राष्ट्रपति ने 65वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 3 मई को राजधानी दिल्ली में 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए गए. सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिए हर साल ये पुरस्कार दिए जाते हैं. राष्ट्रपति ने भारतीय सिनेमा में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए अभिनेता विनोद खन्‍ना को मरणोपरान्‍त दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया. दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को हिन्‍दी फिल्‍म मॉम में उनके उत्‍कृष्‍ट अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया गया.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 की घोषणा 13 अप्रैल को की गयी थी. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समिति के अध्यक्ष शेखर कपूर ने भारत की अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की. इस वर्ष 22 श्रेणियों में पुरस्कारों का एलान किया गया.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: एक दृष्टि

  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: विनोद खन्ना
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ऋद्धि सेन (नगर कीर्तन)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: श्रीदेवी (मॉम)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: विलेज रॉकस्टार्स (असमिया भाषा)
  • इंटरटेनर फिल्म ऑफ द इयर: बाहुबली (द कन्क्लूजन)
  • सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर: जयराज
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: न्यूटन

ईरान परमाणु समझौते से अलग न होने का आग्रह

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो ग्युटेरेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से आग्रह किया है कि वह ईरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने के लिए तैयार किए गए अंतर्राष्ट्रीय समझौते से खुद को अलग न करें. श्री ग्युटेरेस ने कहा कि, यदि 2015 के समझौते को लागू नहीं किया गया तो यह युद्ध का कारण भी हो सकता है. श्री ट्रंप को 12 मई से पूर्व ही इस संबंध में अपना निर्णय लेना चाहिए. श्री ग्युटेरेस ने कहा कि ईरान समझौता एक बड़ी राजनायिक जीत रही है जिसे कायम रखना होगा. इस समझौते के विकल्प के बिना इसे नहीं छोडा जाना चाहिए. इस बीच, यूरोपीय सहयोगी फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी इस बात पर सहमत हुए हैं कि परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने के लिए ईरान के साथ वर्तमान परमाणु समझौते का पालन करना ही उचित विकल्प है.
क्या है ईरान परमाणु समझौता? वर्ष 2015 में हुए इस समझौते के तहत ईरान ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में राहत के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी. इस समझौते में ईरान के अलावा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य शामिल थे.

3 मई: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष का विषय है- ‘सत्ता पर नियंत्रण रखना- मीडिया, न्याय और कानून का शासन’. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य दुनियाभर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करना और मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा तथा ड्यूटी के दौरान हमले में जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ट्विटर का पासवर्ड बदलने का अनुरोध: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर ने सुरक्षा कारणों से दुनियाभर के अपने 33 करोड़ उपयोगकर्ताओं से पासवर्ड बदलने को अनुरोध किया है. दरअसल, ट्विटर के इंटरनल लॉग में एक बग मिला है, जिसे ठीक कर दिया गया है. ट्विटर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

लंबी अवधि के मिशनों को ऊर्जा के लिए नासा का परीक्षण: नासा ने नवंबर 2017 से मार्च 2018 तक नेवादा राष्ट्रीय सुरक्षा स्थल पर ‘किलोपॉवर रियेक्टर यूजिंग स्टायरलिंग टेक्नोलॉजी’ का परीक्षण किया है. इस टेक्नोलॉजी के परीक्षण के बाद चंद्रमा, मंगल और इससे भी आगे के गंतव्यों तक लंबी अवधि के चालक दल के सदस्यों वाले मिशनों को ऊर्जा प्रदान कर सकती है.

उपचुनाव की अधिसूचना: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा की चार और विधानसभा की दस सीटों के उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. इन सीटों पर 28 मई को वोट डाले जाएंगे. मतगणना 31 मई को होगी.

प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट पर राज्‍यों से जवाब: राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने विश्व के बीस सर्वाधिक प्रदूषित शहरों के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की हाल की रिपोर्ट पर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और बिहार से जवाब मांगा है. वायु प्रदूषण के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में पंद्रह सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से चौदह भारत के हैं. इस मामले में कानपुर की स्थिति सबसे खराब है.