 68 प्रतिशत और उनके विपक्षी श्री हेनरी फेलकन को लगभग 21 प्रतिशत वोट मिले. विपक्षी नेता और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन ने इस चुनाव में भारी अनियमितताओं का आरोप लगाया है. चुनाव में मादुरो को 58 लाख और फाल्कोन को 18 लाख मत मिले.

राष्ट्रपति मडुरो का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विरोध: राष्ट्रपति मडुरो को चुनाव में दूसरी बार जीत के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है. मडुरो की जीत के बाद विरोधस्वरूप अर्जेटीना, ब्राजील और कनाडा सहित 14 देशों ने कराकस स्थित दूतावासों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है. अमेरिका ने वेनेजुएला में हुए चुनाव के बाद देश पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने वेनेजुएला में हुए चुनावों को ‘ढोंग’ और ‘अवैध’ करार दिया था.

ब्राह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 21 मई को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया. यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और टीम ब्रह्मोस द्वारा पहली बार भारत में विकसित ‘जीवन विस्तार’ प्रोद्योगिकियों की पुष्टि करने के लिए किया गया था. इन प्रौद्योगिकियों को पहली बार भारत में विकसित किया गया है. सफल परीक्षण के नतीजतन भारतीय सशस्त्र बलों के भंडार में रखी मिसाइलों की जगह दूसरी मिसाइलें लाने पर आने वाली लागत में भारी बचत होगी.

उल्लेखनीय है कि जमीन और नौवहन पोत से छोड़ी जा सकने बाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाईल पहले ही भारतीय सेना और नौसेना में शामिल की जा चुकी है. अब वायु सेना के द्वारा इस सफल परीक्षण के बाद ये मिसाइल सेना के तीनों अंगों का हिस्सा बन जायेगी. भारत ने पहली बार नवंबर 2017 में बंगाल की खाड़ी में सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को सफलतापूर्वक प्राक्षेपित किया था.

ब्रह्मोस मिसाईल: एक दृष्टि

  • इसका वजन लगभग तीन टन है.
  • यह ध्‍वनि से 2.9 गुना तेज (करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड) चलने वाली क्रूज मिसाईल है.
  • इसकी मारक क्षमता चार सौ किलोमीटर से अधिक है, यह 200 किलोग्राम भार तक वजन ले जा सकता है.
  • ब्रम्‍होस का विकास भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के एनपीओ के संयुक्‍त उद्यम ने किया है.
  • यह दुनियां की सबसे तेज़ गति से चलने बाली मिसाईल है.
  • ब्रह्मोस के संस्करणों को भूमि, वायु, समुद्र और जल के अंदर से दागा जा सकता है.
  • यह मिसाइल ठोस ईंधन से संचालित होती है.
  • इसका पहला परीक्षण 12 जून 2001 को किया गया था.
  • इस मिसाइल का नाम दो नदियों को मिलाकर रखा गया है जिसमें भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्क्वा नदी शामिल है.

प्रधानमंत्री की रूस के राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मई को रूस की एक दिवसीय यात्रा के बाद स्वेदेश लौट गये. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के सोची शहर में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता में शामिल हए. शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओँ ने कई वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर की बात. दोनों देशों के बीच पुरानी मित्रता को और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता जताई. दोनों नेताओं ने इस मुलाकात से न केवल आपसी रिश्तों में नयी गर्माहट पैदा की है बल्कि कूटनीति के आगे बढ़कर एक-दूसरे को समझने और तमाम वैश्विक मुद्दों पर एक राय बनाने की भी कोशिश की है.

जिना हास्पेल की पहली महिला निदेशक के रूप में शपथ

अमेरिका के सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक के रूप में जिना हास्पेल ने 21 मई को शपथ ली. हास्पेल सीआईए की पहली महिला निदेशक होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पद के लिए हास्पेल की योग्यता को सराहा है.

नोट छापने वाले कागज का उत्पादन बढ़ाने को मंजूरी

सरकार ने बैंक नोट पेपर मिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (बीएनपीएम) को कर्नाटक स्थित अपनी मैसूर इकाई में बैंक नोट कागज का उत्पादन 12 हजार टन से वार्षिक से बढ़ाकर 16,000 टन सालाना करने की मंजूरी दे दी है. बीएनपीएम, भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण और भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड का संयुक्त उद्यम है. कंपनी ने मशीनरी और प्रदूषण लोड बढ़ाए बिना बैंक नोट कागज के उत्पादन को 12,000 टन से बढ़ाकर 16,000 टन करने के लिए पर्यावरण मंजूरी (ईसी) मांगी थी.

केरल में नीपा वायरस का संक्रमण

केरल में नीपा वायरस के संक्रमण से कई लोगों की मौत हो गयी है. अत्‍यधिक घातक निपा वायरस केरल में पहली बार पाया गया है. फिलहाल निपाह वायरस से संक्रमण का कोई इलाज नहीं है. निपाह वायरस से होने वाला संक्रमण एक ऐसा संक्रमण है जो अधिकतर चमगादड़ और सूअर से इंसानों में फैलता है. इस वायरस से फैलने वाली बीमारी में मस्तिष्क की सूजन, बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, विचलन, मानसिक भ्रम, कोमा जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. इनसे रोगी की मौत भी होने का खतरा बना रहता है.

फ्रूट बैट प्रजाति के चमगादड़ निपा वायरस के संक्रमण को तेजी से फैलाते हैं. इसकी वजह यह है कि यह एक मात्र स्तनधारी है जो उड़ सकता है. पेड़ पर लगे फलों को खाकर संक्रमित कर देता है. जब पेड़ से गिरे इन संक्रमित फलों को इनसान खा लेता है तो वह बीमारी की चपेट में आ जाता है.

ओडि़सा में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला

केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 21 मई को ओडि़सा के बोलांगीर जिले में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला रखी. इस संयंत्र से पश्चिमी ओडिसा के 14 जिलों में एलपीजी सिलेण्‍डरों की आपूर्ति होगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.

मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में याकूब मीर की नियुक्ति

न्यायमूर्ति मोहम्मद याकूब मीर ने 21 मई को मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली. मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. इससे पहले वह जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश के पद पर आसीन थे. उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम ने न्यायमूर्ति मोहम्मद याकूब मीर को मेघालय उच्च न्यायालय के नये मुख्य न्यायाधीश के नियुक्ति की सिफारिश की थी.

नडाल ने आठवीं बार इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता

राफेल नडाल ने रिकॉर्ड आठवीं बार इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. 21 मई को खेले गये इस मुकावले के फाइनल में नडाल ने जर्मनी के एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव को 6-1, 1-6, 6-3 से हराया.

साथियान और सानिल की जोड़ी को थाईलैंड ओपन में रजत पदक

भारत की शीर्ष रैंकिंग की युगल जोड़ी जी साथियान और सानिल शेट्टी 2018 चैलेंज थाईलैंड ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में रजत पदक प्राप्त किया. बैंकाक में 21 मई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय जोड़ी जर्मनी के टोबियास हिपलर और किलियान ओर्ट की जोड़ी से हार गए.

लियोनल मेसी को रिकॉर्ड पांचवां ‘गोल्डन शू’ अवार्ड

अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को रिकॉर्ड पांचवीं बार ‘गोल्डन शू’ अवार्ड का ख़िताब दिया गया है. बार्सिलोना की रीयल सोसिदाद के खिलाफ सत्र के आखिरी ला लीगा मैच में 1-0 की रोमांचक जीत के साथ मेसी ने पांचवीं बार यूरोपियन गोल्डन शू खिताब अपने नाम किया. मेसी को इससे पहले वर्ष 2010, 2012, 2013 और 2017 में भी गोल्डन शू अवार्ड मिला था. वह यह उपलब्धि अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले फुटबालर हैं.

मेसी ने वर्ष 2017-18 सत्र में कुल 68 अंक जीते. वह अपने सर्वाधिक 34 गोल की बदौलत पांचवीं बार गोल्डन शू अवार्ड के हकदार बन गए. गोल्डन शू अवार्ड की होड़ में लीवरपूल के मोहम्मद सलाह अन्य खिलाड़ी थे जिन्हें 68 अंक मिले लेकिन वह मेसी से दो गोल से पीछे 32 गोल पर रहकर जीत से चूक गए. वहीं टोटेनहैम के हैरी केन को 60 अंक मिले जिनके नाम 30 गोल रहे.

गोल्डन शू अवार्ड खिलाड़ियों को अंकों के आधार पर दिया जाता है. जिसमें जर्मन, स्पेनिश, इंग्लिश, इटालियन और फ्रेंच लीग में किए गए गोल के लिए 2-2 अंक मिलते हैं जबकि आस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, स्कॉटलैंड, यूनान, हॉलैंड, इस्रयल, नोर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, सर्बिया, स्विटजरलैंड, तुर्की और यूक्रेन की लीगों में गोल करने पर 1.5 अंक मिलता है. वहीं किसी अन्य यूरोपियन लीग में गोल के लिए 1 अंक मिलता है.

सीआरपीएफ की पहली नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 21 मई को छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नई नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना की. सीआरपीएफ ने मेगा बटालियन की तर्ज में छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तरिया बटालियन का गठन किया है. इस बटालियन में बस्‍तर इलाके के पांच सौ से अधिक आदिवासी युवाओं को भर्ती किया गया है इसलिए इसका नाम बस्‍तरिया बटालियन रखा गया है. यह माओवाद विरोधी दल सीआरपीएफ की 241वीं बटालियन होगी. इस बटालियन में कुल 33 प्रतिशत महिलाएं हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन का लक्ष्य: केन्द्रीय पेट्रोलियम और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन का लक्ष्य 2022 तक देश के 40 करोड़ से अधिक लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करना है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में इस मिशन की शुरूआत की थी.

इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकियों का सीरिया से पलायन: सीरिया में आतंकवादी संगठन-इस्‍लामिक स्‍टेट के लड़ाकों ने अपने आखिरी गढ़ दक्षिणी दमिश्‍क को खाली करना शुरू कर दिया है. सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर-अल-असद ने राजधानी के आसपास के क्षेत्र को अपने सशस्‍त्र विरोधियों से मुक्‍त कराने के लिए हाल ही के महीनों में सैन्‍य दबाव और क्षेत्र खाली कराने की नीति अपनाई है.

ईरान के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की चेतावनी: अमरीका ने ईरान को चेतावनी दी है कि अगर वह अपना परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद नहीं करता है तो उस पर इतिहास के अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने ईरान के सामने 12 मांगें रखीं हैं और कहा कि आर्थिक प्रतिबंधों से राहत तभी मिल सकती है जब अमेरिका इस बात से संतुष्ट हो जाएगा कि ईरान की नीतियों में वास्तविक बदलाव आ गया है.

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री पर भ्रष्टाचार के आरोप: भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक भ्रष्टाचार निरोधी एजेंसी के समक्ष पेश हुए. लगभग छह दशक तक सत्ता पर रहे रजाक को हाल में हुए चुनाव में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. चुनाव में नजीब का गठबंधन महातिर मोहम्मद की अगुवाई वाले सुधारवादी गठबंधन से हार गया. 92 वर्षीय महातिर विश्व के सबसे बुजुर्ग राष्ट्राध्यक्ष हैं.