विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 25 मई को कोलकाता के शांति निकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. बांग्लादेश सरकार ने विश्वविद्यालय परिसर में ये भवन तैयार कराया है. इसमें बंगाल और बांग्लादेश के प्रति गुरुदेव रबिंद्रनाथ टैगोर के योगदान से जुड़ी यादें संजोई गई हैं. यहां पर उनकी तमाम किताबें रखी गयी हैं. इसके अलावा रवींद्र नाथ टैगोर द्वारा बांग्लादेश में रहने के दौरान उपयोग की गई वस्तुएं और उन पर जारी डाक टिकट भी यहां रखे जा रहे हैं. शेख मुजीबुर्र रहमान से जुडी भी कई जरुरी चीजें यहां रखी गयी हैं.
विश्वभारती विश्वविद्यालय के चांसलर (कुलाधिपति) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. उन्होंने विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं.

बुर्किना फासो ने ताइवान के साथ राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की

चीन के दबाव में बुर्किना फासो ने स्वशासित द्ववीपीय देश ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की है. बुर्किना फासो के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि विश्व की वर्तमान स्थिति और उनके देश बुर्किना फासो तथा क्षेत्र की सामाजिक आर्थिक चुनौतियों के चलते उसे यह फैसला करना पड़ा. अब ताइवान के राजनयिक संबंध महज एक छोटे से अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड के साथ रह गए हैं और औपचारिक रिश्ते 18 देशों के साथ हैं.

अमरीकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के साथ प्रस्तावित मुलाकात रद्द

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने 24 मई को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को प्रस्तावित मुलाकात रद्द कर दी. ये बैठक सिंगापुर में होने वाली थी. अमेरिका ने इसका कारण उत्तर कोरिया का शत्रुतता पूर्ण व्यवहार बताया है. अप्रैल 2018 में श्री ट्रम्प ने किम जोंग के बैठक के प्रस्ताव को स्वीकार किया था.

कर्नाटक सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित किया

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुखिया और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की सरकार ने 25 मई को विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया.

अध्‍यक्ष के रूप में रमेश कुमार का चुनाव: कर्नाटक में कांग्रेस के रमेश कुमार को सर्वसम्‍मति से 25 मई को विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया. श्री रमेश कुमार 1994 से 1999 के बीच भी अध्‍यक्ष रह चुके हैं. इस दौरान श्री एचडी देवेगौड़ा और बाद श्री जेएच पटेल मुख्‍यमंत्री थे.

झारखंड में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मई को झारखंड में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखा. इन परियोजनाओं में देवघर में एम्स, पतरातू में बिजली घर और सिंदरी में खाद कारखाना व राजधानी रांची सहित राज्य के सात शहरों में गैस पाइप लाइन की परियोजना समेत सात प्रमुख परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने वहीं से झारखंड के देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण व आधुनिकीकरण की करीब चार सौ करोड़ रुपए की परियोजना का भी ऑनलाइन शिलान्यास किया और कहा कि इसके पूरा होने से श्रद्धालु सीधे विमान से देवघर आ सकेंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

आधार विश्वस्तरीय सुरक्षा प्रणाली से संरक्षित: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष जे सत्यनारायण ने कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े पहचान डेटा बेस ‘आधार’ को उच्च प्रौद्योगिकी के इनक्रिप्सन, विभिन्न चरणों वाले प्रमाणन और विश्वस्तरीय सुरक्षा प्रणाली से संरक्षित किया गया है. उन्होंने बताया कि अब तक 121 करोड़ भारतवासियों का आधार के लिए नामांकन किया जा चुका है.

सात और राज्यों में ई-वे बिल व्यवस्था: राज्य के भीतर वस्तुओं की आवाजाही के लिए 25 मई से सात और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में ई-वे बिल व्यवस्था लागू की जा रही है. ये राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हैं- महाराष्ट्र, मणिपुर, चंडीगढ़, अंडमान-निकोबार द्ववीपसमूह, दादरा और नगर हवेली, दमण और दीव तथा लक्षद्वीप. इसके साथ ही ई-वे बिल प्रणाली से जुड़े राज्यों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है. ई-वे बिल व्यवस्था 1 अप्रैल 2018 से लागू की गई है.