प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की अवधि 2020 तक

केन्द्रीय कैबिनेट ने 2 मई को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की अवधि को बढ़ाकर 2019-20 तक कर दिया है. इसके लिये 14,832 करोड़ रूपये का वित्तीय आवंटन निर्धारित किया है. यह मंजूरी ‘प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना’ के तहत नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दी गयी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने पूरे देश में बीस नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) स्‍थापित करने और 73 मेडिकल कॉलेजों का स्‍तर बढ़ाने की योजना को मंजूरी दी.

उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायमूर्ति जोसफ की पदोन्‍नति के पुनर्विचार पर फैसला टाला

उच्‍चतम न्‍यायालय के कलीजियम ने उत्‍तराखण्‍ड के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति केएम जोसेफ की उच्‍चतम न्‍यायालय में पदोन्‍नति पर पुनर्विचार के मुद्दे पर अपना फैसला टाल दिया है. कलीजियम के पांचों सदस्‍यों–प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति जे. चेलमेश्‍वर, न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और न्‍यायमूर्ति कूरियन जोसेफ ने बैठक में हिस्‍सा लिया.

उल्लेखनीय है कि उच्‍चतम न्‍यायालय के कॉलेजियम ने उत्तराखंड के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ और सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम की सिफारिश उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश पद पर पदोन्‍नति के लिए की थी. सरकार ने मल्होत्रा के नाम की सिफारिश स्वीकार कर ली पर जस्टिस जोसेफ का नाम वापस कर दिया.

फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की नयी रणनीतिक साझेदारी का आह्वान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की नयी रणनीतिक साझेदारी का आह्वान किया है. इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दखलअंदाजी को रोकना है. आस्ट्रेलिया की यात्रा पर गये श्री मैक्रों ने आस्ट्रेलिया की नौसेना ठिकानों पर दिये गये भाषण में कहा कि समान लोकतांत्रिक देशों को निकट संबध विकसित करने चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर हम स्वयं को चीन समक्ष बराबर साझेदार के रूप मे देखना चाहते हैं तो हमें संगठित होना होगा. फ्रांस, भारत और आस्ट्रेलिया की साझेदारी क्षेत्र के लिए और भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में हमारे लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अति महत्वपूर्ण है.

भारत-चीन के बीच हॉटलाइन

भारत और चीन की सेनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान में अनौपचारिक बैठक के बाद अपने मुख्यालयों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने के लंबित पड़े प्रस्ताव पर कथित तौर पर सहमत हो गई हैं. मोदी ने भारत-चीन संबंध को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय अभूतपूर्व शिखर वार्ता ‘दिल से दिल तक’ में गत सप्ताह शी से मुलाकात की थी.

राधाकृष्णन नायर आईसीआईसीआई बैंक में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने राधाकृष्णन नायर को पांच साल के लिए बैंक का अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक नियुक्त किया है. नायर बैंक की तीन इकाइयों – आईसीआईसी प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रस्ट और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज प्राइमरी डीलरशिप – के स्वतंत्र निदेशक भी है. वह कई अन्य कंपनियों में निदेशक भी है. नायर के पास बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का करीब 40 साल का अनुभव है. उन्होंने अगस्त 1976 में कार्पोरेशन बैंक के साथ बैंकिंग क्षेत्र में काम शुरू किया था.

‘हरित क्रांति कृषोन्नति योजना’ जारी रखने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने ‘हरित क्रांति कृषोन्नति योजना’ जारी रखने की 2 मई को मंजूरी दे दी. यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने दी. इस योजना को 2019-20 तक जारी रखने को मंजूरी दी गयी. इसके लिए केंद्र सरकार 33 हजार 269 करोड़ रूपये खर्च करेगी. इस योजना के तहत किसानों से जुडी 11 योजनायें एक साथ चलती है. जिनका उद्देश्‍य समग्र और वैज्ञानिक तरीके से उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाकर तथा उत्‍पाद पर बेहतर लाभ सुनिश्‍चत करके किसानों की आय बढ़ाना है. इन योजनाओं में बागबानी के एकीकृ‍त विकास के लिए मिशन, तिलहन और तेल पाम पर राष्‍ट्रीय मिशन, सतत कृषि के लिए राष्‍ट्रीय मिशन, कृषि विस्‍तार पर उप मिशन, बीज तथा पौध रोपण सामग्री पर उप मिशन, कृषि मशीनीकरण पर उपमिशन, पौध संरक्षण और पौधों के अलगाव पर उपमिशन, कृषि गणना, अर्थव्‍यवस्‍थाएं तथा सांख्यिकी पर एकीकृत योजना, कृषि सहयोग पर एकीकृत योजना, कृषि विपणन पर एकीकृत योजना और राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस शामिल हैं.

‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ में निवेश सीमा 15 लाख रुपये तक

सरकार ने ‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ में निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 2 मई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश की अवधि को 4 मई 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया है. अब इसमें 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकेगा जिससे निवेशक को 10 हजार रुपये तक मासिक पेंशन मिल सकेगी.

‘प्रधानमंत्री वय वंदन योजना’ केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर एक निश्चित राशि देने के उद्देश्य से शुरू की गयी योजना है. इस योजना का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम कर रही है. इसमें 10 वर्षों के लिए निवेश किया जाता है जिसमें सुनिश्चित आठ फीसदी रिटर्न मिलता है जिसे मासिक पेंशन के रूप में दिया जाता है.

3 मई: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का स्थापना दिवस

3 मई को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) का 24वां स्थापना दिवस है. यह 3 मई, 1995 को अपने अस्तित्व में आई. 25 दिसम्बर, 2002 को डीएमआरसी ने अपने पहले कॉरिडोर यानि शाहदरा से तीस हजारी के बीच मेट्रो की सेवा शुरू की थी.

कैंब्रिज एनालिटिका ने कंपनी बंद करने की घोषणा की

ब्रिटेन की मार्केटिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी कंपनी बंद करने का फैसला किया है. यह कंपनी फेसबुक से डाटा चोरी कर उसका चुनाव अभियान के दौरान गलत इस्तेमाल करने का आरोप झेल रही है. वह ब्रिटेन और अमरीका में दिवालियेपन के लिए अर्जी दाखिल करेगी. कंपनी ने कहा उसके अधिकतर ग्राहक चले गये हैं इसलिए इसके लिए अपना कारोबार जारी रखना मुश्किल हो गया है. कंपनी ने यह भी कहा कि ब्रिटेन स्थित उसकी प्रमुख कंपनी एससीएल इलेक्‍शंस लिमिटेड भी तत्‍काल अपनी गतिविधियां बंद करने जा रही है.

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका पर भारत समेत विश्व के कई देशों के चुनाव अभियान को प्रभावित करने का आरोप लग चुका है. इन देशों में अमेरिका भी शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय विश्व नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. विश्वनेताओं पर किए गए एक नये अध्ययन के मुताबिक फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग प्रधानमंत्री मोदी को लाइक करते हैं. यह अध्ययन बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया है. इस अध्ययन के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.31 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वही लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ उनसे जुड़े पीएमओ इंडिया भी फेसबुक पर चौथे स्थान पर है.

3 मई: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष का विषय है- ‘सत्ता पर नियंत्रण रखना- मीडिया, न्याय और कानून का शासन’. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य दुनियाभर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करना और मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा तथा ड्यूटी के दौरान हमले में जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रपति प्रदान करेंगे 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द आज 65वें राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे. अभिनेता विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सेसम्मानित किया जाएगा. वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को उनकी फिल्म ‘मॉम’ के लिए मिलेगा.

पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के आरोप में छोटा राजन को सजा: मुम्बई की मकोका अदालत ने वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के आरोप में गैंगस्टर छोटा राजन सहित नौ लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. 11 जून, 2011 को ज्योतिर्मय डे की पोवाई में मोटर साइकिल से अपने घर जाते समय गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.