नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट की भारत यात्रा

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट 24 मई को दो दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मार्क रूट का यह पहला दौरा है. प्रधानमंत्री रूट ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों की प्रगति की समीक्षा और अंतरराष्ट्रीय मसलों विचारों का आदान प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों को बढाने पर जोर दिया साथ ही नीदरलैंड के निवेशकों को भरोसा दिया कि सरकार आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध है.

इस मौके पर नीदरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की सदस्यता ली. नीदरलैंड 64वां देश है जो सौर गठबंधन का हिस्सा बना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच तमाम अंतराष्ट्रीय मंचों पर सहयोग रहा है और सोलर एलांयस दोनों देशों के इसी मजबूत सहयोग का प्रतीक है. प्रधानमंत्री मार्क रूट ने आपात कारणों से भारत की अपनी यात्रा बीच में ही छोड़ 24 मई के रात को स्वदेश लौट गए.

अमरीका ने वेनेजुएला के 2 राजनयिकों को देश छोडने को कहा

अमरीका ने वेनेजुएला के 2 राजनयिकों को 48 घंटों के भीतर देश छोडने को कहा है. ऐसा वेनेजुएला द्वारा 2 शीर्ष अमरीकी राजनयिकों के खिलाफ निष्कासन आदेश के जवाब में किया गया है. उल्लेखनीय है कि निकोलस मादुरो के वेनेजुएला के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचन को लेकर वाशिंगटन ने प्रतिबंध कड़े कर दिए थे जिसके बाद वेनेजुएला ने अमरीका के 2 शीर्ष राजनयिकों को देश छोडने का आदेश दिया था.

पाकिस्तान ने चीन के बैंकों से एक अरब डॉलर का कर्ज लिया

पाकिस्तान ने अपना विदेशी मुद्रा संकट टालने के लिए चीन के बैंकों से एक अरब डॉलर का कर्ज लिया है. इस लोन से पहले भी पाक 1.2 अरब डॉलर का लोन चीन से ले चुका है. दरअसल पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से गिर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार चीन के बैंक से कर्ज लेने के बाद अब पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मदद नहीं लेनी पड़ेगी. इसके पहले चीन के बैंक ने पाकिस्तान में पेमेंट सिचुएशन के बैलेंस को सपोर्ट करते हुए लोन दिया था.

टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म करने का विचार

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म करने की बात कही है. आईसीसी के विचार से यह फैसला मेजबान पर निर्भर होना चाहिए कि वो पहले बल्लेबाजी करना चाहते हैं या गेंदबाजी. आईसीसी के इस विचार के बाद भारतीय टीम के दो पूर्व कप्तानों- बिशन सिंह बेदी और दिलीप वेंगसरकर ने भी अपनी असहमति जताई है. पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी इन दोनों की बातों का समर्थन किया है. सौरव गांगुली ने कहा कि टेस्ट क्रीकेट से टॉस की परंपरा को खत्म करना सही नहीं है. अगर टेस्ट क्रिकेट से टॉस हटाया जाता है तो आईसीसीसी अपनी 140 साल पुरानी परंपरा को खत्म कर देगी, जो क्रिकेट के लिहाज से ठीक नहीं है. आईसीसी की इस नीति के खिलाफ बहुत जल्द अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति भी अपनी राय रखेगी.

केंद्रीय खेल मंत्री ने ट्विटर पर एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ट्विटर पर एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया है. श्री राठौड़ ने इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी चैलेंज किया. श्री कोहली ने यह चैलेंज स्वीकार किया और इसे पूरा करते हुए तीन अन्य लोगों को इसमें टैग कर दिया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह चैलेंज स्वीकार कर लिया है. वह जल्दी ही अपना विडियो शेयर करेंगे. कोहली द्वारा टैग किये गये अन्य दो अनुष्का शर्मा और एमएस धोनी की ओर से इस बारे में जवाब आना बाकी है.
उल्लेखनीय है कि श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पुशअप्स करते हुए अपना एक विडियो ट्वीट किया था. उन्होंने इस विडियो में लोगों ने अपने फिटनेस मंत्र का एक विडियो शूटकर उसे शेयर करने का आग्रह किया था. श्री राठौड़ ने भारतीय क्रिकेट कप्तान के अलावा, बॉलिवुड ऐक्टर ऋतिक रोशन और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को भी टैग किया था.

नियंत्रण प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 44वें स्थान पर

प्रतिस्पर्धा के लिहाज से तैयार की गई वार्षिक रैंकिंग में भारत एक पायदान चढ़कर 44 वें स्थान पर पहुंच गया है. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की ओर से तैयार की गई सूची में अमेरिका को शीर्ष पर रखा गया है. सूची के अनुसार, भारत 14 एशियाई देशों में 12वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है. अमेरिका के बाद हांगकांग और सिंगापुर क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. शीर्ष पांच देशों में नीदरलैंड और स्विट्जरलैंड भी शामिल हैं. सूची के शीर्ष दस देशों में डेनमार्क (6), संयुक्त अरब अमीरात (7), नोर्वे (8), स्वीडन (9) और कनाडा (10) शामिल हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत ने अमरीका के खिलाफ डब्लूटीओ में शिकायत दर्ज कराई: भारत ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के इस्पात और एल्यूमिनियम पर सीमा शुल्क लगाने के फैसले को चुनौती देते हुए विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में अमरीका के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

प्रधानमंत्री 29 मई से सिंगापुर और इंडोनेशिया के दौरे पर: एक्ट ईस्ट नीति को आगे बढ़ाने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 मई से 2 जून तक सिंगापुर और इंडोनेशिया के दौरे पर जाएंगे. अपनी इस यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया औऱ दूसरे चरण में सिंगापुर पहुंचेगे. प्रधानमंत्री इंडोनेशिया के नेशनल म्यूजियम में पतंग महोत्सव का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें खासतौर से रामायण और महाभारत को प्रदर्शित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री एक दिन के झारखंड दौरे पर जाएंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को एक दिन के दौरे पर झारखंड जाएंगे. अपनी झारखंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री रिमोट के ज़रिए देवघर में एम्स की आधारशिला, जेनेरिक मेडिसिन के लिए 250 जनऔषधि केन्द्रों की भी शुरुआत करेंगे. इसके अलावा देवघर में ही प्रधानंत्री एयरपोर्ट का भी शिलान्यास करेंगे.